All for Joomla All for Webmasters
लाइफस्टाइल

Navratri Foods: व्रत वाली साबूदाना टिक्की बनाने के लिए अपनाएं ये आसान रेसिपी

साबूदाना टिक्की रेसिपी (Sabudana Tikki Recipe): नवरात्रि व्रत (Navratri Vrat) के दौरान साबूदाना टिक्की फलाहार के लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है. अक्सर उपवास के दौरान घरों में साबूदाना खिचड़ी बनाकर खायी जाती है. हालांकि साबूदाना से कई तरह के स्वादिष्ट व्यंजन तैयार किए जा सकते हैं. इनमें से ही एक है साबूदाना टिक्की. इसका स्वाद काफी लाजवाब होता है और इन्हें खाने के बाद काफी देर तक भूख का अहसास नहीं होता है. बता दें कि साबूदाना न सिर्फ टेस्टी होता है बल्कि ये हेल्दी होने के साथ ही डाइजेशन के लिहाज से हल्का भी होता है.

साबूदाना टिक्की एक बेहद सरल रेसिपी है और ये कम वक्त में ही बनकर तैयार हो जाती है. आप अगर दिन के वक्त फलाहार करने की सोच रहे हैं तो साबूदाना टिक्की को बनाकर खाया जा सकता है. आइए जानते हैं साबूदाना टिक्की बनाने की बेहद सरल रेसिपी.

साबूदाना टिक्की बनाने के लिए सामग्री
साबूदाना – 250 ग्राम
आलू – 3-4
काजू – 5-6
हरी मिर्च – 4-5
जीरा पाउडर – 1 टी स्पून
अमचूर – 1 चुटकी
हरा धनिया – 2 टेबलस्पून
तेल – तलने के लिए
सेंधा नमक – स्वादानुसार

साबूदाना टिक्की बनाने की विधि
साबूदाना की टिक्की बनाने के लिए सबसे पहले साबूदाना को साफ कर उन्हें धोएं और 2-3 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें. आप चाहें तो साबूदाना रातभर के लिए भी भिगोकर रख सकते हैं. अब आलू को उबाल लें और फिर उनके छिलके उतारकर एक मिक्सिंग बाउल में मैश कर लें. इसके बाद इसमें भिगोए हुए साबूदाना डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें.

अब आलू-साबूदाना के मिश्रण में जीरा पाउडर, बारीक कटी हरी मिर्च, हरा धनिया और स्वादानुसार सेंधा नमक डालकर सभी को अच्छी तरह से मिला लें. इसके बाद काजू के टुकड़े स्टफिंग में डालें और मिक्स कर दें. तैयार स्टफिंग को थोड़ा-थोड़ा लेकर उसे टिक्की का आकार दें और एक प्लेट में अलग रखते जाएं. सारी स्टफिंग से साबूदाना टिक्की तैयार कर लें.

अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो कड़ाही की क्षमता के मुताबिक उसमें साबूदाना टिक्की डालकर डीप फ्राई करें. टिक्की को पलट पलटकर तब तक तलें जब तक कि दोनों ओर से टिक्की सुनहरी और क्रिस्पी न हो जाए. इसी तरह सारी टिक्की को डीप फ्राई कर एक प्लेट में निकालते जाएं. फलाहार के लिए स्वादिष्ट साबूदाना टिक्की तैयार हो चुकी है. इसे दही या हरा धनिया-पुदीना चटनी के साथ गर्मागर्म सर्व करें.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय

To Top