All for Joomla All for Webmasters
खेल

Birthday Special: वो भारतीय तेज गेंदबाज, जो विदेशों में बहुत ही घातक है

ishant_sharma_sport

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। Happy Birthday Ishant Sharma: भारतीय टीम अपनी स्पिन गेंदबाजी के लिए जानी जाती रही है, लेकिन कुछ तेज गेंदबाज भी ऐसे रहे हैं, जिन्होंने टीम इंडिया के लिए विश्व पटल पर अपनी छाप छोड़ने का काम किया है। उन्हीं तेज गेंदबाजों में इशांत शर्मा का नाम भी शामिल है, जो भारत के सर्वकालिक महान तेज गेंदबाजों की सूची में शामिल हैं। ऐसे हम इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि उन्होंने इसके लिए काफी मेहनत की है और तेज गेंदबाजी की दुनिया में अपना नाम कमाया है।

भले ही आज इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन पर ये आरोप लगते हों कि वे सिर्फ घरेलू क्लाउडी कंडीशन में अच्छे गेंदबाज हैं, लेकिन ये आरोप कभी इशांत शर्मा पर नहीं लगे। इशांत शर्मा टेस्ट क्रिकेट में घरेलू परिस्थितियों में उतने अच्छे नहीं हों, लेकिन उन्होंने विदेशी सरजमीं पर अपनी छाप छोड़ी है और घर से ज्यादा विदेश में उन्होंने विकेट चटकाए हैं। वे टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में 100 से ज्यादा टेस्ट मैच खेलने के बाद भी 30वें पायदान पर हैं और इसमें कोई हैरानी नहीं है।

घर और विदेश में इशांत शर्मा के करियर की बात करें तो टेस्ट क्रिकेट में 41 मैच उन्होंने भारत में खेले हैं, जिनमें उन्होंने 104 विकेट हासिल किए हैं। इसके अलावा विदेशी सरजमीं पर उन्होंने अब तक 62 टेस्ट मैचों में 204 विकेट अपने नाम किए हैं, जो दर्शाता है कि वे डेढ गुने मैचों में दो गुने विकेट ले चुके हैं। यही चीज उनको भारत के बाकी तेज गेंदबाजों से खास बनाती है। हालांकि, आज 2 सितंबर 2021 को उनका 33वां जन्मदिन है, लेकिन ऐसा लग रहा है कि वे आज इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच से बाहर हो सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें, इशांत शर्मा भारत के इकलौते ऐसे तेज गेंदबाज हैं, जिन्होंने 6 टीमों के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट फाइफर अपने नाम किया है। उन्होंने बांग्लादेश, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, श्रीलंका और वेस्टइंडीज के खिलाफ एक पारी में 5 या इससे ज्यादा विकेट लेने का कमाल किया है। इंटरनेशनल क्रिकेट में एक खिलाड़ी को सबसे ज्यादा बार आउट करने की बात करें तो उन्होंने इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलेस्टेर कुक को 12 बार अपना शिकार बनाया था। 8 बार वे रिकी पोंटिंग, शेन वाटसन, माइकल क्लार्क, इयान बेल और महेला जयवर्धने को भी अपना शिकार बना चुके हैं।

दिल्ली में जन्मे क्रिकेटर इशांत शर्मा ने साल 2007 में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था। उस समय उनकी उम्र करीब 19 साल थी और उसके बाद से वे अब तक 104 टेस्ट मैचों में देश का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं और 311 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। तेज गेंदबाजों में भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का मामले में वे जहीर खान की बराबरी कर चुके हैं। हालांकि, आलराउंडर कपिल देव उनसे आगे हैं, जो 434 विकेट टेस्ट क्रिकेट में झटक चुके हैं और वे भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले मध्यम गति के तेज गेंदबाज हैं।

इशांत शर्मा 80 वनडे इंटरनेशनल मैचों में देश के लिए अब तक 72 विकेट चटका चुके हैं। हालांकि, 2007 में वनडे क्रिकेट में डेब्यू करने वाले इशांत को जनवरी 2016 से इस प्रारूप में खेलने का मौका नहीं मिला है। इसके अलावा 14 टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने का भी अनुभव इशांत के पास है, जिनमें वे 8 ही विकेट चटका पाए हैं। T20 इंटरनेशनल क्रिकेट इशांत शर्मा 2013 से नहीं खेल पाए हैं। हालांकि, वे आइपीएल में अभी भी सक्रिय हैं और उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स के लिए आखिरी टी20 मैच इसी साल खेला है।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top