All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

IRCTC: टिकट बुक करते समय रेलवे ने शुरू किया कोड सिस्टम, जानिए कैसे मिलेगी आपको सीट

Railways

इंडियन रेलवे इन दिनों कई तरह के बदलाव कर रहा है। पर्यटन को बढ़ावा देने से लेकर सर्विस, ट्रेन के कोच और सीटों पर भी खास तौर से ध्यान दे रहा है।

अब अगर आप रेलवे में टिकट बुक कर रहे हैं तो आपक कुछ नियमों को ध्यान रखना होगा। यदि आपने इन नियमों को ध्यान नहीं दिया तो फिर सफर के दौरान आपको सीट मिलना मुश्किल हो सकता है।

दरअसल, रेलवे ने अपनी ट्रेनों में नए कोच विस्टाडोम की शुरुआत की है। ऐसे में कोच कोड और सीटों की बुकिंग कोड में कुछ बदलाव किए गए हैं।

जानिए क्या है विस्टोडोम कोच

ये ऐसे कोच होते हैं जहां यात्रियों को अंदर बैठने पर बाहर का पूरा नजारा दिखेगा। कुल मिलाकर ऐसे कोच की छत शीशे की होती है। अभी तक इस तरह के कोच वाली ट्रेनें मुंबई और गोवा के बीच चलाई जा रही हैं। अब रेलवे पर्यटन को बढ़ावा देने के मकसद से इन कोच अन्य रूट में भी चलाने की तैयारी में है।

ऐसे कोच में अगर आप टिकट बुक करते हैं तो आपको एक नोटिफिकेशन आएगा। जिस पर क्लिक करना होगा। वैसे आपको बता दें कि विस्टाडोम एसी कोच का कोड EV है।

AC -3 कोच का कोड

इतना ही नहीं रेलवे अब ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाने की भी तैयारी कर रहा है। इसमें इकोनॉमी क्लास भी शामिल है। इसमें 83 सीटें होंगी। इसका इकोनॉमी क्लास का कोड M रखा गया है।

जानिए कैसे करें टिकट बुक

रेलवे के टिकट बुक करने के लिए आपको IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इसके लिए आप मोबाइल ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। IRCTC अकाउंट के माई प्रोफोइल सेक्शन पर क्लिक करना होगा। इससे आपको सारी स्पेशल ट्रेन के बारे में लिस्ट मिल जाएगी।

वहीं तत्काल में अगर आप टिकट बुक करना चाहते हैं तो नेटबैंकिंग का इस्तेमाल करें। यह तरीका बेहद सुरक्षित माना जाता है। इसके साथ ही यह तेजी से भी काम कर सकता है। वैसे आप तत्काल टिकट बुक करने के लिए पेटीएम वॉलेट या UPI का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top