All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

1600 रुपए का यह LPG सिलेंडर आपको मिल सकता है Free में, बस चाहिए ये दस्‍तावेज

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। Haryana में अब Pradhan Mantri Ujjwala Yojana (PMUY) के पात्रों को एक महीने में घरेलू LPG Cylinder मिलेगा। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि अगर राज्य में किसी भी घर में घरेलू गैस कनेक्शन नहीं है तो ऐसे पात्र परिवार को एक महीने के भीतर कनेक्शन मिल जाएगा।

उन्होंने सघन अभियान चलाकर उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana (PMUY)) के तहत पात्र परिवारों को कनेक्शन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

1600 रुपये की सब्सिडी देती है सरकार

बता दें कि Pradhan Mantri Ujjwala Yojana (PMUY) 2.0 में 5 करोड़ निशुल्क गैस कनेक्शन (Free Gas Connection) देने और अब हर घर को एक गैस कनेक्शन उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है। योजना के तहत मुफ्त गैस कनेक्शन देने के लिए सरकार सार्वजनिक क्षेत्र की ईंधन खुदरा कंपनियों को प्रति कनेक्शन 1600 रुपये की सब्सिडी देती है। इस रकम में सिलेंडर का गारंटी शुल्क और कनेक्शन लगाने का शुल्क शामिल है। गैस चूल्हा और भरे सिलेडर का दाम ग्राहक को देना होता है। यानि अगर आप Pradhan Mantri Ujjwala Yojana (PMUY) के पात्र हैं तो New LPG Connection के लिए आपको एक भी रुपया नहीं देना होगा।https://imasdk.googleapis.com/js/core/bridge3.477.1_en.html#goog_2142853715Ads by Jagran.TV

इन परिवारों को मिलेगा फ्री एलपीजी कनेक्‍शन

सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का दायरा बढ़ाते हुए सभी गरीब परिवारों को इसके दायरे में लाने का ऐलान किया है। इसके लिए पात्रता का दायरा पहले के 7 बिंदुओं से भी आगे बढ़ाया गया है। पहले इसमें एससी, एसटी परिवारों, प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों, अंत्योदय अन्न योजना और अति पिछड़ा वर्ग साहित सात श्रेणियों को शामिल किया गया था।

पहले से नहीं होना चाहिए कनेक्‍शन, ये पेपर भी चाहिए

बाद में योजना में ऐसे परिवारों को भी शामिल किया गया है जिनके पास कोई दुपहिया या चारपहिया वाहन न हो, परिवार का राशन कार्ड और सदस्यों के पास आधार कार्ड (Aadhaar Card) होना चाहिए। पहले से कोई कनेक्शन नहीं होना चाहिए। ऐसे नए मानदंडों के साथ योजना का विस्तार किया गया है।

जल जीवन मिशन

खट्टर ने बैठक में केंद्र और हरियाणा सरकार की विभिन्न योजनाओं की विस्तार से समीक्षा की। खट्टर ने बैठक की अध्यक्षता की। खट्टर ने साथ ही कहा कि जल जीवन मिशन के तहत एक नवंबर 2021 से पहले हर गांव के हर घर में पेयजल कनेक्शन देने का काम पूरा कर लिया जाएगा।

AIIMS के लिए जमीन

बाद में एक अन्य बैठक की अध्यक्षता करने के बाद खट्टर ने संवाददाताओं से कहा कि रेवाड़ी जिले में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के निर्माण के लिए करीब 200 एकड़ भूमि की जरूरत है। इसमें से करीब 140 एकड़ जमीन, निजी भूस्वामियों के साथ जरूरी बातचीत के बाद खरीदी जा चुकी है।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top