All for Joomla All for Webmasters
समाचार

अब घर बैठे मोबाइल से कराएं फिक्स्ड डिपाॅजिट, Google ने शुरू की स्पेशल FD स्कीम, जानें कितना मिलेगा ब्याज?

Good FD scheme: गूगल की इस स्कीम के तहत सबसे कम दिन की एफडी के लिए 3.5 फीसदी और 1 साल की एफडी पर 6.35 फीसदी ब्याज दिया जाएगा.

नई दिल्ली. गूगल (Google) अब बैंकों और गैर-बैंकिंग संस्थाओं की तरह ही स्पेशल FD स्कीम शुरू करेगा. ग्राहक गूगल पे (Google Pay) के जरिए FD करा सकेंगे. गूगल ने भारत में यह काम करने के लिए एक फिनटेक कंपनी के साथ करार किया है. इसके लिए दिग्गज टेक कंपनी ने Google Pay के माध्यम से फिक्स्ड डिपाॅजिट(FD) खोलने के लिए फिनटेक कंपनी सेतु (SETU) के साथ साझेदारी की है.

मिंट की खबर के मुताबिक, गूगल सेतु के API के जरिये भारतीय ग्राहकों को एफडी की स्कीम दी जाएगी. शुरुआत में इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक (Equitas Small Finance Bank) की एफडी एक वर्ष की अवधि के लिए दी जाएगी, जिसमें अधिकतम ब्याज दर 6.35 प्रतिशत होगी.

कौन खोल सकता है FD?
रिपोर्ट में कहा गया है कि एफडी खोलने के लिए आधार आधारित KYC अनिवार्य होगा. सेतु ने पहले ही एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस (API) के लिए बीटा संस्करण स्थापित कर लिया है. इस सिस्टम की खूबी है कि आप इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक में बचत खाता न होने पर भी Google पे के जरिए इक्विटास एफडी (Equitas FD )बुक कर सकते है. पैसा आपके मौजूदा खाते से निकल जाएगा और आपके मौजूदा बचत खाते में वापस आ जाएगा.

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक (Ujjivan Small Finance Bank) और एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक (AU Small Finance Bank)सहित अन्य बैंक भी पाइपलाइन में हैं. बाद में इस सिस्टम को अन्य भुगतान ऐप्स तक भी बढ़ाया जाएगा.

जानिए कितना मिलेगा ब्याज?
एपीआई के बीटा वर्जन पर 7-29 दिन, 30-45 दिन, 46-90 दिन, 91-180 दिन, 181-364 दिन और 365 दिन के लिए एफडी स्कीम दी जाएगी. सबसे कम दिन की एफडी के लिए 3.5 फीसदी और 1 साल की एफडी पर 6.35 फीसदी ब्याज दिया जाएगा. बता दें कि भारत में Google pay के 15 करोड़ यजर्स हैं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top