All for Joomla All for Webmasters
बिज़नेस

LIC IPO Update: एलआईसी आईपीओ से निवेशकों को क्यों हुआ बड़ा नुकसान? सरकार का आया बयान

LIC IPO Update: एलआईसी आईपीओ ने पहले ही दिन निवेशकों को बड़ा नुकसान दिया है. अब सरकार ने इस पर बयान दिया है कि आखिर एलआईसी के शेयर में इतनी गिरावट क्यों दिख रही है. 

LIC IPO Update: देश के सबसे बड़े आईपीओ का इंतजार सभी को था. लेकिन भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के IPO ने पहले ही दिन निवेशकों को बड़ा झटका दिया है. इस आईपीओ से तगड़ी कमाई की उम्मीद में बड़े पैमाने पर पॉलिसीहोल्डर्स ने भी पैसे लगाए थे, लेकिन सभी को बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है. बावजूद इसके एलआईसी आईपीओ ने कई रिकॉर्ड्स बनाएं हैं. एलआईसी  आईपीओ में पैसे लगाने वालों की अब तक सबसे ज्यादा भीड़ देखी गई.

ये भी पढ़ें-  Marriage Loan: आइए जानते हैं अपने सपनों की शादी के लिए आप सही मैरिज लोन का चुनाव कैसे करेंगे

एलआईसी ने निवेशकों को दिया झटका

वैश्विक बाजार से मिल रहे खराब संकेतों के बीच एलआईसी आईपीओ की लिस्टिंग के समय ही हुए इस बड़े झटके से निवेशक सहमे हुए हैं. अब उनके भीतर ये सवाल उठ रहा है कि क्या एलआईसी शेयर को बेच देना ही सही है? हालांकि सरकारी कंपनी होने के चलते निवेशकों को LIC कंपनी पर बहुत भरोसा है.

सरकार का आया बयान 

एलआईसी आईपीओ से सरकार भी मोटे फंड को बनाना चाहती थी. अब इसे लेकर सरकार का बयान सामने आया है. सरकार ने LIC के शेयरों की कमजोर लिस्टिंग के लिए शेयर बाजार को जिम्मेदार ठहरा रही है. सरकार ने कहा है कि बाजार में उतार-चढ़ाव की वजह से निवेशकों को नुकसान उठाना पड़ा है.

ये भी पढ़ें-  Petrol Diesel Price: महंगे पेट्रोल-डीजल से फिलहाल नहीं मिलेगी राहत, राज्यों से की गई है ये अपील

डिपार्टमेंट ऑफ इनवेस्टमेंट एंड पब्लिक एसेट मैनेजमेंट (DIPAM) के सेक्रेटरी तुहिन कांत पांडेय का कहना है कि ग्लोबल मार्केट की अनिश्चितता के कारण शेयर की कमजोर लिस्टिंग हुई है. हालांकि सरकार की ने निवेशकों को एलआईसी के शेयरों को लंबे समय तक रखने की सलाह दी है. तुहिन कांत पांडेय ने बताया कि पॉलिसीहोल्डर्स, रिटेल इनवेस्टर्स और एंप्लॉयीज को डिस्काउंट में शेयर मिला है, इसलिए उन्हें कम नुकसान हुआ है. 

आगे हो सकती है तेजी!

कंपनी ने 949 रुपये प्रति शेयर के भाव पर इनवेस्टर्स को शेयर अलॉट किए. लेकिन एलआईसी के चेयरमैन एम आर कुमार का कहना है कि बाजार की स्थिति ठीक होने पर एलआईसी के शेयर को अच्छा रिस्पॉन्स मिलेगा. एलआईसी के शेयर करीब 9 फीसदी गिरकर BSE पर 867 रुपये पर LIC शेयरों की लिस्टिंग हुए.

हालांकि ब्रोकरेज हाउस इसे लेकर अब भी आश्वस्त हैं. ग्लोबल ब्रोकरेज फर्म (Global Brokerage) Macquarie ने न्यूट्रल रेटिंग के साथ LIC के शेयरों का टारगेट 1000 रुपये तय किया है. 

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top