All for Joomla All for Webmasters
टेक

बदल गये Google और YouTube के नियम, 13 साल से है कम तो नहीं उठा पाएंगे इन सर्विस का लुत्फ

google_youtube

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google ने ऑनलाइन सेफ्टी को बढ़ावा देने के मकसद से अपने नियमों में बदलाव किया है। ऐसे में 13 साल के कम उम्र के बच्चों के लिए Google सर्च और Youtube इस्तेमाल के नियम सख्त हो गये हैं। ऐसे में बच्चों के लिए Google और YouTube इस्तेमाल आंशिक तौर पर प्रतिबंधित रहेगा। मतलब 13 साल से कम उम्र के बच्चे Google और Youtube की सभी फीचर्स का लुत्फ नहीं उठा पाएंगे। साथ ही बच्चों की इंटरनेट सेफ्टी के लिए कुछ नये फीचर्स को रोलआउट किया गया है।

क्या हुये हैं बदलाव

  • 13 साल से कम्र उम्र के लोग एक स्टैंडर्ड Google अकाउंट नहीं बना पाएंगे। लेकिन उन्हें लिमिटेड फीचर्स के साथ Google अकाउंट को इस्तेमाल करने की छूट दी जाएगी।
  • Google धीरे-धीरे अपनी डिफॉल्ट अपलोड सेटिंग में बदलाव करेगा। 13 से 17 साल के बच्चे YouTube डिफॉल्ट अपलोड का इस्तेमाल कर पाएंगे। साथ ही सर्च को फिल्टर करने की सुविधा होगी। मतलब जिस टॉपिक को सेलेक्टर करेंगे, वही आपकी Google सर्च लिस्ट में नजर आएंगे।
  • Google की तरफ से बच्चों के लिए फीचर रोलआउट किया गया है, जिस SafeSearch के नाम से जाना जाएगा। इसमें बच्चों का Google अकाउंट फैमिली के साथ लिंक रहेगा। जिसमें 13 साल के उम्र के बच्चे साइन-इन कर सकेंगे। इस तरह बच्चे ऑनलाइन क्या सर्च कर रहे हैं, इसकी जानकारी घरावालों की होगी।
  • Google की तरफ से Google Play Store पर नया सेफ्टी सेक्शन लॉन्च किया गया है। जहां से पैरेंट्स नजर रख सकेगें कि उनका बच्चा कौन सा ऐप डाउनलोड कर रहा है। साथ ही पता लगा सकेंगे कि कितने डेटा का यूज किया गया है। ऐसे में पैरेंट्स तय कर सकेंगे कि कौन सा ऐप उनके बच्चे के लिए सुरक्षित है।

बढ़ेगी ऑनलाइन सेफ्टी

Google के किड्स एंड फैमली सेक्शन के मैनेजर Mindy Brooks ने कहा कि डेटा हमारे प्रोडक्ट को फंक्शन और सुविधाजनक बनाने में अहम रोल अदा करता है। ऐसे में यह हमारी जॉब है कि बच्चों को समझने में मदद करें कि कौन सा डेटा उनके इस्तेमाल के लिए सुरक्षित है। और कैसे इसका इस्तेमाल किया गया है।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top