All for Joomla All for Webmasters
बिज़नेस

PNG Rates : दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद से लेकर मुंबई तक में बढ़े पीएनजी के दाम, यहां जानिए नई कीमतें

PNG Rates : दिल्ली में पीएनजी की कीमतों को बढ़ाकर 50.59 रुपये प्रति स्‍टैंडर्ड क्‍यूबिक मीटर (SCM) कर दिया है। इससे पहले दाम 47.96 रुपये प्रति इकाई था। इस तरह पीएनजी की कीमत (PNG Price in Delhi) में 2.63 रुपये प्रति इकाई की बढ़ोतरी हुई है। पीएनजी की नई घरेलू खुदरा कीमतें 5 अगस्त 2022 से शुरू हो गई है।

ये भी पढ़ेंRBI ने GDP को पूर्व के लेवल पर रखा बरकरार, सबसे बड़ी चिंता बनी हुई महंगाई

नई दिल्ली : दिल्ली की जनता पर महंगाई की एक और मार आज पड़ी है। परिवारों में रसोई के बजट पर बोझ बढ़ गया है। पाइप के जरिए सप्लाई होने वाली रसोई गैस महंगी हो गई है। दिल्ली सहित आस-पास के कई शहरों में पाइप्ड नेचुरल गैस (PNG) के दाम बढ़ गए हैं। इंद्रप्र्स्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने शुक्रवार को पीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी की है। कंपनी ने दिल्ली में पीएनजी की कीमतों को बढ़ाकर 50.59 रुपये प्रति स्‍टैंडर्ड क्‍यूबिक मीटर (SCM) कर दिया है। इससे पहले दाम 47.96 रुपये प्रति इकाई था। इस तरह पीएनजी की कीमत (PNG Price in Delhi) में 2.63 रुपये प्रति इकाई की बढ़ोतरी हुई है। दो सप्ताह से भी कम समय में पीएनजी के दाम दूसरी बार बढ़ाए गए हैं। पीएनजी की नई घरेलू खुदरा कीमतें 5 अगस्त 2022 से लागू हो गई हैं। दिल्ली के साथ ही नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद आदि शहरों में भी पीएनजी की कीमतों में इजाफा हुआ है।

इन शहरों में भी बढ़े दाम
नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में पीएनजी की कीमत बढ़कर 50.46 रुपये प्रति एससीएम हो गई है। करनाल और रेवाड़ी में पीएनजी की कीमत बढ़कर 49.40 एससीएम हो गई है। इसके अलावा गुरुग्राम में पीएनजी के दाम 48.79 रुपये प्रति एससीएम हो गया है। मुजफ्फरपुर, मेरठ और शामली में पीएनजी की दर बढ़कर 53.97 रुपये प्रति एससीएम हो गई है।

राजस्थान के इन शहरों में भी बढ़े दाम

राजस्थान की बात करें, तो यहां पीएनजी की दर अजमेर, पाली और राजसमंद में 56.23 रुपये प्रति एससीएम हो गई है। वहीं, कानपुर, हमिरपुर और फतेहपुर की बात करें, तो यहां पीएनजी की दर बढ़कर 53.10 रुपये प्रति एससीएम हो गई है।

गैस की उत्पादन लागत में बढ़ोतरी के चलते बढ़ी कीमतें

आईजीएल ने शुक्रवार को ट्वीट कर कहा कि इस बढ़ोतरी से गैस की उत्पादन लागत में बढ़ोतरी की आंशिक भरपाई हो पाएगी। इससे पहले 26 जुलाई को पीएनजी के दाम 2.1 रुपये प्रति इकाई बढ़ाए गए थे। गौरतलब है कि सरकार ने बढ़ी हुई मांग को पूरा करने के लिए महंगी आयातित एलएनजी के इस्तेमाल को जरूरी कर दिया है। इसके चलते गैस के दाम बढ़े हैं। सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी गेल शहर गैस वितरकों को आपूर्ति से पहले स्थानीय स्तर पर उत्पादित और आयातित गैस के औसत के हिसाब से दरें तय करती है।

मुंबई में भी बढ़े हैं दाम
देश के अन्य शहरों में भी पीएनजी के दाम बढ़ चुके हैं। मुंबई में महानगर गैस लि. (MGL) ने सीएनजी का दाम छह रुपये प्रति किलोग्राम और पीएनजी का चार रुपये प्रति इकाई बढ़ाया है। एमजीएल ने बयान में कहा था, ‘‘गैस की उत्पादन लागत में बढ़ोतरी की वजह से हमें भी दाम बढ़ाने पड़ रहे हैं। सीएनजी का खुदरा दाम बढ़ाकर 86 रुपये प्रति किलोग्राम और पीएनजी का 52.50 रुपये प्रति किलोग्राम किया जा रहा है।’’

ये भी पढ़ें– Gold Price Today: सोने की कीमत में लगातार गिरावट, 4 हजार से ज्यादा सस्ता मिल रहा गोल्ड, फटाफट चेक करें लेटेस्ट रेट

दिल्ली में नहीं बढ़े सीएनजी के दाम
पिछले 20 दिन में मुंबई में सीएनजी में दो बार बढोतरी हो गई है। मुंबई में सीएनजी के दाम 13 जुलाई को और 3 अगस्त को बढ़े थे। वहीं, आईजीएल ने दिल्ली में सीएनजी के दाम नहीं बढ़ाए हैं। सीएनजी का दाम 75.61 रुपये प्रति किलोग्राम पर कायम रखा गया है। 21 मई को दिल्ली में सीएनजी के दाम बढ़े थे। उसके बाद नहीं बढ़े।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top