All for Joomla All for Webmasters
बिज़नेस

5G Launch: 1 अक्टूबर को पीएम मोदी करने वाले हैं 5G की लॉन्चिंग, बदल जाएगी मोबाइल की दुनिया

5G Service Launch Date: अगर आप 5जी का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (prime minister narendra modi) भारत में एशिया के सबसे बड़े टेक्नोलॉजी प्रदर्शनी इंडिया मोबाइल कांग्रेस में 5G सेवाओं (5G services) की शुरुआत करने जा रहे हैं.  

ये भी पढ़ेंHoroscope Weekly: इन राशियों के जातकों को इस सप्ताह मिलेगा शुभ समाचार, पढ़ें साप्ताहिक राशिफल

5G services : खबरों के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत में एशिया के सबसे बड़े टेक्नोलॉजी प्रदर्शनी इंडिया मोबाइल कांग्रेस में 5G सेवा की शुरुआत करने वाले है. भारत में 5जी लांच होने के बाद हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा मिलने लगेगी. जिससे लोगों के जीवन में काफी बदलाव आने की उम्‍मीद जताई जा रही है. 

4जी से कई गुना बेहतर होगा!

बताया जा रहा है कि 5जी आने के बाद इंटरनेट की दुनिया पूरी तरह बदल जाएगी. 5जी की स्पीड 4जी से 10 गुना ज्यादा होगी. 5जी के आने से ऑटोमेशन बढ़ जाएगा. अभी तक जो चीजें बड़े शहरों तक है. वो गांव गांव तक पहुंचेंगी. इससे देश की अर्थव्‍यवस्‍था को फायदा होगा और ई गवर्नेंस का भी बढ़ावा मिलेगा. इससे बिजनेस, एजुकेशन, हेल्थ और एग्रीकल्चर जैसे सेक्टर्स में क्रांति आने की उम्‍मीद जताई जा रही है. 4जी नेटवर्क की एवरेज इंटरनेट स्पीड 45 एमबीपीएस (MBPS) के लगभग होती है लेकिन 5जी नेटवर्क पर यह बढ़कर 1000 एमबीपीएस तक पहुंच जाएगी. 

5G के होंगे ये फायदे

अभी तक देश में लोगों को 4जी की सुविधा मिल रही है. आने वाले महीने में 5जी (5G services) आने के बाद लोगों को हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा मिलेगी. इससे न केवल लोगों का समय बचेगा वहीं कई नई एप्लीकेशन को भी आसानी से उपयोग कर सकेंगे. 5जी की आने के बाद ग्राहकों का अनुभव पहले से कही ज्यादा बेहतर रहेगा. बात चाहे पेमेंट ट्रांजेक्शन की हो या फाइल को डाउनलोड या अपलोड करने की. इन सभी कामों में चंद सेकण्‍ड का वक्‍त लगेगा. पांचवीं पीढ़ी यानी 5जी (5G services) दूरसंचार सेवाओं शुरू होने के बाद हाई क्वालिटी वाले लंबी वीडियो या फिल्म को आसानी से डाउनलोड किया जा सकेगा.

ये भी पढ़ें– Bank Holidays: इस महीने ही निपटा लें बैंक का जरूरी काम, अक्टूबर में 21 दिन रहेगी छुट्टी

क्‍या होता है 3G, 4G, 5G सर्विस 

यहां G का मतलब मोबाइल नेटवर्क की जेनरेशन से होता है.  यहां 5G सर्विस का मतलब होगा मोबाइल नेटवर्क की 5वीं जनरेशन, जो वर्तमान में चल रही 4G LTE से भी ज्यादा तेज होगी. इसकी कनेक्टिविटी, स्पीड, वॉइस क्वालिटी, सिक्योरिटी और बाकी फीचर्स पिछले सभी जेनरेशन से काफी बेहतर होगी. इस Network से डाउनलोड और अपलोड की स्पीड 4G से बहुत ज्यादा होगी. इसकी मैक्सिमम हाई स्पीड 10 GBPS प्रति सेकंड तक हो सकती है

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय

To Top