All for Joomla All for Webmasters
टेक

WhatsApp Payments: भारतीय यूजर्स के लिए आया नया पेमेंट्स बैकग्राउंड फीचर, जानें खासियत

whatapp

WhatsApp Payments: भारत में अपनी पेमेंट सर्विसेज को मजबूत करने के लिए इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp ने अपने प्लेटफॉर्म पर पेमेंट्स बैकग्राउंड फीचर (Payments Backgrounds feature) पेश किया है. कंपनी ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि, भारत के लिए निर्मित, यह नई सुविधा प्रासंगिक, रोमांचक और यादगार है क्योंकि यह लोगों को पैसे भेजने के साथ-साथ भावनाओं को आसानी से व्यक्त करने में मदद करती है. यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) पर नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के साथ पार्टनरशिप में बनाया गया, वॉट्सऐप पर पेमेंट फैसिलिटी एक इंडिया फर्स्ट, रियल-टाइम पेमेंट सिस्टम है जिससे 227 से ज्यादा बैंकों के साथ ट्रांजेक्शन किया जा सकता है.

वॉट्सऐप ने जारी किया बयान

WhatsApp पेमेंट्स के निदेशक मनेश महात्मे ने कहा कि यह एक सुरक्षित जगह है जहां लोग अपने विचारों और भावनाओं को अपने दोस्तों और परिवार के साथ शेयर करते हैं. पेमेंट बैकग्राउंड के साथ हमारी कोशिश वॉट्सऐप के जरिए रोजमर्रा के भुगतानों में उत्साह लाना है और हमारे यूजर्स को खुद को व्यक्त करने में सक्षम बनाना है. अगर वे चाहें तो उत्सव, स्नेह, गर्मजोशी या मस्ती को दर्शाने वाले भावनात्मक विषयों की एक श्रृंखला के माध्यम से भी कर सकते हैं. उन्होंने आगे जोड़ा हम मानते हैं कि पैसे भेजना और रिसीव करना केवल एक ट्रांजेक्शन से कहीं ज्यादा है.

‘हर भुगतान के पीछे की कहानी’

कंपनी ने कहा कि वॉट्सऐप ने जन्मदिन, छुट्टियों या गिफ्ट और यात्रा के लिए पेमेंट करने के पूरक के लिए कलात्मक अभिव्यक्तियों की यह विषयगत श्रेणी (Thematic category) बनाई है. उसके मुताबिक इस फीचर अपडेट का मूल विचार यह है कि जब दोस्त और परिवार पैसे का आदान-प्रदान करते हैं तो अभिव्यक्ति का एक तत्व जोड़कर प्रेषक के साथ-साथ रिसीवर के लिए एक अधिक व्यक्तिगत अनुभव तैयार करना है.

बयान में कहा गया है, चाहे दोस्त खाने के बाद बिल बांटना हो, अपने प्रियजनों को अपने प्यार की निशानी के रूप में पैसे भेजना हो या रक्षाबंधन के अवसर पर अपनी बहन को उपहार देना हो, भुगतान पृष्ठभूमि पैसे को व्यक्तिगत बनाती है और हर भुगतान के पीछे की कहानी को जीवंत करती है. व्हाट्सऐप भारत में पहले से ही भीड़-भाड़ वाले ऑनलाइन भुगतान सेक्शन में अपनी पहचान बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है, जिसमें पेटीएम, गूगल पे, फोनपे, अमेजन पे अपनी स्थिति मजबूत कर चुके हैं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top