All for Joomla All for Webmasters
दुनिया

Monkeypox से संक्रमित लोगों को रहना होगा क्वारंटीन, बेल्जियम में लागू हुआ नियम

बेल्जियम के अधिकारियों ने कहा है कि जो लोग वायरस से संक्रमित पाए जाएंगे और उनमे स्मालपॉक्स के लक्षण देखने को मिलेंगे. उन्हें 21 दिनों के लिए आइसोलेशन में रखा जाएगा.

Monkeypox Quarantine Rule in Belgium: मंकीपॉक्स का असर दुनियाभर के 12 देशों में देखने को मिल रहा है. वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन की मानें तो 80 संक्रमितों के मामले सामने आ चुके हैं. ऐसे में अब बेल्जियम दुनिया का पहल देश बन चुका है जहां मंकीपॉक्स से संक्रमित लोगों के लिए क्वारंटीन को अनिवार्य कर दिया गया है. बता दें कि बेल्जियम के अधिकारियों ने कहा है कि जो लोग वायरस से संक्रमित पाए जाएंगे और उनमे स्मालपॉक्स के लक्षण देखने को मिलेंगे. उन्हें 21 दिनों के लिए आइसोलेशन में रखा जाएगा.

बेल्जियम में संक्रमण के 4 मामले

बता दें कि बेल्जियम में मंकीपॉक्स के अबतक 4 मामले सामने आ चुके हैं. कुल मामलों में से तीन मामले एंटवर्प में आयोजित एक समलैंगिक फेस्टिवल में जुड़े हुए बताए गए हैं. इस फेस्टिवल के आयोजकों का कहना है कि अन्य देसों से सामने आए हाल के मामलों के बाद इस बात पर विश्वास करने की वजह है कि ये वायरस विदेश से आने वाले पर्यटकों द्वारा फेस्टिवल में लाया गया था. 

ब्रिटेन में हो रहा कम्युनिटी ट्रांसफर

ब्रिटेन में मंकीपॉक्स के मामले कम्युनिटी ट्रांसफर के जरिए फैल रहा है. ब्रिटेन के एक वरिष्ठ डॉक्टर ने इस बाबत चेतावनी जारी कर कहा है कि ब्रिटेन में मंकीपॉक्स के हर रोज केस सामने आ रहे हैं. बता दें कि ब्रिटेन की हेल्थ सिक्योरिटी एजेंसी ने मंकीपॉक्स के 20 नए मामलों की पुष्टि की है. वहीं अन्य देशों का भी कुछ ऐसा ही हाल है.

सबसे ज्यादा कौन हो रहा संक्रमित

बता दें कि सबसे पहले यह बीमारी बंदरों में पाया गया था. विशेषज्ञों के लिए चिंता की बात यह है कि वायरस इंसानों में फिजिकल कॉन्टैक्ट के जरिए फैल सकता है, जिसमें यौन संबंध शामिल है. UKHSA की चीफ मेडिकल एडवायजर डॉ सुजैन हॉपकिंस ने चेतावनी देते हुए कहा है कि अधिक मामले खुद को समलैंगिक या बायसेक्सुअल बताने वाले लोगों में सामने आ रहे हैं. ऐ

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top