All for Joomla All for Webmasters
हेल्थ

हार्ट बर्न की समस्या से अक्सर रहते हैं परेशान तो तुरंत आजमाएं ये आसान होम रेमेडीज

हार्ट बर्न कई कारणों से हो सकता है जैसे गलत समय पर भोजन करना, अनहेल्दी खान-पान की आदतें, अधिक तेल-मसालेदार वाली चीजों का सेवन करना आदि. आप कुछ आसान से घरेलू नुस्खे आजमाकर देखें, आपको हार्ट बर्न से तुरंत आराम मिल जाएगा.

हाइलाइट्स

सीने में जलन हो तो च्यूइंगम चबाना हो सकता है फायदेमंद.
कैमोमाइल चाय पीने से भी हार्ट बर्न से राहत पा सकते हैं.

Home Remedies for Heartburn: अधिकतर लोग सीने में जलन यानी हार्ट बर्न से परेशान रहते हैं. हार्ट बर्न कई कारणों से हो सकता है. गलत समय पर भोजन करना, अनहेल्दी आदतें, अधिक तेल-मसालेदार वाली चीजों का सेवन करना आदि सीने में जलन का कारण होते हैं. आमौतर पर यह समस्या लोगों में स्पाइसी और ऑयली फूड के सेवन के बाद ही होता है. इसके लिए कुछ लोग कई तरह की दवाओं का सेवन खुद से ही करने लगते हैं. यदि आपको यह समस्या कभी-कभी होती है, तो आप इसे कुछ आसान से घरेलू नुस्खों से भी दूर कर सकते हैं. इसके लिए किसी दवा की ज़रूरत नहीं पड़ेगी. यदि आपको बार-बार सीन में जलन की समस्या होती है, तो एक बार डॉक्टर से ज़रूर दिखा लें, क्योंकि यह दिल से संबंधित रोग भी हो सकते हैं. हेवी मील लेने के बाद सीने में जलन हो तो यहां बताए गए घरेलू नुस्खों को ज़रूर आजमाकर देखें.

सीने में जलन को दूर करने वाले घरेलू नुस्खे

–स्टाइल्सएटलाइफ डॉट कॉम में छपी एक खबर के अनुसार, जब भी आपको सीने में जलन हो, तो आप च्यूइंगम चबाएं. इससे सीने में होने वाली बर्निंग सेंसेशन को कम किया जा सकता है. कई तरह के मार्केट में च्यूइंगम मिलते हैं, आप कोई भी खा सकते हैं. आप शुगर फ्री च्यूइंगम ही खरीदें, ताकि आपके दांतों के साथ शरीर भी स्वस्थ रह सके.

-हार्ट बर्न से तुरंत राहत पाने के लिए आप बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा लें और इसका सेवन करें. यह आपको 10-15 मिनट में परिणाम देना शुरू कर देगा.

-कैमोमाइल चाय पीने से भी हार्ट बर्न से राहत पा सकते हैं. साथ ही यह शरीर के लिए भी बेहद फायदेमंद चाय होती है. हार्ट बर्न होने पर एक कप कैमोमाइल चाय पीना बेस्ट घरेलू उपचार में से एक है. भोजन करने के बाद इस चाय को पी सकते हैं. इसे बहुत आसानी से आप घर पर भी बना सकते हैं.

-सेब सेहत के लिए बहुत हेल्दी फल है. यह शरीर में आयरन की कमी नहीं होने देता है. साथ ही पेट के एसिड को बेअसर करने के लिए जाना जाता है. एसिड के कारण ही सीने में जलन की समस्या शुरू होती है. एक सेब खाकर देखें, जलन की समस्या दूर हो जाएगी.

-यदि आपको हार्ट बर्न की समस्या हो, तो एक मुठ्ठी बादाम का सेवन करें, इससे काफी हद तक आपकी तकलीफ कम हो जाएगी. इतना ही नहीं, बादाम खाने के कई अन्य सेहत लाभ भी होते हैं, तो आप भोजन करने के बाद 4-5 बादाम जरूर चबाकर खाएं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top