All for Joomla All for Webmasters
समाचार

World Lion Day 2021: पीएम मोदी ने बधाई कहा- भारत में शेरों की आबादी में पिछले कुछ साल में बढ़ी है

Lion

विश्व शेर दिवस हर साल 10 अगस्त को मनाया जाता है. इसका उद्देश्य शेरों के शिकार को रोकने और उसके संरक्षण के प्रति जागरूकता बढ़ाना है.

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘‘विश्व शेर दिवस’’ पर इस वन्यजीव के संरक्षण में जुटे लोगों को बधाई दी और कहा कि देश को यह जानकर खुशी होगी कि पिछले कुछ साल में भारत में शेरों की आबादी में धीमे-धीमे वृद्धि आई है.

प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘शेर राजसी और साहसी होते हैं. भारत को एशियाई शेरों का घर होने पर गर्व है. विश्व शेर दिवस पर मैं उन सभी को बधाई देता हूं जो इसके संरक्षण को लेकर गंभीर हैं. आपको यह जानकर खुशी होगी कि पिछले कुछ सालों में भारत में शेरों की आबादी में धीमे-धीमे वृद्धि देखी गई है.’’

विश्व शेर दिवस हर साल 10 अगस्त को मनाया जाता है. इसका उद्देश्य शेरों के शिकार को रोकने और उसके संरक्षण के प्रति जागरूकता बढ़ाना है. एक अन्य ट्वीट में प्रधानमंत्री ने कहा कि जब वह गुजरात के मुख्यमंत्री थे तब उन्हें गिर के शेरों के लिए सुरक्षित ठिकाना सुनिश्चित करने के काम का मौका मिला था.

उन्होंने कहा, ‘‘शेरों का सुरक्षित ठिकाना सुनिश्चित करने और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए इस अभियान में स्थानीय लोगों को शामिल करने और विश्व के सर्वश्रेष्ठ प्रचलनों को अपनाने सहित कई कदम उठाए गए थे.’’

योगी ने भी विश्व शेर दिवस की बधाई दी
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी ने भी विश्व शेर दिवस की बधाई दी है. उन्होंने कहा, ”विश्व शेर दिवस की सभी पशु प्रेमियों एवं शेर संरक्षण के प्रति उत्साही जनों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं.  आइए, आज हम सभी साहस, सामर्थ्य, गति और शक्ति के प्रतीक ‘शेर’ प्रजाति के संरक्षण हेतु संकल्पित होकर ‘विश्व शेर दिवस’ को सार्थक व सफल बनाएं.”

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top