All for Joomla All for Webmasters
बिज़नेस

Facebook की मदद से बढ़ाएं कारोबार, सिर्फ 5 दिन में मिलेगा 5 लाख से लेकर 50 लाख तक का लोन, जानें FB की नई स्कीम

small

फेसबुक (Facebook) ने छोटे कारोबार को बढ़ाने के लिए एक खास प्रोग्राम को शुरू करने का ऐलान किया है. अब फेसबुक भारत में छोटे कारोबारियों को कारोबार बढ़ाने में मदद करेगा

नई दिल्ली. सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक (Facebook) ने छोटे व्यवसाय/कारोबार बढ़ाने के लिए एक खास प्रोग्राम को शुरू करने का ऐलान किया है. फेसबुक भारत में अब छोटे कारोबारियों को कारोबार बढ़ाने में मदद करेगा. दरअसल, सोशल मीडिया कंपनी एसएमई लोन (SME loan) की पेशकश कर रहा है, जिसकी मदद से छोटे और मध्यम व्यवसायों (MSME) को आसानी से बिजनेस लोन (Busines Loan) मिल सकेगा. फेसबुक द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, अब छोटे और मझोले कारोबार को 5 लाख रुपए से 50 लाख रुपए तक का लोन मिल सकेगा. यह लोन देश के 200 शहरों में उपलब्‍ध होगा.

फेसबुक और Indifi के बीच साझेदारी
फेसबुक अपने इस पहल के लिए लोन बांटने वाली कंपनी इंडिफी (Indifi )के साथ साझेदारी की है. बता दें कि भारत पहला देश है जहां यह कार्यक्रम शुरू किया गया है. आज शुक्रवार (20 August)को फेसबुक इंडिया (Facebook India) के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, अजीत मोहन ने इस लॉन्‍च का ऐलान किया है. इस मौके पर उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा कि इस लोन के लिए कोई collateral भी नहीं लगेगा. यह लोन 5 दिन में पास होगा और इसका ब्‍याज 17-20 प्रतिशत के आसपास होगा.

उन्होंने कहा कि महिलाओं कारोबारियों को खास छूट दी जाएगी. उन्हें ब्याज दर में भी 0.2 प्रतिशत की छूट मिलेगी. नीति आयोग के CEO अमिताभ कांत ने कहा कि देश की इकोनॉमिक ग्रोथ में MSME की खास भूमिका होती है. ऐसे में अब फेसबुक की इस मुहिम से MSME सेक्‍टर को आगे बढ़ने में मदद मिलेगी.

फेसबुक का भारत में है बड़ा व्यवसाय
मोहन ने कहा, देश में छोटे और मध्यम उद्यमों (SME) के सामने लोन एक बड़ी समस्या है. हालांकि इस पहल से भारत के छोटे कारोबारियों को काफी मदद मिलेगी. बता दें कि फेसबुक का वैश्विक स्तर पर लगभग 200 मिलियन व्यवसाय हैं. इनमें भारत में सबसे ज्यादा कारोबार है. अकेले व्हाट्सएप पर कंपनी के भारत में 15 मिलियन व्यावसायिक उपयोगकर्ता हैं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top