All for Joomla All for Webmasters
टेक

6G Network: तो 6G से बदल जाएगी देश की तस्वीर और तकदीर! जानिए 6जी इंटरनेट पर क्या बोले पीएम मोदी

6g_technology

6G Mobile Network: उम्मीद की जा रही है कि देश में अगले कुछ महीनों में 5जी नेटवर्क की टेस्टिंग पूरी हो जाएगी, उसके बाद जनता के इस्तेमाल के लिए इसे चालू कर दिया जाएगा.

6G Mobile Network in India: देश में 3 जी और 4जी नेटवर्क काम कर रहे हैं. इसके साथ ही 5जी नेटवर्क की अलग अलग कंपनियां टेस्टिंग कर रही हैं. इस बीच देश के प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि हमारा टारगेट है कि देश में इस दशक के आखिर तक 6जी नेटवर्क आ जाएगा. यह बात पीएम ने टेलिफोन रेगुलेटरी ऑथरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) के सिल्वर जुबली प्रोग्राम में कही. साथ ही उन्होंने कहा कि भारत उन चुनिंदा देशों में शामिल है जहां मोबाइल डेटा बहुत सस्ता है.

उम्मीद की जा रही है कि देश में अगले कुछ महीनों में 5जी नेटवर्क की टेस्टिंग पूरी हो जाएगी, उसके बाद जनता के इस्तेमाल के लिए इसे चालू कर दिया जाएगा. पीएम मोदी ने IIT मद्रास के नेतृत्व में कुल आठ संस्थानों द्वारा एक मल्टी-इंस्टीट्यूट कॉलोब्रेटिव प्रॉजेक्ट के रूप में डिवेलप एक स्वदेशी 5G टेस्ट बेड भी लॉन्च किया. टेस्ट बेड का इस्तेमाल टेलिकॉम सेक्टर, स्टार्टअप और रिसर्चर्स द्वारा 5G में अपने प्रोटोटाइप को मान्य करने के लिए किया जा सकता है.

ध्यान रहे कि 5G नेटवर्क पहले भारत के केवल 13 बड़े शहरों में उपलब्ध कराया जाएगा क्योंकि इन जगहों पर ट्रायल किया गया था. इनमें कोलकाता, दिल्ली, गुरुग्राम, चेन्नई, बेंगलुरु, पुणे, चंडीगढ़, जामनगर, अहमदाबाद, हैदराबाद, लखनऊ और गांधी नगर शामिल हैं. पीएम ने कहा कि 5जी नेटवर्क शुरू होने से भारतीय इकोनॉमी में 450 अरब डॉलर यानी कि करीब 3,492 करोड़ रुपये का लाभ होगा. कृषि, हेल्थ, एजुकेशन, इंफ्रास्ट्रक्चर और लोजिस्टिक में डिवेलपमेंट को ग्रोथ मिलेगी.

6G वायरलेस टेक्नोलॉजी की छठी जेनरेशन है. एक 6जी नेटवर्क 4जी और 5जी पर चलता है, जो वर्तमान में मिलीमीटर-वेव 5जी नेटवर्क पर स्थापित किए जा रहे अपडेट बुनियादी ढांचे और एडवांस्ड कैपेसिटी का निर्माण कर रहा है. हायर फ्रिक्वेंसी वाले रेडियो बैंड का इस्तेमाल करते हुए, यह नेटवर्क को बहुत तेज स्पीड और कम डिले प्रदान करेगा, मोबाइल डिवाइस और ऑटोमेटिक कारों जैसे सिस्टम का सपोर्ट करने में सक्षम होगा. अभी 4G नेटवर्क 3G नेटवर्क से 10 गुना फास्ट है जबकि 5G नेटवर्क 4G नेटवर्क से कई गुना फास्ट होगा. ऐसे में 6G नेटवर्क की स्पीड का अंदाजा लगाया जा सकता है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top