All for Joomla All for Webmasters
समाचार

Independence Day Live Updates: राजघाट पर PM मोदी ने बापू को किया नमन, थोड़ी देर में लाला किले की प्रचीर पर फहराएंगे तिरंगा

independence

नई दिल्ली, एजेंसियां। देश आज 75वां स्वतंत्रता दिवस (75th Independence Day) मना रहा है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) लाल किले की प्राचीर पर तिरंगा फहराएंगे और राष्ट्र को संबोधित करेंगे। इस साल के स्वतंत्रता दिवस को ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तौर पर मनाया जा रहा है। पीएम मोदी ने भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष मनाने के लिए मार्च 2021 में गुजरात के अहमदाबाद में साबरमती आश्रम से ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ शुरू किया था। भाला फेंक स्पर्धा में भारत को पहली बार स्वर्ण पदक जिताने वाले खिलाड़ी नीरज चोपड़ा समेत टोक्यो ओलिंपिक में भाग लेने वाले 32 खिलाड़ियों को समारोह में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है। 

स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। जगह-जगह वाहनों की जांच की जा रही है। काफी संख्या में सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। चेकिंग के बाद ही किसी को जाने दिया जा रहा है।

दिल्ली में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 75वें स्वतंत्रता दिवस पर अपने आवास पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया

केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी ने भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस पर अपने आवास पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। उन्होंने कहा कि ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ समारोह के दौरान देश भर में कई कार्यक्रम होंगे। भारत 2047 तक भारत भ्रष्टाचार मुक्त, गरीबी मुक्त हो जाएगा।

75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आज लाल किले पर ध्वजारोहण समारोह की तैयारी चल रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को 75वें स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी है। पीएम ने ट्वीट किया, ‘आप सभी को 75वें स्वतंत्रता दिवस की बहुत-बहुत बधाई। आजादी के अमृत महोत्सव का यह वर्ष देशवासियों में नई ऊर्जा और नवचेतना का संचार करे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शेड्यूल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 7:05 बजे राजघाट पर राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी की समाधि पर फूल चढ़ाएंगे। 7:10 बजे पीएम मोदी राजघाट से लाल किले के लिए रवाना होंगे। 7:20 बजे पीएम को लाल किले पर गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा। इसके बाद करीब 7:30 बजे प्रधानमंत्री लाल किले की प्राचीर तिरंगा फहराएंगे और राष्ट्रगान के बाद देशवासियों को संबोधित करेंगे।

नौसेना के बैंड राष्ट्रीय ध्वज फहराने और राष्ट्रीय सलामी के दौरान राष्ट्रगान की धुन बजाएंगे। लेफ्टिनेंट कमांडर पी. प्रियंबदा साहू द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराने में प्रधानमंत्री की मदद की जाएगी। इसके साथ विशिष्ट 2233 फील्ड बैटरी (औपचारिक) के बहादुर जवानों द्वारा 21 तोपों की सलामी दी जाएगी।

हेलीकाप्टरों से होगी पुष्प वर्षा

इस वर्ष पहली बार ऐसा होगा कि जैसे ही प्रधानमंत्री द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा, अमृत फार्मेशन में भारतीय वायु सेना के दो एमआइ 17 1वी हेलीकाप्टरों द्वारा कार्यक्रम स्थल पर पुष्प वर्षा की जाएगी। पुष्प वर्षा के बाद प्रधानमंत्री राष्ट्र को संबोधित करेंगे।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top