All for Joomla All for Webmasters
जम्मू और कश्मीर

Jammu-Kashmir Weather Forecast: कश्मीर घाटी में अभी और होगी बारिश, जम्मू में चल सकती है लू, अलर्ट जारी

Jammu-Kashmir Weather Update: श्रीनगर में बुधवार को अधिकतम तापमान 29 और न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. सुबह में मौसम साफ रहेगा. दोपहर के बाद आसमान में हल्के बादल दिख सकते हैं.

Jammu-Kashmir Weather and Pollution Report Today 18 May: जम्मू-कश्मीर (Jammu-kashmir) में पिछले 24 घंटों के दौरान बादल छाए रहे और हल्की बारिश हुई. इसकी वजह से तापमान में गिरावट के साथ-साथ गर्मी से भी राहत मिली. वहीं जम्मू-कश्मीर में कुछ स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस से 7 डिग्री सेल्सियस तक ज्यादा दर्ज हुआ, तो कुछ जगहों पर सामान्य से कम भी रिकॉर्ड किया गया. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक अब आने वाले दिनों में जहां जम्मू डिवीजन में ‘लू’ चलने तो कश्मीर डिवीजन में बारिश का अनुमान है. आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि बुधवार को जम्मू संभाग के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति बन सकती है. इसके अलावा एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण 19 से 21 मई के बीच जम्मू-कश्मीर में बारिश की संभावना है.

  • मंगलवार को श्रीनगर में अधिकतम तापमान सामान्य से 3 ज्यादा 28.3 और न्यूनतम तापमान 11.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ.
  • गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान सामान्य से 4 कम 3.2 और अधिकतम तापमान सामान्य से 1 ज्यादा 17.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ.
  • पहलगाम में न्यूनतम तापमान 5.8 और अधिकतम तापमान सामान्य से 5 कम 22.7 डिग्री सेल्सियस रहा.
  • जम्मू में अधिकतम तापमान सामान्य से 1 ज्यादा 39.1 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 23.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ.
  • कटड़ा में अधिकतम तापमान सामान्य से 7 ज्यादा 36.6 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सामान्य से 1 ज्यादा 22.2 डिग्री सेल्सियस रहा.

बुधवार को कश्मीर डिवीजन में ऐसा रहेगा मौसम

  • श्रीनगर में बुधवार को अधिकतम तापमान 29 और न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. सुबह में मौसम साफ रहेगा. दोपहर के बाद आसमान में हल्के बादल दिख सकते हैं.
  • गुलमर्ग में अधिकतम तापमान 18 और न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे और बारिश या गरज के साथ बौछारें या धूल भरी आंधी चलने की संभावना है.
  • वहीं पहलगाम में अधिकतम तापमान 24 और न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. यहां मौसम गुलमर्ग जैसा ही रहने वाला है .

जम्मू डिवीजन में मौसम रहेगा साफ

  • जम्मू में बुधवार को अधिकतम तापमान 41 और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. मौसम साफ रहेगा.
  • कटड़ा में अधिकतम तापमान 38 और न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. यहां सुबह में मौसम साफ रहेगा. दोपहर के बाद आसमान में हल्के बादल दिख सकते हैं.

श्रीनगर-जम्मू में कितना है एक्यूआई?

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में बुधवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘संतोषजनक’ श्रेणी में 64 और जम्मू में भी 73 दर्ज किया गया है. जम्मू-कश्मीर के ज्यादातर शहरों में वायु गुणवत्ता सूचंकाक अच्छे से संतोषजनक श्रेणी में ही है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top