All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

IIGF Forum 2021 की 20 अक्टूबर से होगी शुरुआत, गांव और दूर-दराज इलाकों तक इंटरनेट की पहुंच होगी आसान

iigf

नई दिल्ली, दिल्ली। इंडिया इंटरनेट गवर्नेंस फोरम (IIGF 2021) की शुरुआत आगामी 20 अक्टूबर से होगी। यह एक तीन दिवसीय फोरम होगा, जहां इंटरनेट से जुड़ी नीतियों को लेकर चर्चा होगी। इस फोरम में टेक्नोलॉजी जगत से जुड़े लोग और राजनेता शामिल होंगे, जहां भारत की इंटरनेट जरूरतों को हाइलाइट किया जाएगा। साथ ही दूर-दराज इलाकों तक इंटरनेट की पहुंचाने की योजनाओं को आगे बढ़ाने की दिशा में एजेंडा तैयार करने का काम किया जा सकेगा। साथ ही यह प्लेटफॉर्म लोगों को इंटरनेट की जरूरतों और साइबर क्राइम जैसे मुद्दों को लेकर शिक्षत्रित करने का भी काम करेगा। IIGF Forum 2021 में एक व्हाइट पेपर को जारी किया जाएगा।

क्या है इसका मकसद 

IIGF एक ओपन फॉर ऑल प्लेटफॉर्म होगा, जहां एक-एक घंटे कई सारे कार्यक्रम होंगे। इसमें कोई भी हिस्सा ले सकेगा। इसमें सभी स्टेक होल्डर को साथ मिलाकर भारतीय जरूरतों को मद्देनजर रखते हुए इंटरनेट से जुड़ी किसी भी योजनाओं की रुपरेखा बनाने की दिशा में चर्चा की जाएगी। इस चर्चा को सरकार के प्रतिनिधि के जरिए  केंद्र सरकार तक पहुंचाया जाएगा। साथ ही इसमें राज्य सरकारों की भी हिस्सेदारी की सुनिश्चित किया जाएगा। 

12 क्षेत्रों के लोग IIGF में होंगे शामिल

IIGF 2021 की रुपरेखा यूनाइटेड नेशन बेस्ड इंटरनेट गवर्नेंस फोरम की तरह होगी। IIGF 2021 की इंडिया इंटरनेट गवर्निंग को-आर्डिनेशन कमेटी के चेयरमैन अनिल कुमार जैन होंगे। जबिक उप चेयरमैन टीवी राम चंद्रन होंगे। इसके अलावा अलग-अलग क्षेत्रों के 12 अन्य मेंबर्स होंगे। इसमें सिविल सोसाइटी, इंडस्ट्रीज, ट्रस्ट और एसोसिएशन के लोग शामिल होंगे। IIGF 2021 की थीम एक्सक्लूसिव इंटरनेट फॉर डिजिटल इंडिया होगी।

प्री-IIGF इवेंट को किया जाएगा आयोजित 

अनिल कुमार जैन ने बताया कि भारत विश्व का दूसरा सबसे बड़ा ब्रॉडबैंड सब्सक्रिप्शन वाला देश है। जबकि प्रतिमाह मोबाइल डेटा खपत के मामले में भारत पहले पायदान पर है। जैन के मुताबिक IIGF 2021 को लेकर अगस्त 2021 की शुरुआत से कई प्री-IIGF इवेंट होंगे। इन्हें स्कूल, कालेज और यूनिवर्सिटी में आयोजित किया जाएगा, जिससे ज्यादा से ज्यादा युवा IIGF 2021 में हिस्सा ले सके।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top