All for Joomla All for Webmasters
लाइफस्टाइल

Kitchen Tips: रसोई की ये टिप्स बहुत हैं कमाल की, काम को बनाएंगी आसान

lifestyle

क्या आपको किचन का काम करने में समय लगता है? क्या आप किचन में काम करते हुए दिक्कतों का सामना करती हैं? अगर हां, तो बहुत ही आसान तरकीब से आप उससे निपट सकती हैं. यहां तक कि खाना बनाने में हुई गलती या भूल को भी आप सुधार सकती हैं. मामूली टिप्स आपके सामान को खराब होने से बचाने में भी मददगार साबित होंगी. 

राजमा भिगोना भूलने पर क्या करें
भूल से राजमा आपने भिगोना छोड़ दिया है, तो परेशान मत हों. सबसे पहले राजमा को अच्छे से धोकर साफ करें. उसके बाद उसे प्रेशर कुकर में डालें. अब पानी मिलाकर उसमें एक चम्मच नमक शामिल करें. उसके बाद उसमें एक सिटी लगने तक उसके ठंडे होने का इंतेजार करें. फिर उसमें एक कप आइस क्यूब डाल दें. नमक और आइस क्यूब्स से राजमा जल्दी गल जाता है. इसके बाद दूसरी बार सिटी तक कुकर चूल्हे पर रखें और फिर गैस धीमा कर 5-7 मिनट तक पकाएं. इस तरकीब से से आपका काम आसान हो जाएगा. 

चावल उबालते समय पानी बच गया है
चावल उबालते समय अगर बहुत पानी बच गया है तो आप उसे गैस पर रखकर एक टुकड़ा ब्रेड डाल दें और ब्रेड को पलट भी दें. इसके बाद गैस बंद कर ब्रेड के टुकड़े को कुछ देर चावल में रहने दें. इससे चावल में बचा हुआ पानी सूख जाएगा. बाद में ब्रेड को निकालकर आप चिली फ्लेक्स शामिल कर खा भी सकते हैं.

सेब का रंग बदलने से बचाव की टिप्स
कई बार सेब को काटकर बिना इस्तेमाल किए छोड़ दिया जाता है. लेकिन, देखने में आता है कि थोड़ी देर बाद उसका रंग काला हो गया. लिहाजा, सेब की ताजगी बनाए रखने और रंग बदलने से बचाने के लिए आप कटे हुए सेब के टुकड़ों को ठंडे पानी में नमक और नींबू मिलाकर डालें और फिर उसे निकाल लें. ऐसा करने से सेब काफी समय तक ताजा रहेगा. 

नमक के जार में पानी आने पर ये उपाय
नमक के जार में नमी आने से पूरा नमक गीला हो जाता है. उसके कारण जार से नमक बाहर नहीं निकल पाता है. इसके लिए सबसे पहले नमी को हटाने का प्रयास करें. सबसे पहले आप जार में चावल के दाने डाल दें. चावल के दाने नमी को सोख लेते हैं और भारी होने की वजह से नमक आसानी से बाहर निकल जाता है. 

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top