All for Joomla All for Webmasters
ऑटो

कार-बाइक बीमा का प्रीमियम तुरंत करा लें रीन्‍यू, 1 अप्रैल से होने वाला है बड़ा बदलाव

cars

Car Insurance news पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आग लगने की खबर के बीच महंगाई की एक और मार पड़ने वाली है। अब कार और बाइक का प्रीमियम भी महंगा होने वाला है। IRDAI ने इसका प्रस्‍ताव कर दिया है।

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। कार (Car Insurance), बाइक और स्‍कूटर (Two Wheeler Insurance Premium) का बीमा फिर महंगा होने वाला है। अगर आप इससे बचना चाहते हैं तो इसे तुरंत रीन्‍यू करा लें। जी हां, बीमा नियामक IRDAI ने Third-party motor insurance premium बढ़ाने का प्रस्‍ताव कर दिया है। भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने कहा है कि उसने फाइनेंशियल ईयर 2022-23 के लिए प्राइवेट दोपहिया और कारों की थर्ड पार्टी प्रीमियम दरों को संशोधित करने का प्रस्ताव किया है। प्रीमियम की नई दरों के मुताबिक अब ग्राहक को 1 अप्रैल 2022 से अपनी निजी कारों (Private Car Insurance) और दोपहिया (बाइक) वाहन के थर्ड पार्टी कवर के लिए अधिक पेमेंट करना होगा।

दो साल से नहीं बढ़ा प्रीमियम

बता दें कि IRDAI ने बीते दो साल (वित्त वर्ष 2020-21 और वित्त वर्ष 2021-22) में प्रीमियम दरों में संशोधन नहीं किया था। इसलिए, अब तक दरें स्थिर रहीं, जो इरडा ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए तय की थीं। जानकारों की मानें तो IRDAI की ओर से यह एक अपेक्षित कदम था, क्योंकि पिछली दो बार से थर्ड पार्टी प्रीमियम में कोई बदलाव नहीं हुआ था। यह बढ़ोतरी कार और बाइक से लेकर सभी प्राइवेट वाहनों पर लागू होगी।

हर साल बढ़ता है थर्ड पार्टी प्रीमियम

इरडा हर साल थर्ड पार्टी प्रीमियम बढ़ाता है, लेकिन कोविड महामारी के चक्‍कर में इसे रोक दिया गया था ताकि ग्राहकों को राहत मिल सके। कोविड के दौरान जब थर्ड पार्टी क्‍लेम की संख्या में बढ़ोतरी होने लगी तो जनरल इंश्‍योरेंस कंपनियों (जीआईसी) ने IRDAI को इस बारे में लिखा था। इसमें थर्ड पार्टी की दरों में बढ़ोतरी का प्रस्ताव था, जिसे अब मान लिया गया है। इससे Comprehensive Car Insurace और Third Party Insurance (TPI) दोनों के बीमा प्रीमियम पर असर पड़ेगा। चूंकि TPI बीमा कानूनन अनिवार्य है, इसका असर सभी ग्राहकों पर पड़ेगा। जो ग्राहक ज्‍यादा प्रीमियम देने से बचना चाहते हैं, वे 1 अप्रैल 2022 से नई दरें प्रभावी होने से पहले अपनी पॉलिसी रीन्‍यू करा सकते हैं।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top