All for Joomla All for Webmasters
गैजेट्स

क्या होते हैं 5G बैंड? कितने बैंड वाला 5G फोन होता है बेस्ट, ऐसे करें पहचान

5G फोन

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत में 5G स्मार्टफोन का कॉन्सेप्ट बिल्कुल नया है। स्मार्टफोन कंपनियां 5G के नाम पर धड़ल्ले से स्मार्टफोन की बिक्री कर रही हैं। हालांकि यह कंपनियां ग्राहकों को नहीं बताती हैं कि आखिर क्यों उनका 5G स्मार्टफोन बेस्ट है। ज्यादातर स्मार्टफोन कंपनियां सिंगल 5G बैंड वाले स्मार्टफोन बेच रही हैं। बता दें कि सिंगल बैंड वाला स्मार्टफोन 4G फोन की तरह ही होता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि आखिर 5G बैंड क्या होता है और कैसे बेस्ट 5G स्मार्टफोन की कैसे पहचान की जाए

कितने बैंड वाला 5G फोन होता है बेस्ट 

5G बैंड आपके इंटरनेट स्पीड को निर्धारित करता है। ऐसे में ज्यादा बैंड वाले 5G स्मार्टफोन में ज्यादा फास्ट स्पीड मिलती है। सिंगल 5G बैंड को ज्यादा लोग यूज करेंगे, तो हो सकता है आपको कम स्पीड मिले। लेकिन अगर ज्यादा बैंड हैं, तो आपका स्मार्टफोन दूसरे बैंड पर शिफ्ट हो सकता है। इससे ज्यादा अच्छी 5G स्पीड मिलेगी। मान लीजिए आप जहां रहते हैं, वहां Jio का N70 वाला बैंड है, तो अगर आपके स्मार्टफोन में N70 बैंड नहीं है, तो ज्यादा अच्छी स्पीड मिलेगी। साधारण शब्दों में कहें, तो एक या दो 5G बैंड वाला स्मार्टफोन अच्छा नहीं होता है। यह फ्यूचर 5G स्मार्टफोन नहीं होता है।

क्या होते हैं 5G बैंड 

5G बैंड दो तरह के होते हैं। 

FR1 5G बैंड

यह सब-6 गीगा हर्ट्स बैंड होते हैं। यह आपरेटिंग फ्रिक्वेंसी के आधार पर तय किये गये हैं। 600 गीगा हर्टस से कम फ्रिक्वेंसी को सब-6 गीगा हर्ट्स बैंड कहा जाता है। इसे दो लो 5G बैंड और मिड 5G बैंड में बांटा गया है।

FR2 5G बैंड

यह मिली गीगा हर्ट्स है।  – 24 से 22 गीगी हर्ट्स रखी गई है। लो 5G बैंड और मिड-5G बैंड में बांटा गया है। लो बैंड में 600MHz से लेकर 2.4GB और मिड बैंड में 2.4GHz से 6GHz तक इस्तेमाल किया जाता है। इसमें अल्ट्रा फास्ट स्पीड मिलती है। साथ ही लेटेंसी 1mm से कम होती है। इसमें 10GBps तक की स्पीड मिलती है।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top