All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

EPF Balance: आपके प्रोविडेंट फंड अकाउंट में कितना पैसा जमा है? जानिए चेक करने के 4 आसान तरीके

Check your EPF Balance: अगर आप EPFO मेंबर हैं तो रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर अपडेटेड रखें. इसके अलावा आधार सीडिंग भी जरूरी है. रजिस्टर्ड नंबर की मदद से पीएफ बैलेंस आसानी से चेक किया जा सकता है. जानिए प्रोविडेंट फंड बैलेंस चेक करने के चार आसान तरीके क्या हैं.

Check your EPF Balance: अगर आप नौकरी करते हैं तो हर महीने सैलरी का कुछ हिस्सा प्रोविडेंट फंड में जमा होता है. यह बेसिक सैलरी का 12 फीसदी होता है. इतना ही पैसा आपके एंप्लॉयर की तरफ से भी जमा किया जाता है. हालांकि, इसका 8.33 फीसदी एंप्लॉयी पेंशन स्कीम यानी EPS और बाकी 3.67 फीसदी ईपीएफ में जमा होता है. अगर किसी इंडिविजुअल को अपना UAN यानी यूनिवर्सल अकाउंट नंबर पता है तो वह आसानी से अकाउंट बैलेंस चेक कर सकता है. इसके लिए ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा. जानकारी के लिए बता तें कि इस समय प्रोविडेंट फंड पर 8.1 फीसदी का ब्याज मिल रहा है.

ये भी पढ़ेंIndian Railway : अब कोहरे से लेट नहीं होंगी ट्रेनें! रेलवे ने बढ़ा दी गाडि़यों की स्‍पीड, कितनी हो गई रफ्तार

अपने Provident Fund अकाउंट का बैलेंस कैसे चेक करें?

1. प्रोविडेंट फंड अकाउंट में कितना बैलेंस, इसका पता 5 अलग-अलग तरीके से लगाया जा सकता है. पहला तरीका है कि Universal Account Number की मदद से ईपीएफओ की वेबसाइट पर लॉगिन करें. हर एंप्लॉयी के लिए UAN नंबर अलग-अलग होता है. नौकरी और कंपनी बदलने के बावजूद यह नहीं बदलता है. लॉगिन करने के बाद सर्विसेज वाले विकल्प पर जाएं और ड्रॉपडाउन बॉक्स में ‘For Employee’ वाले विकल्प पर जाएं. यहां मेंबर पासबुक वाले विकल्प पर जाएं और अकाउंट बैलेंस पता कर सकते हैं.

मिस्ड कॉल किस नंबर पर करना है?

2. पीएफ सब्सक्राइबर रजिस्टर्ड नंबर से  ‘9966044425’ मिस्ड कॉल दे सकते हैं जिससे उन्हें अकाउंट बैलेंस पता चल जाएगा. इस नंबर पर कॉल करने पर दो रिंग के बाद कॉल खुद कट जाएगा. अगर यूनिवर्सल अकाउंट नंबर बैंक अकाउंट,  आधार नंबर और पैन नंबर से लिंक्ड है तो मैसेज की मदद से यह भी पता चल जाएगा कि लास्ट महीने में पीएफ अकाउंट में कितना कंट्रीब्यूट किया गया है. EPFO की तरफ से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर खुद-ब-खुद इसकी सूचना शेयर की जाती है तो जब-जब आपके अकाउंट में पैसे जमा होते हैं.

ये भी पढ़ें देश के धार्मिक स्‍थलों के दर्शन करना अब होगा और आसान, आईआरसीटीसी ने उठाया बड़ा कदम

किस नंबर पर SMS करना है?

3. अगर आपका UAN नंबर एक्टिवेटेड है तो 7738299899  पर रजिस्टर्ड नंबर से मैसेज भेजा जा सकता है. रजिस्टर्ड नंबर से टाइप करें “EPFOHO UAN” फिर ऊपर वाले नंबर पर भेज दें. यह सुविधा इंग्लिश के अलावा हिंदी, गुजराती, मराठी, पंजाबी, कन्नड, तेलुगू, तमिल, मलयालम और बंगाली भाषा में उपलब्ध है. अगर आप रिजनल लैंग्वेज में जवाब चाहते हैं तो “EPFOHO UAN” के बाद अपनी भाषा का अंग्रेजी का तीन अक्षर टाइप करें. मसलन, बंगाली के लिए BEN, गुजराती के लिए GUJ.

UMANG ऐप की मदद लें

4. यूजर्स अपने फोन में UMANG ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं. उमंग ऐप की मदद से प्रोविडेंट फंड संबंधी सभी काम किए जा सकते हैं. इस ऐप की मदद से बैलेंस चेक कर सकते हैं. इसके अलावा क्लेम स्टेटस को भी ट्रैक कर सकते हैं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय

To Top