All for Joomla All for Webmasters
लाइफस्टाइल

Weight Loss Tips: बिजी लाइफस्टाइल वाले इन तरीकों से कम कर सकते हैं अपना वजन

Weight Loss Tips वजन को कंट्रोल में रखने के लिए डाइट और एक्सरसाइज का बहुत बड़ा रोल होता है लेकिन अगर आप ऑफिस गोइंग हैं तो बिना इसके कैसे घटा सकते हैं अपना वजन और रख सकते हैं उसे कंट्रोल में आइए जानते हैं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्कI Weight Loss Tips: अगर आप वजन घटाना चाहते हैं पर बिजी लाइफस्टाइल के चलते इसको लेकर कुछ कर नहीं पा रहे तो हम आज आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनी डेली लाइफ का हिस्सा बनाना वजन घटाने में काफी मददगार साबित हो सकता है। इस प्रोसेस में एक तरफ जहां आपको अपनी डाइट में कुछ चीज़ें शामिल करनी होंगी, तो कुछ से दूरी भी बनानी होगी। जानिए और क्या चीज़ें आ सकती हैं आपके काम…

1. ओवरइटिंग का रखना होगा ध्यान

ज्यादातर लोग वजन कम करने के लिए खास तरह की डाइट फॉलो करते हैं लेकिन अगर आप ऑफिस गोइंग हैं तो प्रॉपर डाइट को फॉलो कर पाना बहुत ही मुश्किल टास्क है। तो ऐसे में जो चीज़ आपका वजन बढ़ने से रोक सकती है वो है ओवरइटिंग पर पूरी तरह रोक। ओवरइटिंग की आदत आपको कई दूसरी बीमारियों का भी शिकार बना सकती है। लेकिन वहीं इसे कम करके आप अच्छी-खासी कैलोरीज़ कम कर सकते हैं।

2. नींद पूरी करें

वजन घटाने के साथ बॉडी के सही फंक्शन के लिए भी पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है। नींद पूरी न होने के चलते शरीर में एनर्जी नहीं रहती जिससे शुगर औऱ फैट वाली चीज़ों के लिए क्रेविंग होती रहती है। इन दोनों ही चीज़ों का वजन बढ़ाने में खास योगदान होता है। तो अगर आप वजन को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो 7-8 घंटे की नींद लें।

3. पैदल चलने के मौके निकालें

पैदल चलना एक बहुत ही अच्छा और फायदेमंद व्यायाम है खासतौर से उनके लिए जो एक्सरसाइज़ नहीं करना चाहते और बहुत बिजी भी रहते हैं। तो ऑफिस में तो थोड़ी-थोड़ी देर में ब्रेक लेकर टहलें ही, इसके अलावा और भी दूसरे तरीके ढूंढ़े, जैसे- लिफ्ट क बजाय सीढ़ियों का इस्तेमाल करें, मेट्रो या बस स्टैंड तक रिक्शा करने की जगह पैदल चलें। इससे वजन तो कम होगा ही साथ ही पैर भी मजबूत होंगे। उम्र के साथ होने वाली कई बीमारियों कोसों दूर रहती हैं। 

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top