All for Joomla All for Webmasters
टेक

देश में इस साल तक आएगी 5G, इससे पहले ही लगभग 4 करोड़ लोग करने लगेंगे 5G फोन का इस्तेमाल

5G नेटवर्क के आने के बाद कई तरह के बड़े बदलाव होने वाले हैं और इस नेटवर्क को बढ़ाने में वीडियो मेन किरदार निभा सकता है. इसके साथ ही इसमें

टेलीकॉम कंपनियां और सरकार तेजी से 5G पर काम कर रही हैं और ऐसा माना जा रहा है कि भारत अगले साल तक पूरी तरह से 5G की दुनिया में एंट्री कर लेगा. इसको लेकर तेजी से इकोसिस्टम तैयार किया जा रहा है जिसमें से कुछ रेडी हो चुका है वहीं मार्केट में कई 5G रेडी स्मार्टफोन्स भी आ चुके हैं. इसको लेकर काउंटरपॉइंट रिसर्च के रिसर्च डायरेक्टर तरुण पाठक ने कहा कि भारत में 5G के लॉन्च होने तक यहां 30 से 40 मिलियन 5G स्मार्टफोन हो जाएंगे.

स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों और चिपमेकर्स के जुड़े प्रयास के कारण यह तैयारी हो पाई है. MediaTek India के डायरेक्टर ऑफ कॉर्पोरेट सेल्स कुलदीप मलिक ने कहा कि दुनिया भर में 5G यूजर्स यूनिक एक्सपीरियंस और फीचर्स की डिमांड कर रहे हैं. यही कारण है कि अलग-अलग तरीके के स्मार्टफोन्स को बनाने की जरूरत पड़ रही है. इसके लिए कंपनियों को चिप्स के कस्टमाइजेशन की जरूरत पड़ती है और मीडियाटेक ने अपने Dymensity 5G ओपन रिसोर्स आर्किटेक्चर से यह कर दिखाया है. यह स्मार्टफोन कंपनियों को चिप को बहुत करीब से एक्सेस करने का मौका देता है और वे इसकी मदद से AI, मल्टीमीडिया और कैमरा को लेकर अलग-अलग तरह के कस्टमाइजेशन करने का मौका देता है. इसकी मदद से कंपनी AI बेस्ड सुपर रेजोल्यूशन, स्मार्ट एम्बिएंट डिस्प्ले, डेप्थ मैपिंग और कलर करेक्शन पर काम कर सकती है.

5G को बढाने में वीडियो का होगा मेन रोल

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक ओप्पो इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट और आर एंड डी हेड तस्लीम आरिफ ने कहा कि वीडियो 5G को बढ़ाने में मेन रोल निभाएगा. यह एक्सपीरियंस हमने उन देशों से हासिल किया है जहां पहले से ही 5G चल रहा है. उन्होंने कहा कि यूरोप और अन्य देशों में जहां उन्होंने 5G को लॉन्च किया है वहां शॉर्ट वीडियो तेजी से बढ़ रहा है. अब वीडियोज पर कई तरह के फीचर्स अप्लाई किए जा सकते हैं. बता दें कि इसलिए स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां आजकल तेजी से फोन के कैमरे पर काम कर रही हैं और लगातार नए-नए फीचर्स इंट्रोड्यूस कर रही हैं. इसमें आपको बोकेह मोड, एआई हाईलाइट वीडियो, नाइट मोड के अलावा कई तरह के फीचर्स मिल जाएंगे.

5G के आने पर तेजी से बदलेगी दुनिया

वहीं काउंटरपॉइंट रिसर्च के तरुण पाठक ने कहा कि 5G आने के बाद वीडियो के इस्तेमाल के 10-15 केस होंगे इसमें मल्टीव्यू वीडियो भी शामिल होगा. उन्होंने आगे कहा कि चीन का ई-कॉमर्स मार्केट तेजी से बदल रहा है और लोग लाइव वीडियो स्ट्रीम्स पर सामान खरीद रहे हैं. इसके साथ ही भारत में लोग अपने प्रोडक्ट्स को फेसबुक पेज और इंस्टाग्राम पर अपलोड कर के बेच रहे हैं और अगले दो साल में वे लाइव प्रोडक्ट्स की बिक्री करेंगे. स्टार्टअप्स के लिए वीडियो एक बड़ा अवसर होगा जिससे वे नए बिजनेस मॉडल को इंट्रोड्यूस कर सकते हैं. इसके साथ ही 5G के आने के बाद AI बेस्ड कम्प्यूटिंग, IoT, ऑग्यूमेंटेड रिएलिटी और वर्चुअल रिएलिटी में भी काफी तेजी आएगी.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय

To Top