All for Joomla All for Webmasters
लाइफस्टाइल

इन घरेलू नुस्खों को आजमाकर करें झाइयों की समस्या को हमेशा के लिए बाय-बाय

पिग्मेंटेशन यानी झाइयों की समस्या ज़्यादा देर तक धूप में रहने, हार्मोनल बदलाव, गर्भनिरोधक गोलियों, हाई ब्लड प्रेशर व मनोरोग संबंधी दवाइयों के सेवन, प्रेग्नेंसी, मेनोपॉज़, आनुवांशिक कारण, विटामिन बी12 की कमी, चेहरे को रगड़कर पोंछने, मुंहासों के साथ छेड़छाड़ करने, सस्ते कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स के इस्तेमाल, हेयर डाई की एलर्जी आदि के कारण होती है. झाइयों दूर करने के घरेलू उपाय

* टमाटर के रस में नींबू का रस मिलाएं और इसे चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट रखें। फिर धो लें। इसका रोजाना इस्तेमाल करें।

* दही में शहद और नींबू का रस मिलाएं और फेस के साथ गर्दन पर भी लगाएं। 15-20 मिनट रखने के बाद धो लें।

* नींबू और खीरे का रस की बराबर मात्रा लेकर पेस्ट तैयार करें और इसे चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद नॉर्मल पानी से धो लें। 

* झाइयों की समस्या दूर करने में कच्चे आलू का रस भी बहुत फायदेमंद होता है।

* एक टीस्पून अंडे की जर्दी में उतनी ही मात्रा में टमाटर और नींबू का रस मिलाएं और चेहरे पर अप्लाई करें। झुर्रियां धीरे-धीरे कम होती नजर आएंगी।

* उडद दाल को पीसकर उसका पाउडर तैयार करें और इसे दही में मिलाकर स्मूद पेस्ट तैयार करें। चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद हल्के हाथों से रब करते हुए हटाएं। 

* झाइयां मिटाकर खूबसूरती बढ़ाता है यह पैक। इसके लिए बेसन, हल्दी, जैतून तेल मिलाकर पैक तैयार करना है और इसे चेहरे पर 20 मिनट तक लगाकर रखना है। इसके  बाद ठंडे पानी से चेहरा धो दें.

* टमाटर और संतरे के गूदे को लें इसमें पपीते और गुलाबजल मिलाएं। पेस्ट को चेहरे पर कम से कम 20 मिनट तक लगाकर रखें। फिर धो लें।

* एलोवेरा और ग्रीन टी का एक साथ मिक्स करें और इसे चेहरे पर लगाकर हल्का सूखने तक रहने दें। इसके बाद नॉर्मल पानी से पैक को हटा लें। 

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय

To Top