All for Joomla All for Webmasters
दुनिया

हैती में 7.2 तीव्रता के भूकंप से 300 से अधिक की मौत, पीएम ने एक महीने तक आपातकाल की घोषणा की

earthquake

पोर्ट-आ-प्रिंस, रॉयटर्स। कैरिबियाई देश हैती में आए भीषण भूकंप में अब तक 300 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। करीब 1800 लोग बुरी तरह से हताहत हुए हैं। रिक्टर पैमाने पर इस भूकंप की तीव्रता 7.2 मापी गई है। अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार भूकंप का केंद्र राजधानी पोर्ट-आ-प्रिंस से लगभग 150 किमी पश्चिम में पेटिट ट्रौ डी निप्प्स शहर से 8 किमी दूर 10 किमी की गहराई पर था। अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे ने पहले सुनामी की चेतावनी जारी कर फिर उसे वापस ले ली। भूकंप का झटका इतना तेज था कि लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए और इस दौरान कई मकान मलबे में तब्दील हो गए।

हैती की नागरिक सुरक्षा सेवा ने कहा कि भूकंप के चलते प्रारंभिक मृत्यु का आंकड़ा 304 है, जिसमें कम से कम 1,800 घायल हुए हैं। प्रधान मंत्री एरियल हेनरी ने एक महीने तक आपातकाल की घोषणा की है। निकटतम बड़ा शहर लेस केस था, जहां कई इमारतें ढह गईं और भूकंप के चलते बड़ी क्षति हुई है। अधिकारियों ने बताया कि जो जीवित बचे लोग हैं वो मलबों में अपनों की तलाश कर रहे हैं।

हर जगह सुनाई दे रही थी दर्द की चीख

जोरदार भूकंप की आपबीती सुनाते हुए 38 वर्षीय लेस केस के निवासी जीन मैरी साइमन ने कहा, ‘मैंने देखा कि लोग मलबे में घायल और मृतकों के शव निकाले रहे हैं। जो लोग भूकंप के समय बाजार में थे और वह यह देखने के लिए घर की ओर भागे कि क्या उनके परिवार के लोग सुरक्षित है। जोरदार भूकंप के बाद मैंने हर जगह दर्द की चीख सुनी, मेरे पैर अभी भी कांप रहे हैं।’

पूर्वी क्यूबा और जमैका में भी आए भूकंप के झटके

पूर्वी क्यूबा और जमैका में भी भूकंप के झटके को महसूस किए गए हैं। यूरोपियन-मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर ने भी इस क्षेत्र में भूकंप की सूचना देते हुए कहा कि इसकी तीव्रता 7.6 थी, जबकि क्यूबा के भूकंप केंद्र ने कहा कि इसने 7.4 की तीव्रता दर्ज की गई है।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top