All for Joomla All for Webmasters
वायरल

भारत में डेटिंग ऐप्स का चढ़ा है खुमार, जानें कौन सा ऐप है पॉपुलर

Dating app

Dating Apps: कोरोना (Corona) के कहर ने इश्क (Love) के अरमानों पर पहरा लगा दिया है. दिल तो अब भी मचल रहा है लेकिन महीनों तक हर चीज पर तालाबंदी ने इश्क के दरवाजे को भी कैद कर रखा है. बेबसी में दिन गुजर रहे हैं. स्कूल-कॉलेज का रुमानी सफर दरकता हुआ नजर आ रहा है. इन सबके बावजूद भारतीय युवाओं के इश्क जूनूनी पर पहरा लगाना आसान काम नहीं है. इश्क वह चीज है जो दरिया से भी अपना रास्ता निकाल लेता है. फिर टेक्नोलॉजी भला किस दिन काम आने वाली थी. तालाबंदी के कारण जिन युवा दिलों की रोमांस की खोज मुकम्मल नहीं हो पाई थी, उन्होंने डेटिंग ऐप्स का रास्ता अख्तियार कर लिया है और इश्क के सफर पर तेजी से सरपट दौड़ रहे हैं. कम से कम दर्जनों ऐसे डेटिंग ऐप्स हैं जिन पर युवा कोरोना काल में दिल खोलकर अपनी आशिकी का इजहार कर रहे हैं

भारत में ये ऐप्स हैं लोकप्रिय

यूं तो भारत में डेटिंग ऐप्स की भरमार हैं लेकिन करीब आधे दर्जन डेटिंग ऐप्स पर प्यार की रफ्तार तेज है. इनमें सबसे पहला नंबर आता है टिंडर (Tinder) का. शुरुआत में टिंडर (Tinder) ज्यादा पॉपुलर नहीं हुआ क्योंकि इसमें हाई-प्रोफाइल लोगों की भागीदारी ज्यादा थी लेकिन अब टिंडर पर भारतीय यूजरों की कोई कमी नहीं है. इसी तरह बंबल (bumble) और ट्रूली मैडली (truly madly) डेटिंग ऐप्स भारत में सबसे लोकप्रिय डेटिंग ऐप्स में से हैं. इसके अलावा facebook ने भी डेटिंग के लिए अलग से सुविधा दी है. HiHi, Happn, Dil-Mil, aisle, Match.com, OkCupid, Hinge, Badoo, Flip, Coffee Meets Bagel जैसे डेटिंग ऐप पर भी युवा दिल खोलकर रोमांस कर रहे हैं.

कैसा है डेटिंग ऐप्स का भविष्य

सतिस्ता सर्वे कंपनी के अनुसार इंटरनेट पर जितने लोग एक्टिव हैं, उनमें से तीन प्रतिशत फिलहाल ऑनलाइन डेटिंग ऐप्स या साइट का इस्तेमाल कर रहे हैं. 2025 तक इसकी संख्या बढ़कर 4.3 प्रतिशत हो जाएगी. वर्तमान में भारत में ऑनलाइन डेटिंग सेगमेंट में 53.6 करोड़ डॉलर का कारोबार हो रहा है. यह कारोबार 17. 61 प्रतिशत की सालाना दर से बढ़ रहा है. इन आंकड़ों से भारत में डेटिंग ऐप्स के भविष्य का अंदाजा लगाया जा सकता है. दिलचस्प बात यह है कि जो लोग डेटिंग ऐप को पहले नजरअंदाज करते थे, वे भी अब इसका इस्तेमाल करने लगे हैं. बंबल का सर्वे कहता है कि ऐसे 44 प्रतिशत लोग हैं जो पहले ऑनलाइन डेटिंग के खिलाफ थे, लेकिन अब वे इसे धड़ल्ले से आजमा कर प्यार की नईनबस्ती में खो जाना चाहते हैं.

डेटिंग ऐप्स पर कितने यूजर

डेटिंग ऐप्स भारत में यूजरों की वास्तविक संख्या नहीं बताते लेकिन अच्छी खासी संख्या में युवा इन डेटिंग ऐप्स पर प्यार की पींगे बढ़ाने में मशगूल हैं. टिंडर की मानें तो कोरोना काल में 2020 में टिंडर में मैसेज के आदान-प्रदान में 19 प्रतिशत की वृद्धि हुई है जबकि इसी दौरान कपल्स के बीच चैट करने की दर में 32 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. आई क्यूब ICUBE की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 62.2 करोड़ लोग इंटरनेट के एक्टिव यूजर हैं. डेटिंग कंपनियों के लिए यह मुफीद संख्या है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top