All for Joomla All for Webmasters
वित्त

खुशखबरी! DA पर इस राज्‍य में भी कर्मचारियों, पेंशनर्स को राहत; मिलेगा 6% अतिरिक्‍त महंगाई भत्‍ता

Money

DA News: हिमाचल प्रदेश सरकार ने भी राज्‍य कर्मचारियों और पेंशनर्स को 6 फीसदी अतिरिक्‍त महंगाई भत्‍ता देने का एलान किया है. यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2021 से लागू होगी.

Himachal Pradesh DA News: केंद्र सरकार की ओर से महंगाई भत्‍ते (DA) का एलान करने के बाद एक के बद एक राज्‍य सरकारें भी राज्‍य कर्मचारियों और पेंशनर्स का महंगाई भत्‍ता बढ़ा रही हैं. हिमाचल प्रदेश ने भी अपने 4 लाख कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए 6 फीसदी अतिरिक्‍त महंगाई भत्‍ता देने का एलान किया है. हिमाचल प्रदेश के मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर ने एलान किया कि सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को 1 जुलाई से अतिरिक्‍त डीए का फायदा मिलेगा. 

कर्मचारियों, पेंशनर्स को 450 करोड़ का फायदा

हिमाचल सरकार के इस फैसले से राज्‍य के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को 450 करोड़ रुपये की आर्थिक लाभ होगा.  सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों को 1 जुलाई 2021 से डीए की किस्त जारी की जाएगी. कोविड महामारी में किस्तें फ्रीज करने की वजह से महंगाई भत्ता 1 जनवरी 2020 से 1 जुलाई 2021 तक बकाया है. 

फ्रीडम फाइटर्स पेंशनर्स का भी बढ़ा डीए

इससे पहले, गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने सरकारी सेवा से अलग पेंशनर्स की महंगाई राहत (Dearness Relief) बढ़ाने का एलान किया है. केंद्र सरकार के मुताबिक, सेंट्रल फ्रीडम फाइटर पेंशनर्स (central freedom fighter pensioners), उनकी आश्रित या उनकी बेटियों की महंगाई राहत (DR) को 15 फीसदी से बढ़ाकर 26 फीसदी करने का फैसला लिया गया है.

केंद्र सरकार कर चुकी है एलान 

केंद्र सरकार ने करीब 18 महीने से फ्रीज कर्मचारियों की डीए (DA) बढ़ाने का फैसला इस महीने किया था. कैबिनेट ने केंद्रीय कर्मियों को दिए जाने वाले महंगाई भत्ते और पेंशनभोगियों को दी जाने वाली महंगाई राहत को 1 जुलाई 2021 से बढ़ाकर 28 फीसदी करने की मंजूरी दी. कोविड-19 महामारी के चलते पैदा हुए हालात को देखते हुए केंद्र सरकार के कर्मचारियों को दिए जाने वाले महंगाई भत्ते (डीए) और पेंशनभोगियों को दी जाने वाली महंगाई राहत (DR) की तीन अतिरिक्त किस्‍तें फ्रीज कर दी थी. यह किस्‍त 1 जनवरी 2020, 1  जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 से देय थीं.  

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top