All for Joomla All for Webmasters
समाचार

PM मोदी आज उत्तर प्रदेश के महोबा से लॉन्च करेंगे Ujjwala 2.0 योजना, LPG कनेक्शन के साथ पहली रिफिल और हॉटप्लेट मुफ्त

lpg

नई दिल्ली, एएनआइ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी मंगलवार 10 अगस्त को दोपहर 12:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये उज्ज्वला 2.0 (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana – PMUY) लॉन्च करेंगे। इसकी शुरुआत उत्तर प्रदेश के महोबा में एलपीजी कनेक्शन सौंपकर की जाएगी। इस अवसर पर प्रधानमंत्री उज्ज्वला के लाभार्थियों के साथ बातचीत भी करेंगे, साथ ही देश को भी संबोधित करेंगे।

2016 में लॉन्च उज्ज्वला 1.0 के दौरान गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) परिवारों की पांच करोड़ महिला सदस्यों को एलपीजी कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया था। इसके बाद इस योजना का विस्तार में अप्रैल 2018 में सात और श्रेणियों (एससी/एसटी, पीएमएवाई, एएवाई, सबसे पिछड़ा वर्ग, चाय बागान, वनवासी, द्वीप समूह) से महिला लाभार्थियों को शामिल करने के लिए किया गया था। इसके टारगेट में तब्दीली की गई और यह आठ करोड़ एलपीजी कनेक्शन कर दिया गया। इस टारगेट को तारीख से सात महीने पहले अगस्त 2019 में पूरा कर लिया गया था।

वित्त वर्ष 2021-22 के केंद्रीय बजट में PMUY योजना के तहत एक करोड़ अतिरिक्त एलपीजी कनेक्शन के प्रावधान की घोषणा की गई। इन एक करोड़ अतिरिक्त पीएमयूवाई कनेक्शन (उज्ज्वला 2.0 के तहत) का उद्देश्य उन कम आय वाले परिवारों को एलपीजी कनेक्शन देना था, जिन्हें PMUY के पहले चरण के तहत कवर नहीं किया जा सकता था। उज्ज्वला 2.0 लाभार्थियों को एलपीजी कनेक्शन के साथ, पहली रिफिल और हॉटप्लेट मुफ्त दी जाएगी।

इसके साथ ही नामांकन प्रक्रिया के लिए न्यूनतम कागजी कार्रवाई करनी होगी। उज्ज्वला 2.0 में प्रवासियों को राशन कार्ड या एड्रेस प्रूफ जमा करने की जरूरत नहीं होगी। ‘पारिवारिक घोषणा’ और ‘पते के प्रमाण’ दोनों के लिए एक स्व-घोषणा काफी होगा। इस मौके पर केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top