All for Joomla All for Webmasters
राशिफल

July Monthly Horoscope 2022 : जुलाई महीने में किसकी बदलेगी किस्मत, किसे होगा धन लाभ, पढ़ें मासिक राशिफल

horoscope

मेष
मेष राशि के जातकों के लिए जुलाई माह की शुरुआत से लेकर दूसरे सप्ताह तक का समय अत्यंत ही शुभ है। इस दौरान करिअर और कारोबार से जुड़ी कोई शुभ सूचना प्राप्त होगी। लंबे समय से रोजी-रोजगार की तलाश में भटक रहे लोगों को मनचाहा अवसर प्राप्त हो सकता है। यह समय परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे लोगों के लिए भी शुभ साबित होगा। घर में परिजनों का पूरा और कार्यक्षेत्र में सीनियर का पूरा सहयोग मिलेगा। मनचाहा प्रमोशन या तबादला मिल सकता है। समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा। प्रियजनों से मुलाकात होगी और परिजनों के साथ सुखद समय व्यतीत होगा। व्यवसाय के सिलसिले में लंबी या छोटी दूरी की यात्रा संभव है। यात्रा सुखद एवं लाभदायक साबित होगी। माह के मध्य में आपको सौभाग्य का पूरा साथ मिलेगा। यदि आप लंबे समय से अपने कारोबार में विस्तार के लिए प्रयासरत थे तो आपकी कामना इस दौरान पूरी हो जाएगी। यह समय विदेश से जुड़े व्यवसाय या नौकरी करने वालों के लिए अत्यधिक शुभ साबित होगा। भूमि-भवन के क्रय-विक्रय से लाभ होगा। राजनीति से जुड़े लोगों को इस दौरान उच्च पद की प्राप्ति अथवा महत्वपूर्ण जिम्मेदारी मिल सकती है। हालांकि इस दौरान आपको क्रोध और अहंकार करने से बचना होगा, अन्यथा आपकी प्रतिष्ठा में भी कमी आ सकती है और प्रिय व्यक्तियों का साथ छूट सकता है। माह के उत्तरार्ध में आप पर कामकाज का अत्यधिक दबाव बना रहेगा। इस दौरान आपके गुप्त शत्रु और विरोधी सक्रिय हो सकते हैं। इस दौरान धन के लेन-देन में सावधानी बरतें और सोच-समझकर पैसा खर्च करें। प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगे और लव पार्टनर के साथ नजदीकियां बढ़ेंगी। वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा। खान-पान का ख्याल रखें और मौसमी बीमारियों से बचकर रहें। 

उपाय: प्रतिदिन हनुमत उपासना और सुंदरकांड का पाठ करें। 

ये भी पढ़ें Lic Premium: घर बैठे मिनटों में खुद करें एलआईसी प्रीमियम का भुगतान, तरीका है बेहद आसान

वृष 
वृष राशि के जातकों की जुलाई महीने की शुरुआत घर-पारिवार से जुड़ी जिम्मेदारियों और अत्यंत महत्वपूर्ण कार्यों को करते हुए बीतेगी। किसी इष्टमित्र या प्रभावी व्यक्ति की मदद से लंबे समय से अटके काम पूरे हो सकते हैं। इस दौरान आपका पूरा फोकस परिवार की जरूरतों को पूरा करने और संबंधों को सुधारने में रहेगा। नौकरीपेशा लोगों के लिए भी यह समय शुभता और सफलता लिए रहने वाला है। विशेष रूप से मार्केटिंग,कमीशन आदि पर काम करने वाले लोगों के लिए यह अत्यंत शुभ और लाभदायी साबित होगा। यदि आप नौकरी में बदलाव की सोच रहे तो आपको बेहतर अवसर प्राप्त हो सकता है। परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों को भी कोई अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है। परिवार से जुड़ा अहम फैसला लेते समय माता-पिता का पूरा समर्थन प्राप्त होगा। माह के तीसरे सप्ताह के तीसरे सप्ताह की शुरुआत से आपको भाग्य का थोड़ा कम सहयोग मिलता हुआ नजर आएगा। इस दौरान नौकरीपेशा लोगों को अनचाही या फिर अतिरिक्त काम की जिम्मेदारी मिल सकती है। व्यवसाय से जुड़े लोगों को बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा। हालांकि आप अपने विवेक से ऐसी परिस्थितियों से आसानी से पार पा जाएंगे। इस दौरान घर-बाहर दोनों जगह लोगों से अपेक्षित सहयोग नहीं मिल पाएगा जिससे आपका मन थोड़ा खिन्न रहेगा। प्रेम संबंध की दृष्टि से यह माह आपके लिए मिलाजुला साबित होगा। यदि आप किसी के सामने अपने प्रेम का इजहार करना चाह रहे हैं तो आपकी बात बन जाएगी,लेकिन इसके चलते आपको कुछ एक परेशानियां भी झेलनी पड़ सकती है। वहीं पहले से प्रेम संबंध में जुड़े लोगों की लव पार्टनर के साथ बेहतर ट्यूनिंग देखने को मिलेगी। कठिन समय में जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा। 

उपाय: देवी दुर्गा की प्रतिदिर पूजा और चालीसा का पाठ करें। शुक्रवार के दिन चीनी,चावल,दूध और सफेद वस्त्र आदि का दान करें। 

मिथुन
मिथुन राशि के जातकों को जुलाई के महीने में समय,संबंध और धन का बहुत ज्यादा प्रबंधन करने की जरूरत रहेगी। यदि आप ऐसा करने में कामयाब रहे तो आपको माह की शुरुआत में ही व्यवसाय में मनचाहा लाभ होगा। पूर्व में किसी योजना में किए गए निवेश से मनाचाहा लाभ होगा। नौकरीपेशा लोगों की आय के अतिरिक्त स्रोत बनेंगे। किसी इष्ट-मित्र या फिर प्रभावी व्यक्ति की मदद से करिअर को आगे बढ़ाने का बेहतरीन अवसर प्राप्त होगा। बेरोजगार लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। माह के दूसरे सप्ताह में अचानक से कहीं से धन लाभ होगा। भूमि-भवन से जुड़े विवाद का निबटारा होगा। हालांकि इस समय सेहत संबंधी कुछेक दिक्कतें आपकी प्रगति में बाधक बन सकती हैं। किसी पुरानी बीमारी के उभरने के कारण अस्पताल के चक्कर काटने पड़ सकते हैं। विशेष रूप से हड्डी से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं। इस दौरान वाहन सावधानीपूर्वक चलाएं। इस दौरान कार्यक्षेत्र में किसी भी प्रकार की लापरवाही से बचें,अन्यथा आप अपनी सीनियर के गुस्से का शिकार बन सकते हैं। माह के मध्य में आपको सत्ता-सरकार से जुड़े विभाग या योजना आदि से लाभ हो सकता है। बाजार में फंसा धन अप्रत्याशित रूप से निकल सकता है। पैतृक संपत्ति की प्राप्ति होगी। इष्ट-मित्रों या परिवार के सदस्यों के साथ किसी पर्यटन स्थल की यात्रा होगी। जुलाई माह के अंत में असमंजस की स्थिति में अथवा भावनाओं में बहकर आप कोई गलत निर्णय ले सकते हैं,जिसे लेकर आपको बाद में पछताना पड़ सकता है। इस दौरान क्रोध पर काबू रखें और लोगों को मिलाकर चलें। प्रेम संबंध में आपसी विश्वास और नजदीकियां बढ़ेंगी। लव पार्टनर के साथ हंसी-खुशी पल बिताने के मौके मिलेंगे। दांपत्य जीवन में सुखमय बना रहेगा। संतान पंक्ष को लेकर मन थोड़ा चिंतित रह सकता है।
 
उपाय: प्रतिदिन हनुमत उपासना और हनुमान चालीसा का सात बार पाठ करें। 

कर्क
कर्क राशि के जातकों को जुलाई महीने के पूर्वार्ध में धन और सेहत दोनों पर बहुत ज्यादा ध्यान देने की जरूरत रहेगी। माह की शुरुआत में आपको धन का प्रबंधन करके चलना होगा,अन्यथा आपका बजट गड़बड़ा सकता है। माह की शुरुआत में की गई फिजूलखर्ची बाद में आपके लिए कर्ज लेने का बड़ा कारण बन सकती है। इस दौरान सुख-सुविधा से जुड़ी चीजों पर जेब से अधिक धन खर्च हो सकता है। भूमि-भवन से जुड़े विवाद को बजाय कोर्ट-कचहरी ले जाने के बातचीत से सुलझा लेना उचित रहेगा, अन्यथा आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान आप अपनी दिनचर्या और खान-पान का विशेष ख्याल रखें। विशेष रूप से यदि कोई पुरानी बीमारी दोबारा उभरती है या फिर मौसमी बीमारी की चपेट में आते हैं तो उसे बिल्कुल नजरंदाज न करें,अन्यथा आपको अधिक शारीरिक कष्ट झेलना पड़ सकता है। माह के दूसरे सप्ताह में आपको कार्यक्षेत्र में सीनियर का कम सहयोग मिल पाएगा। घरेलू विवाद भी आपकी चिंता का बड़ा कारण बनेंगे। इस दौरान जीवनसाथी के साथ किसी बात को लेकर अनबन हो सकती है। हालांकि माह के उत्तरार्ध तक मतभेद सुलझ जाएंगे। प्रेम संबंध की दृष्टि से माह के पूर्वार्ध के मुकाबले उत्तरार्ध का समय ज्यादा अनुकूल रहेगा। इस दौरान लव पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिताने के अवसर प्राप्त होंगे। मास के चौथे सप्ताह में आपके द्वारा किए गए प्रयास का पूरा परिणाम प्राप्त होगा। फुटकर विक्रेताओं के लिए यह समय अत्यंत ही शुभ साबित होगा। व्यवसाय को विस्तार देने की योजना पर कार्य करेंगे। संचित धन में वृद्धि होगी। सेहत सामान्य रहेगी। 

उपाय: प्रतिदिन भगवान शिव को दूध एवं जल चढ़ाएं और शिव चालीसा का पाठ या फिर उनके पंचाक्षरी मंत्र का जप करें। 

ये भी पढ़ेंSahara India: सहारा के करोड़ों न‍िवेशकों से जुड़ी जरूरी खबर, सुब्रत राय के ख‍िलाफ हुई यह बड़ी कार्रवाई

सिंह
सिंह के जातकों के लिए जुलाई का महीना काफी उतार-चढ़ाव लिए रहने वाला है। माह की शुरुआत में आपको शुभता और सफलता दोनों का साथ मिलेगा। आपके इष्टमित्र और रिश्तेदार आपके प्रत्येक काम में सहयोग करते नजर आएंगे। इस दौरान प्रेम संबंध में भी हंसी-खुशी फल बीतेंगे लेकिन माह के दूसरे सप्ताह में आपको किसी के साथ हास-परिहास करते समय बेहद सावधानी बरतनी है,अन्यथा आपके अपने भी आपसे नाराज होकर साथ छोड़ सकते हैं। इस दौरान आपको किसी भी तरह के विवाद से खुद को दूर रखने का प्रयास करना चाहिए। यदि कोई मामला कोर्ट-कचहरी में चल रहा है तो उसे बाहर ही निबटा लेना उचित रहेगा। व्यवसाय में कंपटीटर से कड़ा मुकाबला करना पड़ सकता है। किसी योजना या शेयर बाजार में धन लगाने से पहले विशेषज्ञों या फिर शुभचिंतकों की सलाह जरूर लें। माह के तीसरे सप्ताह तक कामकाज के सिलसिले में लंबी या छोटी दूरी की यात्रा संभव है। यात्रा में अपनी सेहत और सामान का खूब ख्याल रखें। नौकरीपेशा लोगों को कार्यक्षेत्र में गुप्त शत्रुओं से सावधान रहने की जरूरत रहेगी। आपके विरोधी आपके काम में अड़ंगे डालने या फिर आपकी छवि बिगाड़ने की कोशिश कर सकते हैं। इस दौरान प्रेम संबंध में सोच-समझकर कदम बढ़ाने की जरूरत रहेगी,अन्यथा आपको बदनामी झेलनी पड़ सकती है। माह के अंत में छात्रों का मन पढ़ाई से उचट सकता है। संतान से जुड़ी कोई बात आपकी चिंता का बड़ा कारण बन सकती है। मुश्किल समय में जीवनसाथी का पूरा साथ मिलेगा।

उपाय: प्रतिदिन सूर्यदेव की जल चढ़ाकर उपासना एवं आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करें।

कन्या
कन्या राशि के जातकों को जुलाई महीने की शुरुआत में करिअर-कारोबार में अनुकूल परिणाम प्राप्त होंगे। इस दौरान न सिर्फ व्यवसाय में मनचाहा लाभ होगा बल्कि कारोबार में विस्तार का सपना भी साकार होगा। नौकरीपेशा लोगों को अपने सीनियर और जूनियर दोनों का सहयोग प्राप्त होगा। आय के नए स्रोत बनेंगे। परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों को कोई अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है। परिश्रम का पूरा परिणाम प्राप्त होगा। माह के दूसरे सप्ताह में किसी तीर्थ स्थान की यात्रा हो सकती है। इस दौरान आपका अधिकांश समय सामाजिक-धार्मिक कार्यों में बीतेगा। परिवार में मांगलिक कार्य संपन्न हो सकता है। परिवार में आपसी प्रेम और सांमजस्य बढ़ेगा। यदि आप लंबे समय से भूमि-भवन या वाहन लेने की सोच रहे थे तो आपकी कामना इस माह पूरी हो सकती है। माह के तीसरे सप्ताह में प्रेम संबंध में कुछ मनमुटाव या तकरार की आशंका है। पहले से प्रेम संबंध में चल रहे लोगों का लव पार्टनर के साथ किसी बात को लेकर वाद-विवाद हो सकता है। लव स्टोरी में किसी तीसरे व्यक्ति की इंट्री से आपका मन परेशान रहेगा। दांपत्य जीवन में भी जीवनसाथी की सेहत को लेकर मन थोड़ा चिंतित रहेगा। इस दौरान आप मौसमी बीमारी का शिकार भी हो सकते हैं। माह के उत्तरार्ध में आपको उन लोगों से बहुत ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत रहेगी जो आपके मुंह पर मीठा-मीठा और पीठ पीछे नुकसान पहुंचाने की जुगत लगाते रहते हैं। इस दौरान आपको धन के लेन-देन में भी विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता रहेगी,अन्यथा आपको आर्थिक नुकसान हो सकता है। सुखी वैवाहिक जीवन के लिए अपने व्यस्त समय में से कुछ समय जीवनसाथी के लिए जरूर निकालें और उसकी भावनाओं को नजरअंदाज करने से बचें।
 
उपाय: प्रतिदिन गणपति की दूर्वा चढ़ाकर उपासना एवं गणेश चालीसा का पाठ करें। 

तुला 
तुला राशि के जातकों के लिए जुलाई का महीना अत्यंत ही शुभ और सफल होने जा रहा है। माह की शुरुआत में आपको घर और बार दोनों जगह लोगों का सहयोग और समर्थन मिलेगा। कार्यक्षेत्र में सीनियर आपके कामकाज की तारीफ करेंगे। उच्च पद की प्राप्ति या फिर महत्वपूर्ण जिम्मेदारी भी मिल सकती है। माह के उत्तरार्ध का थोड़ा सा समय छोड़ दिया जाए तो पूरा मास व्यवसाय की दृष्टि से उत्तम कहा जा सकता है। इस दौरान आपको करिअर और कारोबार में मनचाही प्रगति और लाभ मिलेगा। यदि आप लंबे समय से सुख-सुविधा से जुड़ी चीज को खरीदने या फिर घर की साज-सज्जा की योजना बना रहे थे तो इस माह आपकी यह कामना पूरी हो जाएगी। परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्र और नौकरी की तलाश में भटक रहे युवाओं को बड़ी सफलता हाथ लग सकती है। यदि आप विदेश में जाकर पढ़ाई या नौकरी करने की योजना बना रहे थे आपकी यह कामना इस माह पूरी हो सकती है। माह के मध्य में किसी वरिष्ठ और प्रभावी व्यक्ति से हुई मुलाकात भविष्य में लाभ का बड़ा कारण बनेगी। किसी प्रभावी व्यक्ति की मदद से भूमि-भवन के विवाद दूर होंगे। इस दौरान आपका मन धार्मिक-सामाजिक कार्यों में लगेगा। इस दौरान परिवार के साथ लंबी या छोटी दूरी की यात्रा भी हो सकती है। सेहत की दृष्टि से आपके लिए जुलाई का महीना सामान्य रहने वाला है लेकिन घर के किसी बुजुर्ग की सेहत आपकी चिंता का कारण बन सकती है। प्रेम संबंध की दृष्टि से जुलाई माह आपके लिए अनुकूल है। लव पार्टनर के साथ प्रेम और सामंजस्य बढ़ेगा। वैवाहिक सुख बना रहेगा। परिवार में पिता की तरफ से विशेष सहयोग मिलेगा। 

उपाय: प्रतिदिन स्फटिक के शिवलिंग की पूजा सफेद चंदन लगाकर करें। शिव मंत्र का जाप करें।

ये भी पढ़ेंअब कॉमर्शियल गैस कनेक्शन लेने पर जमा करनी होगी ज्यादा सेक्योरिटी, बढ़ी हुई दरें आज से लागू

वृश्चिक
वृश्चिक राशि के जातकों लिए जुलाई माह का पूर्वार्ध कुछ एक परेशानियों और चिंताओं को लिए रहने वाला है। इस दौरान आपका अधिकांश समय घर-परिवार से लेकर कामकाज की परेशानियों को दूर करने में बीतेगा। जुलाई माह के पहले सप्ताह में भूमि-भवन आदि को लेकर परिवार के सदस्यों से तकरार हो सकती है। स्वजनों से मनचाहा सहयोग न मिल पाने पर मन थोड़ा खिन्न रहेगा। प्रेम संबंध में भी गलतफहमियां पैदा हो सकती हैं। इस दौरान कार्यक्षेत्र में आपके विरोधी सक्रिय रहेंगे और आपको अपने लक्ष्य से भटकाने की कोशिश करेंगे। आपको सीनियर से भी अपेक्षित सहयोग नहीं मिल पाएगा। सेहत की दृष्टि से भी यह समय सही नहीं कहा जा सकता है। मौसमी या फिर कोई पुरानी बीमारी के एक बार फिर से उभरने के कारण आपको शारीरिक कष्ट रह सकता है। जुलाई माह के दूसरे सप्ताह में आपको धन संबंधी लेनदेन को लेकर अधिक सतर्क रहने की आवश्यकता रहेगी। इस दौरान किसी योजना में सोच-समझकर धन लगाएं। परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे लोगों को सफलता के लिए अधिक परिश्रम की आवश्यकता रहेगी। राजनीति से जुड़े लोगों को इस दौरान पास के फायदे में दूर का नुकसान करने से बचना चाहिए,अन्यथा बाद में पछताना पड़ सकता है। माह के मध्य में आपको किस्मत का साथ मिलना शुरु होगा और इस दौरान रोजी-रोजगार को लेकर मनचाही सफलता मिलेगी। व्यवसाय में आ रही अड़चनें दूर होंगी। सत्ता-सरकार से जुड़े लोगों के माध्यम से लाभ होगा। नौकरीपेशा लोगों की आय के नए स्रोत बनेंगे। भूमि-भवन के क्रय-विक्रय का सपना पूरा होगा। धार्मिक गतिविधियों में शामिल होने का अवसर प्राप्त होगा। समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा। जुलाई माह में आपको अपने प्रेम अथवा वैवाहिक संबंध को मजबूत बनाए रखने के लिए अपने पार्टनर की भावनाओं की अनदेखी करने से बचना होगा। किसी भी गलतफहमी को दूर करने के लिए विवाद की बजाय संवाद का सहारा लें। खान-पान और दिनचर्या सही रखें। 

उपाय: प्रतिदिन हनुमत उपासना और बजरंग बाण का पाठ करें। 

धनु 
धनु राशि के जातक यदि जुलाई महीने के पूर्वार्ध में अपने समय और ऊर्जा का प्रबंधन करने में कामयाब रहते हैं तो उन्हें प्रत्येक क्षेत्र में मनचाही सफलता प्राप्त होगी। इसके साथ इन्हें अपनी वाणी और व्यवहार पर भी नियंत्रण रखना होगा। घर-परिवार और कार्यक्षेत्र में लोगों की छोटी-मोटी बातों को इग्नोर करना ही बेहतर रहेगा। माह की शुरुआत उन लोगों के लिए शुभ साबित हो सकती है जो लंबे समय से रोजी रोजगार या फिर अपने प्रमोशन आदि के लिए परेशान थे। करिअर और कारोबार को बढ़ाने के लिए इस दौरान आपको अच्छे अवसर प्राप्त होंगे। व्यवसाय के सिलसिले में की गई यात्रा शुभ साबित होगी। यह समय आपके निजी जीवन के लिए भी काफी शुभ रहने वाला है। यदि आप किसी के सामने अपने प्रेम का प्रस्ताव रखने के लिए लंबे समय से सोच रहे थे तो इस दौरान प्रयास करने पर आपकी बात बन जाएगी। अविवाहित लोगों का विवाह तय हो सकता है। जीवनसाथी के साथ लंबी या छोटी दूरी की यात्रा कर सकते हैं। जीवनसाथी की तरफ से कोई बड़ा सरप्राइज गिफ्ट या अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है। माह के उत्तरार्ध में आपको आपको किसी पर आंख मूंदकर विश्वास से करने से बचना होगा,अन्यथा आपको नुकसान और बेवजह की परेशानियां झेलनी पड़ सकती है। इस दौरान किसी योजना या शेयर बाजार आदि में सोच-समझकर धन लगाएं। कार्यक्षेत्र में सीनियर और जूनियर का सहयोग कम मिल पाएगा। इस दौरान अपने गुप्त शत्रुओं से सावधान रहें। सेहत की दृष्टि से भी यह समय आपके लिए ठीक नहीं कहा जा सकता है। इस दौरान आप मौसमी बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। परिवार के सदस्य के साथ किसी बात को लेकर मनमुटाव हो सकता है। अचानक से आपके सामने भारी खर्च आ सकता है। प्रेम प्रसंग में कुछ गलतफहमियां पैदा हो सकती है। जीवनसाथी की सेहत को लेकर मन चिंतित रह सकता है। इस दौरान कोई भी फैसला भावनाओं में बहकर लेने से बचें,अन्यथा बाद में पछताना पड़ सकता है।
 
उपाय: प्रतिदिन भगवान विष्णु की उपासना और विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें।

मकर
मकर राशि के जातकों के लिए जुलाई का महीना मिलाजुला रहने वाला है। इस महीने आपको अपनी सेहत और संबंध दोनों पर बहुत ध्यान देने की जरूरत रहेगी। माह की शुरुआत में ही किसी प्रिय के साथ गलतफहमी या विवाद होने के कारण मन खिन्न रहेगा। इस दौरान आपको घर-परिवार और कार्यक्षेत्र में बहुत सोच-समझकर बात करने की जरूरत रहेगी। क्रोध करने और दूसरों को अपशब्द कहने से बचें। भूमि-भवन से जुड़े विवाद को कोर्ट-कचहरी में ले जाने की बजाय किसी वरिष्ठ की मदद से सुलझाने का प्रयास करें। यदि आप किसी व्यवसाय या योजना में धन लगाने की सोच रहे हैं तो इस संबंध में सोच-समझकर फैसला लें। इस दौरान किसी भी कागज पर साइन करने से पहले उसे अच्छी तरह से पढ़ लें और धन के लेन-देन में खूब सावधानी बरतें। सेहत की दृष्टि से भी आपको इस समय सावधान रहने की बहुत आवश्यकता रहेगी। अपनी दिनचर्या और खान-पान पर विशेष ध्यान दें और वाहन सावधानीपूर्वक चलाएं। माह के मध्य में रोजी-रोजगार से जुड़े किसी अवसर को हाथ से न जानें दें अन्यथा बाद में आपको पछताना पड़ सकता है। इस समय आप अपने सीनियर के साथ बेहतर तालमेल बनाकर मनचाहा लाभ प्राप्त करने में कामयाब हो सकते हैं। ध्यान रखें कि आपकी बात से ही बात बनेगी और आपकी बात से ही बात बिगड़ेगी। इन सभी प्रयासों के साथ आपको अपने गुप्त शत्रुओं से भी सावधान रहने की बहुत जरूरत रहेगी। इस दौरान अपने दांपत्य जीवन को सुखमय बनाए रखने के लिए जीवनसाथी की भावनाओं की अनदेखी करने से बचें और अपने बिजी शेड्यूल से कुछ समय उसके लिए भी जरूर निकालें। प्रेम संबंध में अपने लव पार्टनर की निजी जिंदगी में जरूरत से ज्यादा घुसने से बाज आएं अन्यथा बना बनाया संबंध टूट सकता है। माह के उत्तरार्ध में करिअर-कारोबार के सिलसिले में की गई यात्राएं थकान और निराशा भरी रह सकती हैं। इस दौरान आपको मौसमी बीमारियों से सचेत रहने की आवश्यकता रहेगी। 

उपाय: प्रतिदिन भगवान शिव की उपासना और शिवमहिम्न स्तोत्र का पाठ करें। 

कुंभ 
कुंभ राशि के जातकों के लिए जुलाई माह का पूर्वार्ध का समय मनचाही सफलता और नए अवसर प्रदान करने वाला रहेगा। इस दौरान आपके सोचे हुए कार्य समय पर पूरे होंगे,जिससे आपके भीतर आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। माह की शुरुआत में सुख-सुविधा से जुड़ी किसी चीज के क्रय से घर में खुशियों का माहौल रहेगा। इस दौरान आपको कार्यक्षेत्र में सीनियर और जूनियर दोनों का खूब सहयोग मिलेगा। बॉस आपके काम की तारीफ करते नहीं थकेंगे। व्यवसाय में भी मनचाहा लाभ मिलेगा। परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों को जुलाई माह के दूसरे सप्ताह तक कोई अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है। यह समय आपके करिअर और कारोबार को आगे बढ़ाने की दृष्टि से बेहद अनुकूल साबित होगा। हालांकि इस दौरान किसी योजना या शेयर बाजार आदि में धन निवेश करते समय विशेषज्ञ या फिर शुभचिंतकों की सलाह लेना उचित रहेगा। इस दौरान आपकी लव लाइफ भी अच्छी रहने वाली है। लव पार्टनर के साथ बेहतर तालमेल देखने को मिलेगा। प्रेम संबंध में नजदीकियां और विश्वास बढ़ेगा। दांपत्य जीवन भी सुखमय बना रहेगा। माह के मध्य में आपको पास के फायदे में दूर का नुकसान करने से बचना होगा। इस दौरान आपके विरोधी आपको भ्रमित करने की कोशिश कर सकते हैं। व्यवसाय में कंपटीटर से कड़ा मुकालबा करना पड़ सकता है। सेहत की दृष्टि से भी आपको इस समय सतर्क रहने की जरूरत रहेगी। कोई पुराना रोग एक बार फिर उभर सकता है। इस दौरान वाहन सावधानीपूर्वक चलाएं। चोट-चपेट लगने की आशंका है। माह के उत्तरार्ध में प्रेम संबंध में कुछेक गलतफहमियों के चलते लव पार्टनर से बनी दूरी आपकी चिंता का बड़ा कारण बन सकती है। इस दौरान छात्रों का मन पढ़ाई से उचट सकता है। 

उपाय: प्रतिदिन श्री हनुमान जी की पूजा और सुंदरकांड का पाठ करें।

मीन 
मीन राशि के जातकों के लिए जुलाई का महीना अत्यंत ही शुभ साबित होने जा रहा है। माह की शुरुआत में संतान पक्ष की किसी बड़ी उपलब्धि से परिवार में खुशियों का माहौल बना रहेगा। इस दौरान घर में मांगलिक कार्यक्रम संपन्न हो सकते हैं। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थान की यात्रा भी संभव है। यदि आप लंबे समय से भूमि-भवन या वाहन आदि लेने की सोच रहे थे तो इस महीने आपकी यह कामना पूरी हो सकती है। नौकरीपेशा लोगों को मनचाही जगह पर तबादला अथवा प्रमोशन मिल सकता है। यदि आप नौकरी में बदलाव की सोच रहे थे उसके लिए भी आपको बेहतरीन अवसर प्राप्त होंगे। आय के अतिरिक्त स्रोत बनेंगे। संचित धन में वृद्धि होगी। व्यवसाय के सिलसिले में की गई यात्राएं सुखद एवं लाभदायक साबित होंगी। यदि आप किसी के सामने अपने प्रेम का प्रस्ताव रखने की सोच रहे थे,ऐसा करने पर आपकी बात बन जाएगी। आपकी इस कामना को पूरा करने में कोई महिला मित्र काफी मददगार साबित होगी। अविवाहित लोगों का विवाह तय हो सकता है। माह के अंतिम सप्ताह में कार्यक्षेत्र में थोड़ी सी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान आप पर कामकाज का अतिरिक्त बोझ रहेगा। इस दौरान धन संबंधी दिक्कतें भी आपकी चिंता का कारण बन सकती हैं। हालांकि ऐसी स्थिति लंबे समय तक नहीं रहेगी और आप अपने विवेक से इससे पार पाने में कामयाब हो जाएंगे। यद्यपि इस दौरान आपको अपने खान-पान और सेहत पर विशेष ध्यान देना होगा। 

उपाय: प्रतिदिन भगवान विष्णु की पूजा केसर या हल्दी का तिलक लगाकर करें और विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top