All for Joomla All for Webmasters
वित्त

Small Savings Scheme: 1 जुलाई से PPF, सुकन्या जैसी छोटी बचत योजना पर 0.50% बढ़ सकता है ब्याज, आज होगा ऐलान

money

Small Savings Scheme: छोटी बचत योजनाओं के ब्याज पर आज ऐलान होना है. उम्मीद की जा रही है कि छोटी बचत योजनाओं पर 0.50% तक ब्याज बढ़ाया जा सकता है. सरकार हर तिमाही ब्याज की समीक्षा करती है. जुलाई से सितंबर 2022 के लिए इस बार ब्याज तय होना है.

Small Savings Scheme: बढ़ती महंगाई और खाने-पाने की चीजों के बढ़ते दाम के बीच आपके लिए अच्छी खबर आई है. 1 जुलाई से आपके निवेश पर ब्याज भी बढ़ सकता है. छोटी बचत योजना (Small savings scheme) पर सरकार आज (30 जून) ब्याज दरों में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है. RBI के रेपो रेट (Repo rate) बढ़ाने के बाद से बैंकों ने लगातार कर्ज को महंगा किया है. वहीं, फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed deposit) पर भी ब्याज बढ़ाया है. अब छोटी बचत योजना जैसे- PPF, सुकन्या समृद्धि योजना (SSY), किसान विकास पत्र (KVP), NSC में निवेश करते हैं तो आपको ज्यादा ब्याज का तोहफा मिल सकता है.

ये भी पढ़ें– Post Office Scheme: सुरक्षित निवेश के साथ बेहतर भविष्य की गारंटी वाली सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम

1 जुलाई से Small Savings scheme पर बढ़ेगा ब्याज!

छोटी बचत योजनाओं (Small Savings Scheme) के ब्याज पर 30 जून की शाम ऐलान होना है. मतलब 1 जुलाई से आपको निवेश पर ज्यादा ब्याज मिलने की पूरी संभावना है. वित्त मंत्रालय के सूत्रों की मानें तो सरकार स्मॉल सेविंग स्कीम पर ब्याज दर 0.50% तक बढ़ा सकती है. इससे PPF, NSC और सुकन्या समृद्धि जैसी योजनाओं में निवेश करने वालों को बढ़िया रिटर्न मिलेगा. पिछले कुछ समय से डिपॉजिट खासकर छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज स्थिर रहा है. 

क्यों हो सकता है ब्याज में बदलाव?

सूत्रों ने ज़ी बिज़नेस डिजिटल को बताया Small savings scheme के ब्याज में बढ़ोतरी को लेकर बैंक और रिजर्व बैंक दोनों पक्ष में हैं. फाइनेंस एक्सपर्ट पंकज मठपाल के मुताबिक, ये एक ट्रेंड है, जब कर्ज की दर महंगी होती है तो पूरी संभावना रहती है कि निवेशकों को उनके डिपॉजिट पर बढ़िया रिटर्न मिले. बाजार अच्छे रिटर्न नहीं दे रहे हैं. सोने में भी इस वक्त एक रेंज में ही कारोबार दिख रहा है. महंगाई को कंट्रोल करने के लिए कर्ज को महंगा किया गया है. अगर कर्ज की तुलना में देखा जाए तो कम से कम 50 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी होनी चाहिए.

ये भी पढ़ें– सरकारी स्‍कीम: टैक्‍स सेविंग्‍स के साथ 6.7% सालाना ब्‍याज; पैसा 100% सेफ, कैसे मिलेगा फायदा

तिमाही आधार पर रिवाइज होती हैं ब्याज दरें

स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स पर हर तीन महीने यानी तिमाही आधार पर ब्याज दर तय होती है. वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) इन ब्याज दरों को तय करता है और नोटिफाई करता है. अगली तिमाही के लिए ऐलान अगले महीने हो सकता है. 

स्मॉल सेविंग पर अभी कितना मिलता है ब्याज

> नेशनल सेविंग्स रेकरिंग डिपॉटिज अकाउंट (National Savings Recurring Deposit Account): 5.8%
> नेशनल सेविंग्स मंथली इनकम अकाउंट (Monthly Income Scheme Account): 6.6%
> किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra): 6.9%
> पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Public Provident Fund): 7.1%
> नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स (National Savings Certificate): 6.8%
> सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Scheme): 7.6%
> वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (Senior Citizens Savings Scheme): 7.4%
> 1 से 5 साल के लिए National Savings Time Deposit Account(TD) पर 5.5-6.7 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top