All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

ATM Card Reissue Process: एटीएम कार्ड खो गया है तो दोबारा बनवाने का क्या है प्रोसेस, जानें SBI, HDFC और ICICI बैंक के नियम

ATM

ATM Card Reissue Process: आज कल की भागदौड़ भारी जिंदगी में ऑनलाइन बैंकिंग से लेकर लेन देन से संबंधित सभी कामों में एटीएम कार्ड (ATM Card) का महत्व बहुत ज्यादा हो गया है. बैंक भी एटीएम कार्ड को लेकर हमें क्या एहतियात बरतने की जरुरत है इस बात की समय समय पर जानकारी देता रहता है.

हालांकि कई बार ये एटीएम कार्ड या तो हम से कहीं गुम हों जाता है या कहीं गिर जाता है. अगर आपका ये खोया हुआ एटीएम कार्ड किसी गलत व्यक्ति के हाथों में पहुंच जाता है तो ये आपके अकाउंट में मौजूद रकम के लिए खतरा भी साबित हो सकता है.    

हालांकि एटीएम कार्ड खोने पर आपको घबराने की जरुरत नहीं है. ऐसा होने पर बैंक आपको अपने अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए ऑनलाइन एटीएम कार्ड ब्लॉक करने की सुविधा देता है. SBI, HDFC और ICICI बैंक समेत देश के सभी बड़े बैंक अपने ग्राहकों को घर बैठे बैठे अपना एटीएम कार्ड ब्लॉक करने की सुविधा देते हैं. SBI ने अपने ट्विटर हेंडल से ग्राहकों को डेबिट कार्ड खो जाने पर उसे रीइश्यू और ब्लॉक करने को लेकर स्टेप बाई स्टेप जानकारी दी है. 

सबसे पहले इन स्टेप्स का इस्तेमाल कर ब्लॉक करें अपना एटीएम कार्ड

  • यदि आप SBI के ग्राहक है और आपका एटीएम कार्ड खो गया है तो सबसे पहले आप बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 1800 112 211 और 1800 425 380 डायल करें
  • एटीएम कार्ड ब्लॉक करवाने के लिए आप 0 का अंक दबाएं
  • इसके बाद आप 1 का अंक दबाएं और साथ ही अपने एटीएम कार्ड के अंतिम 5 डिजिट टाइप करें
  • अपनी जानकारी कंफर्म करने के लिए फिर से 1 दबाएं
  • इसके साथ ही आपका एटीएमकार्ड ब्लॉक हो जाएगा. जिसकी जानकारी तुरंत आपके मोबाइल नंबर पर आ जाएगी

इन आसान स्टेप्स का इस्तेमाल कर नए एटीएम कार्ड के लिए करें एप्लाई 

  • SBI के ग्राहक सबसे पहले बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 1800 112 211 और 1800 425 380 डायल करें
  • अपना पुराना एटीएम कार्ड रीप्लेस करने के लिए 1 का अंक दबाएं
  • इसके बाद अपना बर्थ ईयर (जन्म तिथि) टाइप करें.
  • अपनी जानकारी कंफर्म करने के लिए 1 का अंक दबाएं और कैंसल करने के लिए 2 का अंक दबाएं. इसके साथ ही आपकी नए कार्ड की रिक्वेस्ट दर्ज हो जाएगी 
  • बैंक में रजिस्टर्ड आपके एड्रेस पर कुछ दिनों के अंदर ये नया एटीएम कार्ड पहुंच जाएगा

HDFC और ICICI बैंक के ग्राहकों के लिए भी यही होगी प्रोसेस 

HDFC और ICICI बैंक के ग्राहक भी अपने बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर जाकर या इंटरनेट बैंकिंग के अपने अकाउंट में जाकर कार्ड को ब्लॉक कर सकते हैं और नया कार्ड इश्यू करवा सकते हैं.

जानकारी: बता दें कि, आपके इस नए कार्ड के लिए बैंक आपके अकाउंट से अतिरिक्त चार्ज वसूल करता है. ये चार्ज सभी बैंकों के लिए अलग-अलग होता है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top