All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

ATF Price Hike: एटीएफ के दामों में सबसे बड़ी बढ़ोतरी, 1 लाख 10 हजार ₹ किलोलीटर से भी ज्यादा हुए दाम

SpiceJet

एटीएफ के दामों में आग लग गई है और एविएशन टर्बाइन फ्यूल की कीमतों में 18 फीसदी की भारी बढ़ोतरी की जा चुकी है. अब ये सबसे उच्चतम स्तरों पर जा चुकी हैं, जानें कितने पर आ गए हैं ATF के दाम..

ATF Price Hike: कच्चे तेल के दाम यूं तो 100 डॉलर प्रति बैरल के नीचे आ गए हैं लेकिन इसकी हालिया कीमतों में इजाफे के चलते एटीएफ यानी एविएशन टर्बाइन फ्यूल के दाम ऑल टाइम हाई पर पहुंच गए हैं. आज इसकी कीमतों में अब तक की सबसे ज्यादा बढ़ोतरी देखी गई जिसके बाद इसके दाम रिकॉर्ड हाई पर आ गए हैं. 

विमान ईंधन या एविएशन टर्बाइन फ्यूल (एटीएफ) की कीमतों में 18 फीसदी की भारी बढ़ोतरी की जा चुकी है. विमान ईंधन के दाम 1,10,666.26 किलोलीटर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचे हैं. ये खबर पेट्रोलियम कंपनियों की मूल्य अधिसूचना के मुताबिक आई है. इस तरह देखा जाए तो एटीएफ के दामों में आग लग गई है.

ये भी पढ़ें : Holi Stocks to buy today : होली को और रंगारंग बनाएंगे ये 4 स्‍टॉक, जानिए क्‍या है ब्रोकरेज की राय

कितना हुआ है इजाफा
एटीएफ के दाम में 17,135.63 रुपये प्रति किलोलीटर का इजाफा हुआ है और इस तरह नेशनल कैपिटल रीजन में इसके दाम 18.3 फीसदी बढ़ चुके हैं. 1 लाख 10 हजार 666 रुपये प्रति किलोलीटर से भी ज्यादा के दाम पहली बार हुए हैं और इसके दाम निश्चित तौर पर एयरलाइंस की लागत पर इसका असर आएगा. 

जेट फ्यूल प्राइस महंगा होने से महंगे टिकटों के आसार
जेट फ्यूल या एटीएफ महंगा होने से और इसके ऑल टाइम हाई लेवल पर आने से एयर टिकटों के महंगा होने के आसार नजर आ रहे हैं और यात्रियों को हवाई सफर के लिए ज्यादा खर्च करना पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें : HDFC Bank के ग्राहकों को अब मिलेंगी और शानदार सर्विसेज, RBI ने उठाया बैन 

इस साल छठी बार बढ़े दाम
एटीएफ के दाम इस साल लगातार छठी बार बढ़े हैं और पहली बार 1 लाख किलोलीटर के पार चले गए हैं. बता दें कि हर महीने की पहली और 16वीं तारीख को जेट फ्यूल के दाम में बदलाव किया जाता है. इस बार इतनी ज्यादा बढ़ोतरी पिछले दिनों क्रूड ऑयल के बेतहाशा चढ़ते दामों की वजह से हुई है और अंतरार्ष्ट्रीय कच्चे तेल के दाम में उबाल का असर घरेलू जेट फ्यूल पर आ गया है.

जानें मुंबई, कोलकाता, चेन्नई में ATF के भाव
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतें भी पिछले हफ्ते 14 साल के सबसे उच्च स्तर करीब 140 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गई थीं. अब मुंबई में एटीएफ के दाम 109,119.83 रुपये प्रति किलोलीटर, कोलकाता में 114,979.70 रुपये प्रति किलोलीटर और चेन्नई में 114,133.73 रुपये प्रति किलोलीटर हैं. एटीएफ की कीमत अगस्त 2008 में 71,028.26 रुपये प्रति किलोलीटर थी, जब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमत 147 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल को छू गई थीं. इस वर्ष की शुरुआत से हर 15 दिन में एटीएफ के दाम बढ़ाए जा रहे हैं. 

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top