All for Joomla All for Webmasters
हेल्थ

Kidney: किडनी को डिटॉक्स करने के लिए जरूर पिएं ये ड्रिंक्स, नहीं होगी कभी स्टोन की दिक्कत

Kidney Detox Drinks: किडनी हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है. हम यहां आपको बताएंगे कि आप किस तरह से अपनी किडनी डिटॉक्स कर सकते हैं. 

Kidney Detox Drinks: किडनी हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है जो कई शरीर के कई कार्यों को पूरा करने में मदद करते हैं.इसलिए किडनी को हेल्दी रखना बहुत जरूरी हैं. वहीं किडनी को हेल्दी रखने के लिए हेल्दी डाइट और पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से ही आप किडनी को स्वस्थ रख सकते हैं. वहीं बता दें पर्याप्त मात्रा में पानी से किड़नी खराब होने का खतरा कम रहता है. इतना ही नहीं  किडनी को हेल्दी रखने के लिए किडनी को डिटॉक्स करना भी बहुत जरूरी है. ऐसे में आप अपनी डाइट में कुछ ड्रिंक्स को शामिल कर सकते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आप किस तरह से अपनी किडनी डिटॉक्स कर सकते हैं. चलिए जानते हैं
किडनी को डिटॉक्स करने के ड्रिंक्स-
सेब के सिरके (apple vinegar​) से बने ड्रिंक्स-

सेब के सिरके में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और सिड्रिक एसिड किडनी स्टोन को डिसॉल्व करने के साथ-साथ टॉक्सिन को भी दूर करता है. आप इसकी मदद से एक डिटॉक्स ड्रिंक तैयार कर सकते हैं इसके लिए आप एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच सेब का सिरका डालें. और रोजाना इसका सेवन करें ऐसा करने से आपकी किडनी डिटॉक्स होती रहेगी.

अनार का रस (pomegranate juice​)-
 अनार में प्रचुर मात्रा में पोटेशियम होता है और इसलिए यह किडनी में स्टोन की समस्या को दूर करने में कारगर है. इतना ही नहीं इसमें मौजूद गुण पथरी को बनने से रोकता है. इसका सेवन करने के लिए आप रोजाना अनार के ताजा जूस का सेवन कर सकते हैं.
चुकंदर का जूस (beetroot juice)-
चुकंदर के रस में बीटाइन होता है जो एक बहुत ही फायदेमंद फाइटोकेमिकल है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं.ऐसे में अगर आप रोजाना चुकंदर के जूस का सेवन करते हैं तो किडनी को डिटॉक्स होने के साथ ही आपको गुर्दे की पथरी का खतरा भी नहीं रहता है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top