All for Joomla All for Webmasters
समाचार

मेट्रो ने दिल्ली के लोगों को दिया तोहफा, जानें पिंक लाइन से कितना आसान और सस्ता हुआ सफर

metro

दिल्ली वासियों को आज दिल्ली मेट्रो से तोहफा मिल गया। राष्ट्रीय राजधानी और आस-पास के इलाकों में कनेक्टिविटी, इन्फ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (Delhi Metro Rail Corporation -DMRC) आज 6 अगस्त को पिंक लाइन मयूर विहार पॉकेट-1 सेक्शन में त्रिलोकपुरी- संजय लेक पर ट्रेन सर्विस शुरू कर दी है। इस लाइन को हाउसिंग एंड अरबन अफेयर मंत्री हरदीप सिंग पुरी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हरी झंडी दिखाई। ये प्रोग्राम वीडियोकॉन्फ्रेसिंग के जरिए किया गया।

म‍जलिस पार्क-शिव विहार कॉरोडर या पिंक लाइन में 38 स्टेशन आते हैं। बता दें कि त्रिलोकपुरी और मयूर विहार पॉकेट 1 के बीच मिसिंग बन गया है। इस लिंक को बनाने का काम पिछले ढाई साल से चल रहा था। इन दो लिंक के खुलने से दिल्ली मेट्रो की पहुंच 390 किलोमीटर के नेटवर्क तक बढ़ जाएगी। इसमें 286 मेट्रो स्टेशन शामिल है। आज त्रिलोकपुरी में मिसिंग लिंक के उद्घाटन के साथ ही पिंक लाइन दिल्‍ली मेट्रो के नेटवर्क की सबसे लंबी लाइन बन गई है।

विंडलास बायोटेक, Exxaro Tiles के लिए GMP और अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां

पिंक लाइन से पहले तक ब्‍लू लाइन (द्वारका सेक्‍टर 21 से नोएडा इलेक्‍ट्रॉनिक सिटी, 56.6 किलोमीटर) दिल्‍ली की सबसे लंबी मेट्रो लाइन थी। ब्‍लू लाइन का एक 8.7 किलोमीटर लंबा सेगमेंट यमुना बैंक और वैशाली के बीच भी है।
बता दें कि जमीन विवाद के चलते मयूर विहार पाकेट-1 से त्रिलोकपुरी के बीच का कॉरिडोर पिंक लाइन के पूरे हिस्से के साथ बनकर तैयार नहीं हो पाया था। जमीन विवाद का मामला सुलझने के बाद पिछले साल DMRC ने पिंक लाइन के बीच के हिस्से का काम शुरू कराया, लेकिन कोरोना के संक्रमण से काम प्रभावित हुआ। अब यह समस्या दूर हो गई है और अब पूरी पिंक लाइन पर मेट्रो दौड़ेगी।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top