All for Joomla All for Webmasters
राजनीति

MCD चुनाव: AAP के लिए सुनील बंसल ने बनाया खास ‘चक्रव्यूह’, यह है BJP का प्लान

नई दिल्ली: एमसीडी चुनाव यानी दिल्ली नगर निगम चुनाव में फिर से जीत का परचम लहराने के लिए भारतीय जनता पार्टी ने बड़ा एक्शन प्लान बनाया है. भाजपा के इस नए एक्शन प्लान के तहत संगठन और चुनावी रणनीति में माहिर राष्ट्रीय महासचिव सुनील बंसल को चुनाव के कॉर्डिनेशन का काम सौंपा गया है और पूरी दिल्ली में 20 नवंबर को एक साथ 14 रोड शो निकालने की योजना बनाई है. इस बीच कॉर्डिनेशन की जिम्मेदारी मिलते ही सुनील बंसल एक्शन में आ गए हैं. सुनील बंसल ने सबसे पहले दूसरे राज्यों से आए प्रवासी नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ दिल्ली बीजेपी प्रदेश कार्यालय में मीटिंग की.

सूत्रों की मानें तो जीत का टारगेट बनाते हुए सुनील बंसल ने अपनी पहली मीटिंग में प्रवासी कार्यकर्ताओं को दो टूक संदेश दिया और कहा कि प्रवासी कार्यकर्ता दिल्ली पर्यटन की दृष्टि से नहीं बुलाये गए हैं और ना ही उनको राष्ट्रीय नेताओं की परिक्रमा करने के लिए बुलाया गया है. इसलिए चुनाव की दृष्टि से अपने-अपने निर्धारित क्षेत्रों में जाकर, स्थानीय कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर पार्टी प्रत्याशी की जीत सुनिश्चित करने के लिए काम करें. बीजेपी ने उत्तराखंड, यूपी, हरियाणा, बिहार और राजस्थान के प्रमुख वर्तमान और पूर्व सांसदों, विधायकों और पदाधिकारियों को दिल्ली चुनाव में जातीय और क्षेत्रीय समीकरणों के हिसाब से लगाया है.

बताया जा रहा है कि लोकसभा क्षेत्रों के हिसाब से 7 प्रमुख पदाधिकारियों, नेताओं को ज़िम्मेदारी दी गई है, जिनमें सरोज पांडेय, जयभान सिंह पवैया, अरविंद मेनन, विनोद सोनकर, विजयपाल तोमर को लगाया गया है. भाजपा के एक्शन प्लान के मुताबिक, उत्तराखंड से पूर्व प्रदेश संगठन मंत्री सुरेश भट्ट, गौरव पांडेय, शीलेन्द्र चौधरी, कैलाश पंत, दीप पाठक, सौरभ थपरियाल, शैलेन्द्र बिष्ट सहित 40 प्रमुख पदाधिकारियों-विधायकों को दिल्ली नगर निगम चुनाव में लगाया गया है. राजस्थान से संदीप शर्मा, हीरालाल, पूर्व विधायक गोठवाल सहित करीब 50 प्रमुख नेताओं को लगाया गया है. वहीं, हरियाणा से प्रसिद्ध रेसलर बबीता फोगाट सहित कई बड़े नेताओं को भी लगाया गया है.

चूंकि दिल्ली में बिहार और पूर्वांचली मतदाताओं की बड़ी संख्या है, इसलिए बिहार से भारतीय जनता पार्टी ने राज्यसभा सदस्य सतीश चंद्र दूबे, दरंभगा सांसद सांसद गोपालजी ठाकुर, सिवान के पूर्व सांसद और प्रदेश उपाध्यक्ष ओम प्रकाश यादव, अररिया के सांसद प्रदीप सिंह, औरंगाबाद के सांसद सुशील सिंह, पूर्व मंत्री व महाराजगंज के सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल, बेगूसराय के विधायक कुंदन सिंह, रक्सौल के विधायक प्रमोद कुमार सिन्हा को एमसीडी चुनाव में भाजपा उम्मीदवारों की जीत सुनिश्चित कराने के लिए उतारा है.

MCD चुनाव में BJP ने उतारी स्टार प्रचारकों की फौज, अमित शाह समेत ये 40 दिग्गज संभालेंगे कमान; देखें लिस्ट

पहले के एक्शन प्लान के मुताबिक, दिल्ली के हर वार्ड में एक प्रवासी कार्यकर्ता की जिम्मेदारी लगाई गई थी, लेकिन अब सुनील बंसल की कार्य योजना के अनुसार हर प्रवासी कार्यकर्ता को अपने साथ 10 और प्रवासी कार्यकर्ताओं को लाने के निर्देश दिए गये हैं. इसके साथ ही पड़ोसी राज्यों के युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं को भी बड़ी संख्या में लगाने की रणनीति बनाई गई है. करीब 2500 से अधिक प्रवासी कार्यकर्ता बंसल के नेतृत्व में दिल्ली के कार्यकर्ताओं और जनता के बीच में कॉर्डिनेशन का काम करेंगे. वहीं कुछ प्रमुख पदाधिकारियों को चुनावी रणनीति के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण ख़ास तौर पर झुग्गी झोपड़ियों में प्रवास करने के निर्देश भी दिए गये हैं.

एमसीडी चुनाव के लिए इन दिग्गज नेताओं के अलावा मथुरा की सांसद हेमा मालिनी, गोरखपुर के सांसद रवि किशन और आजमगढ़ के सांसद दिनेश लाल यादव निरहुआ का भी नाम इस लिस्ट में है. विधायक संजय शर्मा और अनिल पाराशर को भी लगाया गया है. दिल्ली में काफ़ी बड़ी संख्या में जाट वोटर भी हैं, इसलिए इसको ध्यान में रखते हुए विशेष तौर पर मुजफ्फरनगर के सांसद और केन्द्रीय मंत्री संजीव बालियान को भी लिस्ट में शामिल किया गया है. बीजेपी ने दिल्ली के मतदाता को प्रभावित करने के लिए जातीय और क्षेत्रीय समीकरणों पर फ़ोकस किया है और निचले स्तर तक का फीडबैक सटीक आए, इसके लिए अनुभवी प्रवासी कार्यकर्ताओं की फौज उतार दी है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय

To Top