All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

Ration Card: सरकार से राशन लेने के ल‍िए न‍ियमों में बड़ा बदलाव, अगले महीने से होगा लागू

Ration Card: अगर आपके पास भी राशन कार्ड है और आप हर महीने इसके जर‍िये सरकार से फ्री राशन लेते हैं तो यह खबर आपके काम की है. दरअसल, सरकार की तरफ से राशन के न‍ियमों में बड़ा बदलाव क‍िया गया है. इस बदलाव को जून महीने से लागू क‍िया जाएगा. ऐसे में सभी राशन कार्ड धारकों को इन न‍ियमों के बारे में जानकारी होना जरूरी है.

ये भी पढ़ें–:Stock Market Update: हरे न‍िशान के साथ खुला शेयर बाजार, सेंसेक्‍स और न‍िफ्टी मजबूत

गेहूं की जगह चावल देने की तैयारी

केंद्र सरकार की तरफ से राज्‍यों में राशन कार्ड धारकों को फ्री गेहूं और चावल का व‍ितरण क‍िया जाता है. यह व‍ितरण पीएम गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana) के तहत क‍िया जाता है. अब इस योजना गेहूं की जगह चावल द‍िया जाएगा. ऐसे होने पर जून से आपको गेहूं कम और चावल ज्‍यादा म‍िलेगा.

तीन राज्‍यों में नहीं म‍िलेगा गेहूं

मोदी सरकार ने गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मई से स‍ितंबर तक आवंट‍ित होने वाले गेहूं के कोटे को घटाया है. इस बदलाव के बाद यूपी, ब‍िहार और केरल में मुफ्त व‍ितरण के ल‍िए गेहूं नहीं म‍िलेगा. वहीं द‍िल्‍ली, गुजरात, झारखंड, एमपी, महाराष्‍ट्र, उत्‍तराखंड और पश्‍च‍िम बंगाल के गेहूं के कोटे में कमी की गई है. इन राज्‍यों में कार्ड धारकों को गेहूं कम और चावल ज्‍यादा म‍िलेगा. बाकी राज्‍यों में क‍िसी तरह का बदलाव नहीं क‍िया गया.

ये भी पढ़ें- Indian Railways: IRCTC ने फ‍िर बदला ट‍िकट बुक‍िंग का न‍ियम, बचेगा यात्र‍ियों का समय

गेहूं की कम खरीद बना कारण

यूपी-ब‍िहार में गेहूं के आवंटन को फ‍िलहाल खत्‍म करने का कारण गेहूं की कम खरीद बताया जा रहा है. खाद्य सचिव सुधांशु पांडे ने बताया क‍ि इस दौरान करीब 55 लाख मीट्रिक टन चावल का अतिरिक्त आवंटन किया जाएगा. यह बदलाव केवल पीएमजीकेएवाई (PMGKAY) के लिए है. इस असर यह होगा क‍ि कुछ राज्‍यों में गेहूं कम करके पहले से ज्‍यादा चावल द‍िया जाएगा.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top