All for Joomla All for Webmasters
टेक

खरीदने जा रहे हैं नया 5G फोन, तो जरूर ध्यान दें ये 5 बातें, कभी नहीं होंगे धोखे का शिकार

5g_phone

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अगर आप नया 5G स्मार्टफोन खरीदने की सोच रहे हैं, तो कुछ बातों को खास ख्याल रखना चाहिए, जो ना सिर्फ आपको एक अच्छा 5G स्मार्टफोन खरीदने में मदद करेंगी। साथ ही आपको 5G स्मार्टफोन की जरूरत के बारे में जानकारी उपलब्ध कराएंगी। बता दें कि 5G टेक्नोलॉजी अभी अपने शुरूआती दौर में है। इसलिए नये 5G स्मार्टफोन को खरीदते वक्त खास सावधानी बरतनी चाहिए, नहीं तो आप धोखे का शिकार हो सकते हैं। 

5G फोन महंगा तो नहीं

मौजूदा वक्त में 4G फोन के मुकाबले 5G स्मार्टफोन की कीमत ज्यादा है। ऐसे में ध्यान रखें कि जिस 5G स्मार्टफोन को खरीद रहे हैं, वो 4G के मुकाबले फास्ट है भी या नहीं? आमतौर पर 5G स्मार्टफोन की कीमत 4G के मुकाबले दोगुनी होती है। साथ ही 5G नेटवर्क के इस्तेमाल के लिए महंगे रिचार्ज की जरूरत होगी। ऐसे में ग्राहकों को बस 5G देखकर फोन नहीं खरीदना चाहिए, ऐसा नहीं है कि 5G के बाद 4G पूरी तरह से बंद हो जाएगा। भारत में 5G के साथ 4G भी जारी रहेगा। इसलिए ग्राहकों को अपनी जरूरत के हिसाब से ज्यादा फास्ट स्पीड के लिए 5G फोन खरीदना चाहिए।

ना खरीदें सिंगल बैंड वाले 5G फोन

भारत में 5G शुरुआती दौर में है। स्मार्टफोन कंपनियों को मालूम है कि भारत में 5G नेटवर्क के रोलआउट होने में लंबा वक्त लग सकता है। ऐसे में कुछ कंपनियां सिंगल बैंड वाले 5G स्मार्टफोन पेश कर रही हैं, जो फ्यूचर रेडी नहीं है। मतलब हो सकता कि सिंगल 5G बैंड वाले स्मार्टफोन में 4G जैसी ही स्पीड मिले। ऐसे में ध्यान देना चाहिए जिस 5G स्मार्टफोन को खरीद रहे हैं, वो ज्यादा से ज्यादा 5G बैंड को सपोर्ट करता हो।

SUB-6GHz 5G फ्रिक्वेंसी

भारत जैसे देश में मौजूदा वक्त में 5G नेटवर्क मौजूद नहीं है। ऐसे में mmWave रेडिया फ्रिक्वेसीं वाले 5G स्मार्टफोन को नहीं खरीदना चाहिए। Sub-6Ghz 5G फ्रिक्वेंसी सपोर्ट वाले स्मार्टफोन खरीदना ज्यादा बेहतर होगा, क्योंकि इन नेटवर्क में ज्यादा कवरेज एरिया मिलती है। इन्हें मिड-रेंज बैंड कहते हैं, जो हर लिहाज से इस्तेमाल के लिए फिट रहेंगे। बता दें कि फ्लैगशिप फोन जैसे Samsung Galaxy S10 5G sub-6Ghz 5G को सपोर्ट नहीं करता है।

कम बैटरी लाइफ

5G स्मार्टफोन में 4G स्मार्टफोन की बैटरी मुकाबले हीटअप और जल्द डिस्चार्ज होने की समस्या आ रही हैं। ऐसे में नया 5G स्मार्टफोन खरीदते वक्त फोन की बैटरी लाइफ के बारे में जरूर जानकारी हासिल करनी चाहिए। 5G टेक्नोलॉजी में डेटा रिसीविंग के दौरान ज्यादा बैटरी खर्च होती है। ऐसे में बड़ी बैटरी वाले 5G स्मार्टफोन को खरीदना अच्छा ऑप्शन होगा। 5G स्मार्टफोन में सिग्नल को रिसीव करने के लिए 3 अतिरिक्त एंटीना दिये जाते हैं। ऐसे में बैटरी हीटिंग और डिस्चार्ज की दिक्कत आती है।

5 सपोर्ट प्रोसेसर

एक अच्छे 5G स्मार्टफोन के लिए अच्छे प्रोसेसर की जरूरत भी होती है। ऐसे में नया 5G स्मार्टफोन खरीदते वक्त ध्यान देना चाहिए कि जिस स्मार्टफोन को ले रहे हैं, तो डेडिकेटेड 5G प्रोसेसर सपोर्ट के साथ आता है या नहीं। ग्राहकों को 5G प्रोसेसर सपोर्ट वाले स्मार्टफोन को ही खरीदना चाहिए।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top