All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

Aadhaar Card Validity: कितने दिनों तक वैलिड रहता है आधार कार्ड? जान लीजिए कब होगा ये एक्सपायर

Aadhaar Card Download: आधार कार्ड आपकी पहचान, पते के प्रमाण और उम्र के प्रमाण के लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक के रूप में कार्य करता है. इसके अलावा कार्ड आपके बैंक खाते और अन्य वित्तीय उत्पादों से जुड़ा होता है.

Aadhaar Card का इस्तेमाल वर्तमान में काफी जगहों पर किया जाता है. सरकार की हर स्कीम में भी आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है. साथ ही आधार कार्ड अब लगभग सभी प्रकार के वित्तीय लेनदेन के लिए महत्वपूर्ण हो गया है. आधार कार्ड भारत में सभी व्यक्तियों का एक विशिष्ट पहचान प्रमाण है. यह फ्री में यूआईडीएआई (भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण) के जरिए जारी किया जाता है. इसमें व्यक्ति का बायोमेट्रिक डिटेल भी शामिल होती है. यूआईडीएआई एक 12 अंकों की संख्या जारी करता है जिसके माध्यम से आपकी वैधता की जांच की जाती है. आज के समय में आधार कार्ड कई मायनों में उपयोगी है. हालांकि कई बार आधार कार्ड की वैलिडिटी का सवाल भी मन में आता है. लेकिन क्या आपको पता है कि आपका आधार कार्ड कब तक एक्सपायर हो रहा है?

ये भी पढ़ें– RBI New Rule: आपकी जेब में भी रखें हैं ये नोट तो हो जाएं सावधान, बन गए रद्दी; किसी काम के नहीं अब!

कब तक रहता है वैलिड?

आधार कार्ड आपकी पहचान, पते के प्रमाण और उम्र के प्रमाण के लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक के रूप में कार्य करता है. इसके अलावा जब कार्ड आपके बैंक खाते और अन्य वित्तीय उत्पादों से जुड़ा होता है, तो आपको कई लाभ भी मिलते हैं. हालांकि अगर आधार कार्ड की वैलिडिटी के बारे में बताया जाए तो आधार कार्ड किसी शख्स की जिंदगी भर वैलिड रहता है. जब किसी शख्स की मौत होती है तब आधार कार्ड अनवैलिड हो जाता है. यह कार्ड एक बार जारी किया जाता है तो उसके बाद यह एक वयस्क के जीवन भर लागू रहता है.

नाबालिग बच्चों के आधार की वैलिडिटी

हालांकि नाबालिग बच्चों के मामले में आधार कार्ड की वैधता होती है. 5 साल से कम उम्र के बच्चों को Blue Aadhaar Card जारी किया जाता है. यह कार्ड बच्चे के 5 वर्ष की उम्र तक वैलिड होता है. इसमें बच्चे की बायोमैट्रिक नहीं ली जाती है. इसके बाद कार्ड को अपडेट किया जाता है. हालांकि सरकार ने प्रामाणिकता के कारण कई आधार कार्ड निष्क्रिय कर दिए हैं. कई लोगों के नाम एक से अधिक कार्ड थे और कई कार्ड निष्क्रिय हो गए थे. यदि आप सोच रहे हैं कि आपका कार्ड वैध है या नहीं, तो आपको अपने आधार कार्ड की वैधता की जांच करनी चाहिए. 

ये भी पढ़ें– सिर्फ मिस्ड कॉल से मिल जाएगा LPG कनेक्शन, ये है डायल करने का नंबर

ऐसे चेक करें आधार कार्ड की वैधता
– यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
– आपको वेबसाइट पर आधार सेवाओं के विकल्प पर जाना होगा.
– होमपेज के दाईं ओर आपको “Verify Aadhar number” विकल्प दिखाई देगा.
– फिर “Verify Aadhar number” पर क्लिक करें और यह आपको एक नए पेज पर ले जाएगा.
– अब 12 अंकों की आधार संख्या दर्ज करें.
– अपना सिक्योरिटी कोड डालें.
– अब वेरिफाई पर क्लिक करें.
– यदि आपका आधार नंबर मान्य है तो एक मैसेज आएगा जिसमें आधार संख्या की पुष्टि की स्थिति दिखाई जाएगी. यदि आधार संख्या निष्क्रिय हो जाती है तो एक हरे रंग का निशान दिखाई देगा जो कहता है कि संख्या मौजूद नहीं है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top