All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

7th Pay Commission :आठवें वेतन आयोग पर सरकार का बड़ा अपडेट, केंद्रीय कर्म‍ियों के ल‍िए संसद में क‍िया ऐलान

यद‍ि आप या आपके पर‍िवार में कोई केंद्रीय कर्मचारी है तो यह खबर काम की है. जी हां, अभी केंद्रीय कर्मचार‍ियों को सरकार की तरफ से जुलाई का महंगाई भत्‍ता (DA) बढ़ने का इंतजार है. लेक‍िन इससे पहले सरकार ने आठवें वेतन आयोग पर (8th Pay Commission) स्‍थ‍ित‍ि साफ कर दी है.

ये भी पढ़ेंNitin Gadkari: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दिया जबरदस्त प्लान, कार चलाने वालों की हो जाएगी बल्ले-बल्ले

7th Pay Commission Update: यद‍ि आप या आपके पर‍िवार में कोई केंद्रीय कर्मचारी है तो यह खबर काम की है. जी हां, अभी केंद्रीय कर्मचार‍ियों को सरकार की तरफ से जुलाई का महंगाई भत्‍ता (DA) बढ़ने का इंतजार है. लेक‍िन इससे पहले सरकार ने आठवें वेतन आयोग पर (8th Pay Commission) स्‍थ‍ित‍ि साफ कर दी है. केंद्रीय कर्मचारियों (Central Employees) के बीच अक्‍सर यह चर्चा का व‍िषय रहता है क‍ि सरकार आठवें वेतन आयोग का गठन करेगी या नहीं. सरकार की तरफ से संसद में आठवां वेतन आयोग और वेतन में बढ़ोतरी पर व‍िस्‍तार से बताया गया.

व‍ित्‍त राज्‍य मंत्री पंकज चौधरी ने लोकसभा में एक ल‍िख‍ित जवाब में सरकारी कर्मचार‍ियों के वेतन से जुड़े सवालों का जवाब द‍िया. चौधरी ने बताया क‍ि केंद्र सरकार के पास आठवें वेतन आयोग के गठन को लेकर कोई प्रस्‍ताव व‍िचाराधीन नहीं है. कुछ मीडिया र‍िपोर्ट में 1 जनवरी 2026 से इसे लागू करने की बात कही जा रही थी.

केंद्रीय मंत्री ने यह भी स्‍पष्‍ट क‍िया क‍ि आठवें वेतन आयोग का गठन नहीं क‍िया जाएगा. आपको बता दें सरकार ने फरवरी 2014 में सातवें वेतन आयोग का गठन क‍िया था. ज‍िसकी स‍िफार‍िशों को 1 जनवरी 2016 से लागू क‍िया गया था.

ये भी पढ़ें– Income Tax Return: ITR फाइल करने वाले ऑनलाइन चेक करें अपना रिफंड स्‍टेटस, जान‍िए खाते में कब आएगा पैसा

चौधरी से जब यह पूछा गया क‍ि महंगाई के बीच सरकारी कर्मचारियों की सैलरी कैसे बढ़ेगी. इस पर उन्‍होंने कहा क‍ि हर छह महीने पर कर्मचार‍ियों को महंगाई भत्‍ता द‍िया जाएगा. मौजूदा न‍ियम की तरह AICPI इंडेक्‍स के आधार पर कर्मचार‍ियों का महंगाई भत्‍ता बढ़ाया जाएगा.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top