All for Joomla All for Webmasters
हेल्थ

weight loss myths : वजन घटाने के लिए कभी न करें इन बातों पर विश्वास, सेहत पर पड़ता है बुरा असर

weight loss

weight loss myths : हम अकसर देखते हैं कि लोग वजन घटाने के लिए शॉर्टकट (Shortcut for weight loss) ढूंढ़ते हैं. इसी चक्कर में कई बार लोग ऐसे मिथकों पर भी विश्वास कर लेते हैं, जिनका कोई प्रमाण नहीं है. डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, वजन कम करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कसरत करना और सही मात्रा में सही पोषण लेना.

डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि कई लोग मोटापा कम करने और वजन घटाने के लिए सबसे पहले खाना-पीना ही छोड़ देते हैं. जिसकी वजह से उन्हें कमजोरी (Weakness) महसूस होने लगती है. ऐसे ही वजन घटाने से जुड़े कई तरह के मिथ्स (Myths) हैं, जिन्हें जानना आपके लिए बेहद जरूरी है.

वजन घटाना है तो न करें ये गलितयां (Don’t make these mistakes if you want to lose weight)

1. मीठा खाना बिल्कुल बंद करना

ज्यादतर लोग वजन घटाने के लिए शुगर का सेवन बंद कर देते हैं. सभी तरह की शुगर को खाने में से काटने से लंबी अवधि में मदद नहीं मिलेगी. भोजन में चीनी की मात्रा मायने रखती है, लेकिन इसका सेवन संतुलित तरह से करना जरूरी है.

2. वेट लॉस सप्लीमेंट लेना

हम देखते हैं कि कई लोग वजन घटाने के लिए खाने की जगह वेट लॉस सप्लीमेंट (Weight loss supplement) ले लेते हैं, जिसके अधिक इस्तेमाल से शरीर को नुकसान पहुंच सकता है. इसलिए बेहतर है कि नेचुरल तरीके से वजन घटाया जाए

3. जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज करना
जो लोग यह सोचते हैं कि जिम में जरूरत से ज्यादा मेहनत करने या दौड़ने से आपको वजन कम करने में मदद मिलती है वो गलत होते हैं. डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि व्यायाम करने से आपका वजन कम जरूरत होता है लेकिन सही मात्रा में सही डाइट लेने के साथ एक्सरसाइज करने से ही वजन संतुलित रहता है.

4. खाना छोड़ देना 

खाना स्किप (Meal skip) करना कभी भी आपको वजन कम करने में मदद नहीं कर सकता है. खाना-पीना छोड़ देने से आपको तनाव महसूस हो सकता है. मोटापा घटाने के लिए आपको बस यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि आप जरूरत से ज्याद कैलोरी का सेवन तो नहीं कर रहे हैं और समय पर व्यायाम कर रहे हैं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top