All for Joomla All for Webmasters
समाचार

Breaking: अयोध्या में राम मंदिर दिसंबर 2023 तक भक्तों के लिए खुल जाएगा

अयोध्या. अयोध्या में श्रीराम मंदिर भक्तों के लिए दिसंबर 2023 तक खोल दिया जाएगा. सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि भगवान श्रीराम के मंदिर को दिसंबर 2023 तक दर्शन के लिए खोल दिया जाएगा.  2023 के अंत तक देश भर के श्रद्धालुओं को भगवान रामलला के दर्शन होने लगेंगे. मंदिर निर्माण पूरा हो न हो गर्भगृह जरूर तैयार हो जाएगा. उत्तर प्रदेश में 2022 में विधानसभा चुनाव होने हैं और इसके बाद 2024 लोकसभा चुनाव कराए जाएंगे. उसके पहले राममंदिर को भक्तों के लिए खोलकर भाजपा सरकार उसका पूरा श्रेय लेना चाहेगी. बता दें कि राममंदिर का निर्माण कार्य अयोध्या में जोर-शोर से चल रहा है. जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल किया था.

जानकारी के मुताबिक, 2023 के अंत तक देश भर के श्रद्धालुओं को भगवान रामलला के दर्शन होने लगेंगे. मंदिर निर्माण पूरा हो न हो गर्भगृह जरूर तैयार हो जाएगा. अनुमानित समय 2025 में पूरे 67 एकड़ पर मंदिर का निर्माण पूरा होगा. पूर्व से लोगों को आना है. वहां जगह नहीं थी. इसलिए और जमीन ली गयी है. अब 110 एकड़ का पूरा मंदिर काम्प्लेक्स होगा. पूरे राम मंदिर निर्माण में 900 से 1000 करोड़ रुपये का खर्च आएगा.

वहां म्युजियम,आर्काइव और एक छोटा सा रिसर्च सेन्टर बनाएंगे. उसमे प्रशानिक ब्लॉक, गेस्ट हाउस, संतों, फजरियों, प्रसाद बनाने और वितरण का स्थान होगा. कितने देशों में रामायण लिखी गयी है वो रहेगी, इस मन्दिर का इतिहास, राम नवमी के दिन सूर्य की रोशनी राम मंदिर के अंदर रामलला पर सीधी पड़े इसका भी प्रयास है. हेरिटेज वाले भवनों का रखरखाव किया जाएगा. इसमें कुबेर महल, सीता कुंड जैसे स्थानों को एक अति आधुनिक मंदिर जिसमें प्राचीन भारत की झलक दिखे भी बनाया जाएगा.

मंदिर निर्माण को अपनी आंखों से देख पाएंगे भक्त

रामलला के दर्शनार्थियों को एक बार फिर श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट एक सौगात देने जा रहा है ट्रस्ट के गठन के साथ ही टेंट में बैठे रामलला को अस्थाई मंदिर में शिफ्ट किया गया था. दूसरी सौगात श्रद्धालुओं को दी गई थी कि रामलला के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं को दर्शन की दूरी कम की गई थी जिसके लिए रामलला को और पास किया गया था. अब तीसरी सौगात रामलला के मंदिर निर्माण की अपनी आंखों से राम भक्त देख सकेंगे इसके लिए व्यूप्वाइंट की निर्माण किया जाएगा. अयोध्या आने वाले राम भक्त खुद अपनी आंखों से रामलला के मंदिर निर्माण को देख सकेंगे. जिसके लिए रामलला के दर्शन मार्ग पर ही एक व्यू प्वाइंट का निर्माण किया जा रहा है.

अयोध्या के विधायक वेद प्रकाश गुप्ता ने बताया कि 5 अगस्त को भगवान राम के भूमि पूजन के उपलक्ष में कार्यक्रम होने जा रहे हैं जो विशेष कार्यक्रम होंगे. उसकी तैयारियां ट्रस्ट के द्वारा की जा रही हैं भूमि पूजन के 1 वर्ष पूरे होने पर कार्यक्रम किए जाएंगे. रामलला के दर्शन को आने वाले तीर्थ यात्रि अब मंदिर निर्माण अपनी आंखों से देख सके इसके लिए व्यू-प्वाइंट का निर्माण कराया जाएगा. श्रद्धालु इस बात की इच्छा जरूर रखते हैं कि रामलला के मंदिर निर्माण कहां तक पहुंचा श्रद्धालुओं की भावनाओं को कद्र करते हुए यू-प्वाइंट की स्थापना करने जा रहा है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय

To Top