All for Joomla All for Webmasters
उत्तर प्रदेश

CM योगी का सख्त निर्देश- स्कूलों में लगाएं जाएं धार्मिक स्थलों से उतारे गए लाउडस्पीकर

yogi-adityanath

Loudspeaker Row: उत्तर प्रदेश में अवैध लाउडस्पीकर्स के खिलाफ सरकार ने सख्त रवैया दिखाया है. पहले ही हजारों की तादाद में धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर्स उतारे जा चुके हैं या फिर उनकी आवाज को धीमा कर दिया गया है. अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फिर से अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं.

Loudspeaker ban in UP: लाउडस्पीकर को लेकर उपजे विवाद के बाद उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने इसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की और हजारों जगहों से नियमों के उल्लंघन के बाद लाउडस्पीकर हटाए जा चुके हैं. अब एक बार फिर सीएम योगी ने अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा है कि किसी भी धार्मिक स्थल से लाउडस्पीकर की आवाज परिसर के बाहर नहीं आनी चाहिए.

दोबारा न लगें उतारे गए लाउडस्पीकर्स

मुख्यमंत्री ने कहा कि नियमों के उल्लंघन के बाद जिन लाउडस्पीकर्स को हटाया गया है वह फिर से नहीं लगने चाहिए. अगर दोबारा से उतारे हुए लाउडस्पीकर लगते हैं तो इलाके के ठाने के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. साथ ही उन्होंने अधिकारियों से कहा कि ऐसे लाउडस्पीकर स्कूलों में लगाए जाएं.

योगी आदित्यनाथ ने हर जिले के पुलिस कप्तान और जिलाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि थानों की जवाबदेही तय होनी चाहिए और नियमों के उल्लंघन पर सख्त कार्रवाई होनी चाहिए. यूपी में बड़े स्तर पर अवैध लाउडस्पीकर्स के खिलाफ कार्रवाई की गई है और धार्मिक स्थलों से बड़ी संख्या में लाउडस्पीकर्स उतारे गए हैं. साथ ही सरकार के आदेश के बाद कई जगहों पर लाउडस्पीकर्स की आवाज को धीमा भी किया गया है.

रोड सेफ्टी को लेकर भी निर्देश

इसके अलावा सीएम योगी ने रोड सेफ्टी को लेकर भी अधिकारियों को निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि बेसिक और माध्यमिक स्कूलों में बच्चों को यातायात नियमों के पालन के लिए विशेष प्रयास किए जाने की जरूरत है. ट्रैफिक नियमों के पालन का संस्कार बच्चों को शुरुआत से ही दी जानी चाहिए. यातायात नियमों के संबंध में प्रधानाचार्यों/विश्वविद्यालय के प्रतिनिधियों का प्रशिक्षण कराया जाए. अगले दो दिनों के भीतर अभिभावकों के साथ भी विद्यालयों में बैठक होनी चाहिए.

उन्होंने कहा कि सड़क/ओवरब्रिज स्टंट करने की जगह नहीं है और ऐसी अराजकता पर सख्ती से लगाम लगाई जाए. हेलमेट/सीटबेल्ट के प्रयोग को अनिवार्य रूप से कड़ाई के साथ लागू किया जाए. विद्यालयों में ‘रोड सेफ्टी क्लब’ का गठन करने की दिशा में कार्यवाही तेज करें.

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सड़क सुरक्षा केवल एक विभाग की जिम्मेदारी नहीं है. यह सामूहिक प्रयासों से ही संभव हो सकेगा. अतः सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए अन्तर्विभागीय समन्वय के साथ वृहद अभियान चलाया जाना जरूरी है. अभियान में सड़क सुरक्षा के विभिन्न घटकों जैसे रोड इंजीनियरिंग, प्रवर्तन कार्य, ट्रामा केयर और जनजागरूकता को समाहित किया जाए.

नए मदरसों का अनुदान बंद

इस बीच योगी सरकार ने मंगलवार को एक और बड़ा फैसला लिया है. इसके मुताबिक यूपी में अब किसी भी नये मदरसे को सरकारी अनुदान नहीं दिया जाएगा. प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री दानिश आजाद अंसारी ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में फैसला किया गया है.

उन्होंने बताया कि अब प्रदेश के किसी भी अन्य मदरसे को अनुदान सूची में शामिल नहीं किया जाएगा, लेकिन जिन मदरसों को वर्तमान में सरकारी अनुदान प्राप्त हो रहा है उन्हें यह मिलता रहेगा.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top