All for Joomla All for Webmasters
फोटो

Evergreen Flower Benefits : किसी वरदान से कम नहीं होते हैं सदाबहार फूल, फायदे जान आप भी रह जायेंगे हैरान

Evergreen Flower Benefits : सदाबहार के फूल कई बीमारियों को दूर करने में लाभदायक होते हैं. यह एक ऐसा पौधा है जो आयुर्वेदिक औषधि का बहुत बड़ा स्रोत है. खासतौर से महिलाओं के लिए तो यह पौधा किसी वरदान से कम नहीं है, जो उन्हें कई बीमारियों से छुटकारा दिला सकता है.

ब्लड प्रेशर के मरीज के लिए यह पौधा बहुत ही लाभकारी है. जानकारों के मुताबिक, सदाबहार के पौधे की जड़ में अज्मलसिने नामक एल्कलॉइड पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक होता है.

डायबिटीज मरीजों के लिए लाभदायक

सदाबहार के पौधे में पाए जाने वाले एल्कलॉइड, पैंक्रियाज की बीटा सेल्स को मजबूत करता है, जिससे शरीर में इंसुलिन की सही मात्रा बनने लगती है. इसलिए, जिन व्यक्तियों को डायबिटीज की समस्या होती है, अगर वे सदाबहार के पत्ते के रस को पीते हैं, या इसकी पत्तियों को चबाकर खाते हैं, तो उनको डायबिटीज में लाभ मिलता है.

कैंसर से बचाने के आवश्यक तत्व पाए जाते हैं

सदाबहार पौधे के पत्ते में कैंसर से बचने हेतु आवश्यक तत्व पाए जाते हैं. इसकी पत्तियों में विन्क्रिस्टिन और विंब्लास्टिन नामक एंजाइम पाए जाते हैं, जो कैंसर से बचने में मदद करते हैं. कैंसर के रोगियों को इसकी पत्तियों की चटनी बनाकर रेगुलर देने से मरीजों को फायदा होता है.

खुजली की समस्या से मिलती है निजात

अगर किसी व्यक्ति को खुजली की समस्या होती है, और वह व्यक्ति सदाबहार की पत्तियों को पीसकर उस जगह पर लगाता है जहां पर उसको खुजली हो रही है तो उसको खुजली की समस्या से आराम मिलता है.

चमड़ी रोग से मिलता है छुटकारा

त्वचा में होने वाले कीलमुहांसों की समस्या को दूर करने में सदाबहार का पौधा बहुत ही उपयोगी होता है. सदाबहार के फूलों का रस निकालकर उसे त्वचा पर लगाने से कीलमुंहासे की समस्या जड़ से दूर हो जाती है.

तंत्रिका तंत्र को करता है ठीक

सदाबहार की पत्तियों का रस पीने से तंत्रिका तंत्र भी ठीक रहता है. इससे पूरी बॉडी के पार्ट्स सुचारु तरीके से काम करते हैं. इस पौधे की जड़ों की छाल का पावडर खाने से ब्लड प्रेशर की दिक्कत भी दूर होती है.

सदाबहार ही है बारहमासी फूल

पेरिविंकल वर्ष भर खिलने वाला बारहमासी फूल है. इसे भारत में सदाबहार या सदासुहागन पौधे के नाम से जाना जाता है. पेरिविंकल सदा हरा भरा रहने वाला पौधा है और विभिन्न पर्यावरणीय परिस्थितियों में आसानी से बढ़ता है. इसे अधिक पानी की जरूरत नहीं पड़ती है.

बारहमासी पौधा कितने समय तक रहता है?

एक बार लगाए जाने के बाद, बारहमासी पौधे हर साल वापस आते हैं. आपके द्वारा लगाए गए पौधे के प्रकार के आधार पर, वे 3 से 15 वर्ष तक कहीं भी रह सकते हैं.

सदाबहार के पत्ते कब खाने चाहिए?

आयुर्वेदिक विशेषज्ञों के अनुसार, सदाबहार के फूल और पत्तियों का इस्तेमाल ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो सुबह के समय फूलों से बनी हर्बल चाय पी सकते हैं या अच्छे परिणामों के लिए इसकी 34 पत्तियों को चबा सकते हैं.

सदाबहार फूल कौन से भगवान को चढ़ता है?

सदबहार फूल शनि, राहु तथा केतु को शुभ बनानें में हमारी मदद करता हैं. इसके अलावा घर के पूर्व दिशा में सदाबहार फूल उगाने से घर के लोगो को मान सम्मान मिलता हैं.उपरोक्त बातें मान्यताओं पर आधारित हैं. इंडिया.कॉम इस तरह की किसी भी बात की पुष्टि नहीं करता है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय

To Top