All for Joomla All for Webmasters
टेक

Whatsapp के इस फीचर के आने के बाद Sexting की कर रहे हैं प्लानिंग तो हो सकता है भारी नुकसान, जानें फायदा और नुकसान

WhatsApp

यूजर्स के लिए अब एक नया सेक्सटिंग ऐप आ चुका है. जी हां हम यहां किसी और ऐप की नहीं बल्कि वॉट्सऐप की बात कर रहे हैं. वॉट्सऐप ने ऑफिशियल तौर पर व्यू वंस फीचर का ऐलान कर दिया है जहां यूजर्स अब डिसअपीयरिंग मैसेज और वीडियो भेज सकते हैं. वॉट्सऐप ने कहा है कि, उसने इस फीचर को इसलिए लॉन्च किया है जिससे यूजर्स को ज्यादा प्राइवेसी कंट्रोल मिल सके. लेकिन इसमें कोई दो राय नहीं कि कंपनी यहां स्नैपचैट के साथ कंपीट कर रही है. स्नैपचैट का इस्तेमाल सेक्सटिंग के लिए काफी ज्यादा किया जाता है.

लेकिन क्या आपको पता है है कि, ये सेक्सटिंग फीचर खतरनाक है. एक बार इस फीचर के वॉट्सऐप में आने के बाद यूजर्स वीडियो और फोटो सेंड करेंगे लेकिन इन सबको एक बार देखने के बाद ये गायब हो जाएंगे और ये फोटो वीडियो आपकी गैलरी में भी सेव नहीं होंगे. इसके बाद अगर आपने फोटो और वीडियो को देख लिया होगा तो मैसेज के गायब होने के बाद ये दूसरे व्यक्ति को ओपन्ड लिखकर आएगा. वहीं 14 दिन तक अगर वीडियो या फोटो को नहीं खोला गया तो ये खुद ब खुद डिलीट हो जाएगा.

लेकिन अगर आप किसी को कोई प्राइवेट फोटो भेज रहे हैं या फिर किसी का अकाउंट नंबर या पिन तो ये फीचर काम का है. इसकी मदद से आप अपने फोन की स्टोरेज भी बचा सकते हैं.

वॉट्सऐप पर सेक्सटिंग

सेक्सटिंग का जो सबसे बड़ा नुकसान है वो ये है कि, अगर आप किसी को व्यू वंस की मदद से कोई फोटो और वीडियो भेजते हैं तो हो सकता है कि वो उसका स्क्रीनशॉट रख ले. ऐसे में यहां कोई ऐसा फीचर नहीं है जो स्क्रीनशॉट को लॉक करे और दूसरे यूजर को ऐसा करने से रोके. ऐसे में ये खतरनाक है. स्नैपचैट में स्क्रीनशॉट रोकने के लिए फीचर है लेकिन वॉट्सऐप में फिलहाल ये मिसिंग है.

व्यू वंस फीचर की मदद से सेक्सटिंग इसलिए भी खतरनाक है क्योंकि कोई भी आपकी स्क्रीन रिकॉर्डिंग या स्क्रीनशॉट ले सकता है. कई सारे ऐसे थर्ड पार्टी ऐप्स है जो आपके चैट ऐप्स और स्क्रीन को रिकॉर्ड कर सकते हैं. स्नैपचैट में डाउनलोडिंग और फोटो को सेव करने पर प्रोटेक्शन है लेकिन वॉट्सऐप में फिलहाल ऐसा नहीं है. वहीं अगर आपका फोन गलत हाथों में चला जाता है तो ये आपके लिए और खतरनाक हो सकता है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top