All for Joomla All for Webmasters
शेयर बाजार

गजब! करीब 3.82 करोड़ रुपये हुई इस शेयर की कीमत, Warren Buffett हैं कंपनी के मालिक

बर्कशायर हैथवे इंक (बीआरकेए.एन) के शेयर की कीमत सोमवार को 500000 डॉलर (करीब 3.82 करोड़ रुपये) तक पहुंच गई। ऐसा पहली बार हुई है। यह वॉरेन बफेट की फर्म है। इसके क्लास-ए शेयरों में इस साल 2022 में 10% की वृद्धि हुई है।

नई दिल्ली, रॉयटर्स। वॉरेन बफेट की बर्कशायर हैथवे इंक (बीआरकेए.एन) का शेयर मूल्य सोमवार को पहली बार 500,000 डॉलर (करीब 3.82 करोड़ रुपये) तक पहुंच गया, जो यूक्रेन में घटनाओं और बढ़ती मुद्रास्फीति से अस्थिर बाजार में रक्षात्मक स्टॉक के रूप में कंपनी की स्थिति को दर्शाता है। 2022 में बर्कशायर हाथवे क्लास-ए शेयरों में 10% की वृद्धि हुई है जबकि स्टैंडर्ड एंड पूअर्स 500 इंडेक्स (.SPX) में 12% की गिरावट देखी गई। बर्कशायर का CMP 4,98,160 डॉलर है।

ये भी पढ़ें :7th Pay Commission: मोदी कैबिनेट आज DA Hike और 18 महीने के एरियर पर लेगी फैसला! जानिए कितनी बढ़ेगी आपकी सैलरी

फोर्ब्स मैगजीन के अनुसार, ओमाहा, नेब्रास्का, अमेरिका स्थित कंपनी की मार्केट वैल्यू लगभग 731 बिलियन डॉलर है, जो संयुक्त राज्य में छठे स्थान पर है और इसमें बफेट की 16.2% हिस्सेदारी उन्हें 119.2 बिलियन डॉलर के साथ दुनिया का पांचवां सबसे अमीर व्यक्ति बनाती है। बर्कशायर ने पिछले साल 27.46 बिलियन डॉलर का परिचालन लाभ अर्जित किया, जिसमें जिको कार बीमा, बीएनएसएफ रेलमार्ग और बर्कशायर हैथवे एनर्जी के लाभ शामिल हैं।

यह तेजी से बढ़ते क्लेटन होम्स मोबाइल होम यूनिट और सबसे बड़ी यू.एस. आवासीय रियल एस्टेट ब्रोकरेज सहित दर्जनों अन्य व्यवसायों की भी मालिक है। फीनिक्स में स्मेड कैपिटल मैनेजमेंट इंक के मुख्य कार्यकारी बिल स्मेड ने कहा कि बर्कशायर “जमीन पर, मेन स्ट्रीट-एस्क व्यावसायिक गतिविधि” में माहिर है। इनका लगभग 4.3 बिलियन डॉलर का निवेश है और बर्कशायर स्टॉक की मालिक हैं।

ये भी पढ़ें : बट्टा खाते से बैंकों ने वसूले करीब ढाई लाख करोड़, पिछले तीन वित्त वर्षों में बैंकों ने 4.89 लाख करोड़ डाले

उन्होंने कहा, “यह बड़े (स्टॉक) हैं और तकनीकी स्टॉक नहीं हैं। इससे निवेशकों को कम्फर्ट मिलता है।” गौरतलब है कि अधिकांश बर्कशायर ऑपरेटिंग इकाइयां संयुक्त राज्य पर ध्यान केंद्रित करती हैं। इसके लगभग 372,000 कर्मचारियों में से करीब 77% वहां काम करते हैं।

1965 में जब बफेट ने तत्कालीन संघर्षरत कपड़ा कंपनी का अधिग्रहण किया तो बर्कशायर 20 डॉलर से नीचे कारोबार करती थी। इसके क्लास बी शेयर क्लास ए के शेयरों के लगभग 1/1500 वें हिस्से के लायक हैं।

बड़े बाजार पूंजीकरण वाली अमेरिकी कंपनियों में Apple Inc, Microsoft Corp, Alphabet Inc, Amazon.com Inc और Tesla Inc शामिल हैं। ऐप्पल भी बर्कशायर की सबसे बड़ी कॉमन स्टॉक होल्डिंग है।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top