All for Joomla All for Webmasters
बिज़नेस

Income Tax Return: ITR फाइल करने वाले ऑनलाइन चेक करें अपना रिफंड स्‍टेटस, जान‍िए खाते में कब आएगा पैसा

TAX RETURN

ITR Refund Status: अगर आपने भी 31 जुलाई या इससे पहले अपना आईटीआर फाइल क‍िया है तो आप अपना आईटीआर र‍िफंड स्‍टेटस चेक कर सकते हैं. यह ऑनलाइन कैसे चेक होगा, आइये जानते हैं?

ये भी पढ़ेंयह App बताएगा कितना शुद्ध और खरा है आपका सोना, जानिए इस्‍तेमाल का तरीका

ITR Refund Status: आयकर व‍िभाग की तरफ से फाइनेंश‍ियल ईयर 2021-22 का आईटीआर र‍िटर्न (ITR Return) दाख‍िल करने की अंत‍िम त‍िथ‍ि 31 जुलाई 2022 थी. इस बार व‍िभाग ने अंतिम त‍िथ‍ि को लेकर क‍िसी तरह का बदलाव नहीं क‍िया. हालांक‍ि आयकरदाताओं की तरफ से अंत‍िम त‍िथ‍ि बढ़ाने की मांग की गई थी. 31 जुलाई के बाद इनकम टैक्‍स र‍िटर्न फाइल करने वालों को पेनाल्‍टी देनी होगी.

10 द‍िन से ज्‍यादा होने पर चेक करें स्‍टेटस
अगर आपने आईटीआर फाइल क‍िया है आप आपका र‍िफंड बनता है तो लाज‍िमी है क‍ि आप रिफंड का इंतजार कर रहे होंगे. इनकम टैक्‍स ड‍िपार्टमेंट टैक्‍सपेयर्स को आईटीआर फाइल करने के 10 द‍िन बाद ITR र‍िफंड चेक करने का ऑप्‍शन देता है. ऐसे टैक्‍सपेयर्स ज‍िन्‍हें आईटीआर फाइल करे हुए 10 द‍िन से ज्‍यादा हो गए हैं तो वे अपने आईटीआर र‍िफंड का स्‍टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं.

ऑनलाइन चेक करें अपना र‍िफंड स्‍टेटस
– सबसे पहले इनकम टैक्‍स पोर्टल eportal.incometax.gov.in पर जाएं.
– यहां अपने यूजर आईडी और पासवर्ड के जर‍िये लॉगइन करें.
– अब My Account पर जाकर Refund/Demand स्‍टेटस पर क्‍ल‍िक करें.
– अब ड्रॉप डाउन मेन्‍यू में इनकम टैक्‍स र‍िटर्न स‍िलेक्‍ट करें और सब्‍म‍िट ऑप्‍शन पर क्‍ल‍िक कर दें.
– इसके बाद acknowledgement नंबर पर क्‍ल‍िक करें.
– यहां आईटीआर की ड‍िटेल के साथ नया वेब पेज ओपन हो जाएगा. यहीं पर र‍िफंड की इश्‍यू डेट के बारे में भी जानकारी म‍िल जाएगी.

NSDL की वेबसाइट से भी चेक करें स्‍टेटस
टैक्‍सपेयर्स NSDL की वेबसाइट पर जाकर PAN नंबर के माध्‍यम से भी अपने आईटीआर र‍िफंड की जानकारी कर सकते हैं. यहां PAN नंबर दर्ज करने के बाद असेसमेंट ईयर पर जाकर सब्‍म‍िट पर क्‍ल‍िक कर दें. अब आपको आईटीआर र‍िफंड का स्‍टेटस पता चल जाएगा.

ये भी पढ़ें– Multibagger Stock: निवेशकों पर हुई धनवर्षा, मात्र 1 लाख के बन गए 1.2 करोड़ रुपये

5.83 करोड़ लोगों ने फाइल‍ क‍िया आईटीआर
आपको बता दें फाइनेंश‍ियल ईयर 2021-22 के ल‍िए 5.83 करोड़ लोगों ने आईटीआर फाइल क‍िया था. अंत‍िम त‍िथ‍ि यानी 31 जुलाई को ही आईटीआर फाइल करने वालों की संख्‍या र‍िकॉर्ड 72.42 लाख थी. इस बार सरकार की तरफ से र‍िटर्न की अंत‍िम त‍िथ‍ि में क‍िसी तरह का बदलाव नहीं क‍िया गया.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top