All for Joomla All for Webmasters
समाचार

साल 2022 की पहली तिमाही तक बच्‍चों के लिए आ जाएगी कोरोना वैक्सीन Covovax, अदार पूनावाला ने दी जानकारी

मंडाविया

कोरोना महामारी के खिलाफ जल्‍द ही देश को एक और वैक्‍सीन मिलने जा रही है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) के CEO और मालिक अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने शुक्रवार को कहा कि उन्हें उम्‍मीद है कि भारत में उनकी कंपनी द्वारा निर्मित एक और कोरोना वैक्सीन कोवोवैक्स (Covovax) अक्टूबर में वयस्कों के लिए लॉन्‍च कर दी जाएगी और बच्चों के लिए साल 2022 की पहली तिमाही तक लॉन्‍चिंग की उम्‍मीद है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) और स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मंडाविया से मुलाकात के बाद पूनावाला ने कहा कि बच्चों के लिए 2022 की पहली तिमाही तक वैक्‍सीन आने की संभावना है। कोवोवैक्स को नोवावैक्स इंक (Novavax Covovax Vaccine) ने विकसित किया है। भारत में इसका उत्पादन SII की पुणे स्थित यूनिट में किया जा रहा है।

उन्होंने सीरम इंस्टीट्यूट को प्रदान किए गए सभी समर्थन के लिए सरकार को धन्यवाद दिया और कहा कि कंपनी हमेशा वैक्सीन की मांग को पूरा करने के लिए अपनी कोविशील्ड प्रोडक्शन क्षमता (Covishield Production Capacity) का विस्तार करने की कोशिश कर रही है। पूनावाला ने कहा कि सरकार हमारी मदद कर रही है और हम किसी वित्तीय संकट का सामना नहीं कर रहे हैं।

SII प्रमुख ने कहा कि हम सभी तरह के सहयोग और समर्थन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शुक्रगुजार हैं। पूनावाला ने शुक्रवार को संसद में गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की और दोनों के बीच करीब 30 मिनट तक बातचीत हुई। देश में कोरोना वायरस की संभावित तीसरी लहर के बीच दोनों लोगों की बीच हुई मुलाकात को काफी अहम माना जा रहा है। बैठक के बाद पूनावाला ने कहा कि इस मुलाकात में कोविशील्ड के उत्पादन को बढ़ाने पर चर्चा की गई।

बच्चों के लिए कोरोना रोधी वैक्‍सीन कब तक आएगी इस बारे में पूछे जाने पर पूनावाला ने कहा कि बच्चों के लिए वैक्सीन कोवोवैक्स को अगले साल की पहली तिमाही में लॉन्च किए जाने की उम्‍मीद है। काफी संभावना है कि अगले साल जनवरी-फरवरी में इसे बच्‍चों के लिए लॉन्‍च कर दी जाए। उन्होंने यह भी कहा कि उन्‍हें उम्मीद है कि वयस्कों के लिए कोवोवैक्स अक्टूबर में लॉन्च कर दी जाएगी। हालांकि यह डीसीजीआई की मंजूरी पर भी निर्भर करेगा।

उन्होंने कहा कि यह दो डोज वाला वैक्सीन होगा और कीमत लॉन्च के समय तय की जाएगी। इससे पहले शुक्रवार को ही दिन में पूनावाला ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) से भी मुलाकात की। मंत्री ने ट्वीट किया कि उन्होंने पूनावाला के साथ कोविशील्ड वैक्सीन की आपूर्ति पर उपयोगी चर्चा की। मंडाविया ने कहा कि मैंने COVID-19 के प्रवाभ को कम करने में उनकी भूमिका की सराहना की और वैक्सीन उत्पादन में तेजी लाने में सरकार के समर्थन का आश्वासन दिया।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top