All for Joomla All for Webmasters
बिहार

पाइप से गया पहुंची गंगा

पटना (ब्यूरो)। गंगाजल उद्धह परियोजना के तहत गंगाजल गया के मानपुर पहुंच गया है. 190 किलोमीटर पाइपलाइन के जरिए गंगाजल मोकामा के मराची से राजगीर होते हुए मानपुर पहुंच गया है. जहां पानी को ट्रीटमेंट (शुद्धिकरण) किया जा रहा है. इसका निर्माण अत्याधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर से लैस कर 2051 तक की आबादी को ध्यान में रखकर किया गया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अतिमहत्वाकांक्षी परियोजना के तहत गंगा जल उद्धह योजना का काम युद्ध स्तर पर किया जा रहा है. मानपुर से पानी को बोधगया पहुंचाने का काम किया जा रहा है. जहां मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 28 नवंबर के उद्घाटन के दौरान पानी पीएंगे. परियोजना का काम 2836 करोड़ रुपये की लागत से काम चल रहा है. पानी को मानपुर में स्टाक किया जा रहा है. जहां पानी का ट्रीटमेंट किया जा रहा है. प्रोजेक्ट मैनेजर नागराजन ने कहा कि पहला फेज पानी जिले के मोहड़ा प्रखंड के तेतर पहुंचा था. वहीं दूसरा फेज में पानी मानपुर प्लांट में आ रहा है. तेतर से पानी 1600 एमएम का पाइप से पानी आ रहा है. तेतर से प्रत्येक दिन 186.5 मिलियन लीटर पानी आ रहा है.

गंगाजल का किया जा रहा ट्रीटमेंट

मानपुर में पानी को पीने लायक बनाने के लिए ट्रीटमेंट किया जा रहा है. वाटर प्लांट पर प्रत्येक दिन 186 मिलियन लीटर पानी ट्रीटमेंट किया जा रहा है. ट्रीटमेंट को लेकर पांच टैंक का निर्माण किया गया है. प्लांट पर प्रोजेक्ट मैनेजर ने बताया कि पांचों टैंक में पानी को ट्रीटमेंट किया रहा है. एक टैंक में चुना, फिटकरी एवं ब्लीङ्क्षचग पाउडर मिलाया जाएगा. उसके बाद पानी की आपूर्ति किया जाएगा.

जरूरत से तीन गुना अधिक हो रहा ट्रीटमेंट

शहर में पानी की जरूरत 60 मिलियन लीटर है. शहर के लोगों को अभी 40 मिलियन लीटर पानी मिल रहा है. जरूरत से 20 मिलियन लीटर पानी शहर के लोगों के पाइपलाइन नहीं मिल रहा है. जबकि जरूरत से तीन गुणा यानी 186 मिलियन लीटर गंगाजल का ट्रीटमेंट किया जा रहा है. जिससे शहर के लोगों को पानी के लिए अब भटकना नहीं पड़ेगा.

सभी घरों में दिया जाएगा पानी का कनेक्शन

शहर के सभी घरों में पानी के लिए बुडको कनेक्शन देगा. बुडको ने 75 हजार घरों में को कनेक्शन को लेकर चिन्हित किया है. कार्यपालक अभियंता प्रदीप कुमार झा ने कहा कि शहर में पांच हजार घरों में पानी का कनेक्शन दिया गया है. कनेक्शन के साथ वाटर मीटर भी घरों में लगाया जा रहा है. जिससे पता चलेगा घर में पानी का खपत कितना है. गंगा का पानी का मानपुर में ट्रीटमेंट किया जा रहा है. ट्रीटमेंट को लेकर पांच टैंक का निर्माण किया गया है. जल्द ही शहर एवं बोधगया के लोगों को शुद्ध पानी पीने के पाइपलाइन से मिलने लेगा. गंगाजल को ब्रहृायोनि पहाडी पर बने टंकी को पहुंचने काम किया जा रहा है. जल्द ही टंकी में पानी पहुंचने लगेगा.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय

To Top