All for Joomla All for Webmasters
दुनिया

चीन की अगले 10 साल में हजार से ज्यादा परमाणु हथियार बनाने की प्लानिंग: रिपोर्ट

वाशिंगटन. अमेरिका के रक्षा विभाग पेंटागन ने कहा है कि चीन के पास 2035 तक लगभग 1,500 परमाणु हथियारों का भंडार जमा होने की आशंका है. जबकि मौजूदा समय में चीन के परमाणु हथियारों की अनुमानित संख्या केवल 400 से कुछ ज्यादा है. पेंटागन की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि चीन के पास 2035 तक 1500 परमाणु हथियार हो जाने की आशंका है. चीन की महत्वाकांक्षी सैन्य शक्ति बढ़ाने की योजना पर कांग्रेस में पेश की गई अपनी वार्षिक रिपोर्ट में पेंटागन ने मंगलवार को कहा कि अगले दशक में बीजिंग का लक्ष्य अपने परमाणु बलों का आधुनिकीकरण करना, विविधता बढ़ाना और उसका विस्तार करना है.

पेंटागन की रिपोर्ट में कहा गया कि चीन का मौजूदा परमाणु आधुनिकीकरण का काम पैमाने और पेचीदगी दोनों में पिछले आधुनिकीकरण के प्रयासों से ज्यादा है. इसमें कहा गया है कि चीन अपने भूमि, समुद्र और हवा से परमाणु हथियारों को दागने के लिए सक्षम होने में बड़ा निवेश कर रहा है. चीन अपने परमाणु बलों के इस बड़े विस्तार के लिए जरूरी बुनियादी ढांचे का निर्माण कर रहा है. चीन ने बारे में इस रिपोर्ट में कहा गया है कि वह फास्ट ब्रीडर रिएक्टरों और रिप्रोसेसिंग सुविधाओं को तैयार करके प्लूटोनियम का उत्पादन करने और उसे अलग करने की अपनी क्षमता बढ़ाकर अपने परमाणु हथियार कार्यक्रम को बढ़ा रहा है.

रिपोर्ट में दावा किया गया कि बीजिंग ने संभवतः 2021 में अपने परमाणु विस्तार प्रोग्राम को काफी तेज कर दिया. पेंटागन की रिपोर्ट में कहा गया है पीएलए की 2035 तक पूरी तरह आधुनिकीकरण करने की योजना है. अगर चीन अपने परमाणु विस्तार की गति को जारी रखता है, तो वह 2035 की समयसीमा तक लगभग 1500 वॉरहेड्स का भंडार जमा कर लेगा. पेंटागन के एक अधिकारी ने कहा कि चीनी रणनीति अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था के कम से कम कुछ पहलुओं को अपनी राजनीतिक प्रणाली और राष्ट्रीय हितों के अनुकूल बनाने के लिए अपनी राष्ट्रीय शक्ति को बढ़ाने और उसका विस्तार करने की है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय

To Top